Ragi For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है रागी का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ!

Ragi For Health: रागी एक वार्षिक पेड़ है, भारत में, रागी मुख्य रुप से कर्नाटका, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडू, महाराष्ट्र और गोवा में उगाया और प्रयोग किया जाता है. रागी को डाइट में शामिल कर कई बीमारियों के खतरे से बचे रह सकते हैं.

Ragi For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है रागी का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ!

Benefits Of Ragi: रागी में एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण होते हैं

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लाभदायक है रागी का सेवन
  • आयरन की समस्या होने पर रागी का सेवन लाभदायक हो सकता है.
  • रागी को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Health Benefits Of Ragi: सर्दियों का मौसम सभी को पसंद होता है. लेकिन हम सभी ये जानते हैं कि सर्दियों का मौसम अपने साथ अनेक बीमारियों को लेकर आता है. सर्दियों के मौसम में सेहत का अधिक ध्यान रखना पड़ता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम वायरल इंफेक्शन का खतरा अधिक होता है. सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. इम्यूनिटी कमजोर होने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो हम कई मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और सर्दियों में फ्लू, इंफेक्शन से बचने के लिए अपनी डाइट में, कुछ फूड्स को शामिल कर इन सभी समस्याओं से बच सकते हैं. सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स आते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं और उन्हीं में से एक है रागी, रागी एक वार्षिक पेड़ है जो अनाज के रुप में अफ़्रीका और एशिया के जगहों पर भरपूर मात्रा में उगाया जाता है. भारत में, रागी मुख्य रुप से कर्नाटका, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडू, महाराष्ट्र और गोवा में उगाया और प्रयोग किया जाता है. रागी को डाइट में शामिल कर कई बीमारियों के खतरे से बचे रहते हैं. दरअसल रागी में एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण होते हैं जो प्राकृतिक तरीके से आपको तनाव मुक्त रखने, माइग्रेन की बीमारी से बचाने, वजन कम करने और डायबिटीज की समस्या में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको रागी के से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

रागी के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Ragi)

1.डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लाभदायक है रागी का सेवन, इसमें फाइबर भरपूर होता है और ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड क्रेविंग को कम करता है. रागी ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. डायबिटीज के रोगियों को सर्दियों के मौसम में रागी के आटे से बनी रोटियां खाने से फायदा मिल सकता है. 

Protein-Rich Breakfast: सूजी और बेसन से तैयार करें नाश्ते के लिए यह मजेदार चीला- Recipe Inside

diabetes

डायबिटीज रोगियों के लाभदायक है रागी का सेवन

2. एनीमियाः

आयरन की समस्या होने पर रागी का सेवन लाभदायक हो सकता है. रागी आयरन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. यह एनीमिया के रोगियों के लिए और कम हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

3. कैल्शियमः

रागी को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. रागी के सेवन से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है. कैल्शियम हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है. कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए भी जरूरी माना जाता है. 

हर्निया से जुड़े कई सवाल हैं तो जवाब जानने के लिए इस वीडियो को देंखे, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. वेट लॉसः

वजन कम करने में रागी का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. रागी में अधिक मात्रा में फाइबर होता है. इसे खाने के बाद पेट अधिक समय तक भरा-भरा रहता है. इससे भूख कम लगती है और वजन कम होने में मदद भी मिल सकती है.

5. तनावः

रोज रागी के सेवन से चिंता, तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है. दरअसल इसमें एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो प्राकृतिक तरीके से आपको तनाव मुक्त रखने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chocolate Cookies: चॉकलेट कुकीज़ खाने के हैं शौकिन, तो घर पर आसानी से बनाएं, यहां जानें विधि

Bird Flu: बर्ड फ्लू संकट के दौरान चिकन और अंडा खाना कितना सुरक्षित, जानें डब्‍ल्‍यूएचओ ने क्या रेकमेन्ड किया

मटर पुलाव नहीं सर्दी में इस बार मजा लें गोभी पुलाव का, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप- Recipe Inside

Healthy Diet: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार शानदार चीजें!

घर आए मेहमानों को बनाकर खिलाए यह अल्टीमेट तंदूरी मलाई ब्रॉकली सब होंगे इम्प्रेस

Gur Benefits: एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए गुड़ का करें सेवन, जानें गुड़ खाने के 6 फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Corn Pakoda: इवनिंग स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें स्वीट कॉर्न पकौडा- Recipe Video Inside