Raita For Weight Loss: ये 3 रायते कम करेंगे वजन और डाइटिंग भी बनेगी जायकेदार...

Raitas for weight loss: वह तीन रायते जो वजन कम करने में होंगे मददगार.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: October 18, 2018 14:44 IST

Reddit
Raita For Weight Loss: 3 Healthy Raitas That May Help You Lose Weight

Raitas for weight loss: अनानास या पाइनेपल रायता में काफी मात्रा में शुगर होती है.

Weight loss in Hindi: वजन कम करना आसान नहीं, यह तो सभी मानते हैं. वजन कम करने के लिए जिम, योगा, डाइट और भी बहुत से रास्ते लोग अपनाते हैं. अक्सर कड़ी मेहनत के बाद वजन कम तो हो जाता है, लेकिन जैसे ही वजन कम होता है हम फिर से अपने पुराने रूट पर लौट आते हैं. और धीरे-धीरे कुछ ही समय में वजन फिर से बढ़ जाता है. कई बार ऐसा भी होता है कि हेल्दी डाइट (healthy diet) और कम कैलोरी इनटेक (limiting calorie intake) के बाद भी वजन कम नहीं होता. कई बार खाने के साथ ली जाने वाली चीजें जैसे रायता या अचार न लेने से भी वजन बढ़ सकता है. जी हां, आपने सही पढ़ा है. यह मिथ है कि दही (Dahi) से वजन बढ़ता है. दही में प्रोटीन काफी ज्यादा होता है और अनहेल्दी फैट्स (unhealthy fats) कम. जो एक वजन कम करने के लिए एक परफेक्ट आहार बनाता है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर आशुतोश गौतम के अनुसार - ' बूंदी रायता की जगह आपको (Boondi raita) खीरा का रायता या घीया का रायता (cucumber raita or bottle gourd raita) लेना चाहिए. यह फाइबर से भरपूर होंगे और देर तक पेट के भरे होने का एहसास कराएंगे. हां, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जब आप वजन कम करने की राह पर हों तो रायता में कम नमक डालें या फिर रॉक साल्ट का इस्तेमाल करें. आप रायता छाछ या लस्सी से भी बना सकते हैं जिससे की मलाई अलग की गई हो.' 

Vegetable Raitas: डाक्टर शिखा शर्मा की किताब - '101 Weight Loss Tips' के अनुसार सब्जियों जैसे खीरा का रायता(cucumber raita), टमाटर का रायता (tomato raita), टमाटर-प्यार रायता(tomato-onion raita), घीया रायता (ghia raita), पुदीना रायता (pudina raita) या बैंगन रायता (baingan raita) खाना बूंदी रायता (Boondi raita) से कहीं ज्यादा फायदेमंद और हेल्दी है. वहीं अनानास रायता (pineapple raita) की जगह अनार रायता खा सकते हैं. अनानास या पाइनेपल रायता में काफी मात्रा में शुगर होती है. यहां है वह तीन रायते जो वजन कम करने में होंगे मददगार - Here is a list of few healthy raitas for weight loss:

वजन कम करने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें- Weight Loss Tips in Hindi

वजन कम करने वाले रायता की रेसिपीज/ रायता बनाने की विधि - Raita Recipes For Weight Loss

1. लौकी रायता (Lauki Raita) 

वजन कम करने के लिए अगर आप जिम जाते हैं और डाइट फॉलो कर रहे हैं तो अपनी डाइट में यह स्वादिष्ट रायता आप जरूर मिलाएं. घीया या लौकी का रायता कम कैलोरी के साथ पूरी एनर्जी देगा. इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देगा. इतना ही नहीं लौकी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करेगी. पचने में आसान इस रायते को आप डिनर में शामिल कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं- 

लौकी का रायता की सामग्री - Ingredients Of Lauki Raita in Hindi

3 कप पानी
1/2 कप लौकी, कद्दूकस
1/2 टी स्पून नमक
1 कप सादा दही
2 हरी मिर्च
1/2 टी स्पून जीरा पाउडर
1/2 टी स्पून काला नमक
हरा धनिया

लौकी का रायता बनाने की वि​धि - Lauki Raita Recipe in Hindi

1.एक बाउल में पानी ले और उसमें कद्दूकस किया हुआ लौकी लें. 
2.लौकी को अच्छे से पका लें. 
3.नमक डालकर अच्छे से मिलाएं और लौकी से पानी निकाल लें. 
4.प्लेन दही लें और इसमें अब पकी हुई लौकी डालें. 
5.अब इसमें हरी मिर्च, काला नमक, जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. 
6.सभी मसालों को अच्छी तरह मिलाएं. 
7.हरे धनिए से गार्निश करके सर्व करें. 

ये भी पढ़ें- 

2. खीरे का रायता (Cucumber Raita)

ठंडक से भरा खीरा वजन कम करने के दौरान डाइट में शामिल किए जाने वाले आहार में सबसे ऊपर आता है. खीरा एक ऐसा फल है जिसमें पानी की मात्रा भरपूर होती है. यह जिम के दौरान व पूरे दिन शरीर को हाइड्रेट रखता है और कमजोरी महसूस नहीं होने देना. लो कैलोरी और जीरो फैट वाला यह फल आपके वजन कम करने के टास्क में मददगार हो सकता है. खीरा रायता में आप रॉक सॉल्ट का इस्तेमाल करें और लाल मिर्च पाउडर की जगह काली मिर्च डालें. इस रायते को रात की जगह सुबह नाश्ते में शामिल करें.

9c8beiq8

Raita For Weight Loss: रायते में जीरा डालने से आप एक ओर तो रायते के स्वाद को बढ़ाते हैं और दूसरी ओर वजन कम भी कर लेते हैं.

 

ऐसे बनाएं- 

खीरे का रायता की सामग्री- Ingredients Of Kheere ka raita in Hindi

1/2 प्याज , टुकड़ों में कटा हुआ
1/2 खीरा, टुकड़ों में कटा हुआ
स्वादानुसार नमक
1 बाउल दही
1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 नींबू
धनिया पत्ती, टुकड़ों में कटा हुआ


खीरे का रायता रेसिपी - Kheere ka raita Recipe in Hindi

1. दही में सबसे पहले प्याज, खीरा और नींबू का रस मिलाएं.
2. इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक और धनिया पत्ती डालें.
3. अच्छी तरह मिक्स करने के बाद सर्व करें.



3. जीरा रायता (Jeera Raita)

जीरा (cumin) अपने आप में एक वेट लॉस प्रमोटिंग स्पाइस है. इसका मतलब यह है कि वजन कम करने के जीरे का खूब इस्तेमाल किया जाता है. जीरे में मिलने वाले तत्व पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मददगार हैं. अक्सर लोग वजन कम करने के लिए जीरे का पानी इस्तेमाल करते हैं. यह बैली फैट को कम करने में भी मदद करेगा. अपने रायते में जीरा डालने से आप एक ओर तो रायते के स्वाद को बढ़ाते हैं और दूसरी ओर वजन कम भी कर लेते हैं...

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement