Blood Pressure: हाई ब्‍लड प्रेशर कर रहा है परेशान, तो ये एक चीज करेगी कमाल, कंट्रोल में रहेगा बीपी!

Quickly Lower Blood Pressure: हाई बीपी (High BP) को हाईपरटेंशन (Hypertension) के नाम से भी जाना जाता है. इसके लक्षण (Symptoms) तभी सामने आते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगती है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं?

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 19, 2020 18:26 IST

Reddit
Quick Ways To Lower Blood Pressure | Ajwain For High Blood Pressure | Here's Why You Should Have Ajwain Regularly To Manage Hypertension

Blood Pressure: हाई बीपी में फायदेमंद हो सकता है अजवाइन का पानी

Highlights
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन है फायदेमंद!
  • ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अचानक बढ़ जाना खतरनाक हो सकता है.
  • ब्लड प्रेशर का अचानक से बढ़ जाना हो सकता है खतरनाक.

Ajwain And Blood Pressure: ब्लड प्रेशर (BP) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अजवाइन हाई बल्‍ड प्रेशर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. ज्यादा तला भुना खाने, व्यायाम (Exercise) न करना और डिहाइड्रेशन (Dehydration) इस समस्या को और बढ़ा देते हैं. हाई बीपी (High BP) को हाईपरटेंशन (Hypertension) के नाम से भी जाना जाता है. इसके लक्षण (Symptoms) तभी सामने आते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगती है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं? दवाईयों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. हां, दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर (BP) को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती. बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से कभी भी बीपी बढ़ जाता है.



हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 

बढ़ते बीपी को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों (Medicine) का सेवन करने से हमारे शरीर को कई अन्य नुकसान भी पहुंचते हैं. ऐसे में अजवाइन हाई ब्पलड प्रेशर के लिए असरदार हो सकता है. यहां जानें हाई बीपी के लिए अजवाइन को कैसे इस्तेमाल करें और अजवाइन कैसे करता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल....

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!

hypertensionBlood Pressure: आयुर्वेद के मुताबिक, अजवाइन ऐसा एक मसाला है जो हाई बीपी को कंट्रोल करता है.

पराठों, सब्‍जी, खिचड़ी में इस्‍तेमाल किए जाने वाला ये छोटा-सा बीज एंटीऑक्सीडेंट का भंडार भी है. बुक 'द फ्लेवर ऑफ स्‍पाइस' में कहा गया है कि पंजाब, बंगाल और दक्षिण डेक्कन में इनकी खेती की जाती है. इतना ही नहीं मिस्र, अफगानिस्तान, ईरान और पाकिस्तान में भी बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है. कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि अजवाइन के औषधीय गुण ब्‍लड प्रेशर के लेवल को भी कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. अजवाइन में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो इसे हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद बनाते हैं. 

21 फरवरी को है महाशिवरात्रि, जानें व्रत का आहार, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, दोस्‍तों को दें ये Wishes

आप इन बीजों को चबा सकते हैं, लेकिन अगर आपके लिए यह संभव नहीं है तो, अजवाइन के अधिकांश गुणों के लिए सबसे अच्छा माध्यम इसे पानी के जरिए लेना है.

जानिए घर में कैसे बनाएं अजवाइन का पानी


1. एक कप पानी में रात भर 2 चम्मच सूखे भुने हुए अजवाइन के बीज रख दें.
2. सुबह इस पानी को उबालें. छानकर और ठंडा करने के बाद इसे पीएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें



10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

अलसी का तेल ब्लड प्रेशर, सूजन, गठिया और बालों के लिए है जबरदस्त, वजन घटाने के साथ और भी कई शानदार फायदे!

पेट की गैस इन घरेलू उपायों से होगी छू मंतर, कब्ज की समस्या भी होगी दूर, जानें एसिडिटी के कारण और लक्षण

जानना है वजन कैसे घटाएं, वजन कैसे कम करें? तो वजन घटाने के लिए डाइट में लें ये हाई प्रोटीन फूड्स और देखें कमाल!

काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement