Rajasthani Makki Dhokla Recipe - अपने रेगुलर ढोकले को इस विंटर स्पेशल स्नैक्स में बदलें

मक्के का आटा फाइबर से भरपूर होता है और इसे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए जाना जाता है.

Rajasthani Makki Dhokla Recipe - अपने रेगुलर ढोकले को इस विंटर स्पेशल स्नैक्स में बदलें

खास बातें

  • ढोकला उन चंद चीजों में शामिल हैं जो स्वस्थ होने के साथ हेल्दी भी है.
  • देशभर के घरों में इस गुजराती स्नैक का मजा लिया जाता है.
  • ढोकला बनाने के मक्की के आटे का इस्तेमाल करते हैं.

भारतीय स्नैक्स की बात करें तो ढोकला उन चंद चीजों में शामिल हैं जो स्वस्थ होने के साथ हेल्दी भी है. देशभर के घरों में इस गुजराती स्नैक का मजा लिया जाता है. ढोकला बनाने के लिए हम ज्यादातर बेसन या सूजी का उपयोग करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते है राजस्थानी लोग सर्दी के दौरान ढोकला किस तरह बनाते हैं. वे ढोकला बनाने के मक्की के आटे का इस्तेमाल करते हैं. जी हां, वहीं मक्की का आटा जिसका इस्तेमाल आप पंजाबी स्टाइल वाली मक्की की रोटी बनाने के लिए करते हैं, जो खासतौर पर सर्दियों में सरसों के साग के साथ मिलती है.

Lohri 2021: लोहड़ी के मौके पर जरूर बनाएं ये पारंपरिक पंजाबी व्यंजन- Recipe Videos Inside

मक्की के आटे में एक अलग पौष्टिक स्वाद होता है जो इस ढोकला को एक स्वादिष्ट स्नैक बनाता है. वास्तव में, मक्की ढोकला कभी-कभी मुख्य भोजन के रूप में भी सर्व किया जाता है. इसे राजस्थानी कढ़ी या दाल के साथ परोसा जाता है जोकि खाने में बहुत अलग लगता है. कुछ लोग बहुत मसाले डालकर सरल तरीके से बनाना पसंद करते हैं, जबकि कुछ इसमें सब्जियां जोड़ते हैं. मटर, पालक, मेथी के पत्ते और मूली जो भी सर्दी के मौसम में मिलने वाली लोकप्रिय सब्जियां हैं. एक बढ़िया स्वाद देने के लिए आप कढ़ीपत्ते, सरसों, साबुत लाल मिर्च से बना तड़का भी इस पर डाल सकते हैं. राजस्थान में, विशेष पापड़ खार को इस रेसिपी में मिलाया जाता है, लेकिन आप इसकी जगह बेकिंग सोडा भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

मक्के का आटा फाइबर से भरपूर होता है और इसे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए जाना जाता है. इस आटे से बने खाद्य पदार्थ खाने से आपको कड़कती ठंड के मौसम में अंदर से गर्म रहने में मदद मिलती है. मक्की ढोकला के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना बहुत आसान है; सामग्री की लंबी लिस्ट देख आप डरिएगा नहीं, क्योंकि इस बनाना सचमुच काफी आसान है. आप इसे ब्रेकाफास्ट या टी टाइम में बनाकर इसे खा सकते हैं, या फिर घर आए मेहमानों को भी इसे सर्व कर सकते हैं.

राजस्थानी मक्की ढोकला की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल