Ragi Khichdi Recipe: सर्दियों के लिए परफेक्ट मील ऑप्शन में से एक है रागी खिचड़ी रेसिपी

Ragi Khichdi In Winter: ट्रेडिशनल खिचड़ी को एक नया मोड़ देते हुए और इसे सर्दियों के लिए अधिक उपयुक्त बनाते हुए, यहां रागी खिचड़ी की एक रेसिपी है जो कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है.

Ragi Khichdi Recipe: सर्दियों के लिए परफेक्ट मील ऑप्शन में से एक है रागी खिचड़ी रेसिपी

Ragi Khichdi Recipe: रागी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • रागी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • खिचड़ी पोषक तत्वों से भरपूर है.
  • रागी खिचड़ी को आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Ragi Khichdi In Winter: दाल से बनी खिचडी सबसे आसान इंडियन रेसिपीज में से एक है. यह हमें एक सिम्पल स्वादिष्ट मील देता है जो हमरे वजन को कम नहीं करता है. यह हमें खिचड़ी (Ragi Khichdi) बनाने के लिए अपनी पसंद की कोई भी दाल (Dal Khichdi Recipe) चुनने के लिए एक बेहतरीन वैरायटी भी प्रदान करता है. कुछ मसालों के साथ दाल और चावल का एक सिम्पल कॉम्बो खिचड़ी की एक टेस्टी प्लेट है. ट्रेडिशनल खिचड़ी को एक नया मोड़ देते हुए और इसे सर्दियों के लिए अधिक उपयुक्त बनाते हुए, यहां रागी खिचड़ी की एक रेसिपी है जो कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक शानदार होममेड मील बनाती है.

जबकि दाल इस रेसिपी को अच्छी मात्रा में प्रोटीन से भर देती है, रागी (फिंगर मिलेट) अपने हेल्दी-लाभ गुणों से भरपूर है. आहार विशेषज्ञ डॉ. रितिका समद्दर ने खुलासा किया, "रागी एक ग्लूटेन फ्री अनाज है और उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो ग्लूटेन या लैक्टोज इंटोलरेंट हैं." इसके अलावा, रागी को सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए जाना जाता है, जो इसे कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बनाता है. उल्लेखनीय है कि इसका लो जीआई मार्क है, जो इसे डायबिटीज डाइट के लिए एक बेहतरीन फूड बनाता है. इन सभी और अन्य कारणों से, रागी आपके सर्दियों के डाइट में जरूर शामिल होना चाहिए और यह रागी खिचड़ी आपको एक अच्छी शुरुआत दे सकती है.

sh71ilm8

कैसे बनाएं रागी खिचड़ी रेसिपीः (How To Make Ragi Khichdi Recipe)

रागी खिचड़ी बनाने के लिए, आपको बस रागी को चावल और दाल के साथ पानी में भिगोना है, और फिर उन सभी को कुछ सामान्य मसालों के साथ प्रेशर कुक करना है. आपकी खिचड़ी ज्यादा तीखी लगेगी लेकिन रागी का पौष्टिकता इसका स्वाद लाजवाब बना देगा.

रागी खिचड़ी की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी देखने के लिए यहां लिंक पर क्लिक करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Year Ender 2021: इस साल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टॉप पर रहे ये फूड्स
Adrak Kadha Benefits: सर्दियों में अदरक का काढ़ा पीने के कमाल के फायदे
Okra For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने समेत भिंडी खाने के पांच फायदे
Banana Peel Benefits: केले के छिलके के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप