Quinoa For Health: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें क्विनोवा, ये हैं इसके चार फायदे

Quinoa Health Benefits: क्विनोआ एक फूलदार पौधा है, जो दक्षिण अमेरिका के एंडीज पर्वत पर बहुतायत में पाया जाता है. क्विनोआ को चिनोपोडियम क्विनोआ के नाम से जाना जाता है. इसके बीजों को खाने के लिए उपयोग में लाया जाता है.

Quinoa For Health: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें क्विनोवा, ये हैं इसके चार फायदे

Quinoa Benefits: क्विनोआ दूसरे अनाज की तरह ही एक तरह का बीज होता है.

खास बातें

  • क्विनोआ में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • पाचन के लिए क्विनोवा को काफी अच्छा माना जाता है.
  • क्विनोआ को आप खिचड़ी, दलिया के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Quinoa Health Benefits: क्विनोआ एक फूलदार पौधा है, जो दक्षिण अमेरिका के एंडीज पर्वत पर बहुतायत में पाया जाता है. क्विनोआ को चिनोपोडियम क्विनोआ के नाम से जाना जाता है. इसके बीजों को खाने के लिए उपयोग में लाया जाता है. क्विनोआ दूसरे अनाज की तरह ही एक तरह का बीज होता है. ये एक सुपर ग्रेन है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं.  क्विनोआ में आयरन, फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है. इसमें एंटी-कैंसर, एंटी एजिंग गुण, एंटी-सेप्टिक जैसे गुण होते हैं. क्विनोआ को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. क्विनोआ कई रंगों के साथ आपको बाजार में मिल जाएगा. क्विनोआ को आप खिचड़ी, दलिया के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं ये वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको क्विनोआ के फायदों के बारे में बताते हैं.

क्विनोआ खाने के फायदेः (Quinoa Khane Ke Fayde) 

1. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो क्विनोवा आपकी मदद कर सकता है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. क्विनोवा को नाश्ते में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

2. दिलः

क्विनोआ का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. ये एथेरोसिलेरोसिस हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. इसमें फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं. 

7g4o32sg

क्विनोआ का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. Photo Credit: iStock

3. पाचनः

पाचन के लिए क्विनोवा को काफी अच्छा माना जाता है. क्विनोआ में फाइबर होता है जो कब्ज, गैस जैसी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

4. गठियाः

क्विनोआ में प्रोटीन और अमीनो एसिड, मैग्नीशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. क्विनोवा के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बच सकते हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Kale: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए केल को डाइट में करें शामिल
Bengali Doi Paneer: बंगाली खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें टेस्टी हेल्दी दोई पनीर रेसिपी
Chilli Paneer Trick: पनीर लवर्स के लिए चिली पनीर बनाने का सबसे आसान सीक्रेट ट्रिक
Benefits Of Bottle Gourd: गर्मियों में लौकी खाने के 10 अद्भुत फायदे