Rajbhog Recipe: क्या आपको मीठा खाना पंसद है? तो बंगाली केसर रसगुल्ला जरूर ट्राई करें

Rajbhog Recipe: मिठाई का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है मिठाई खाना सभी को पसंद होती है लेकिन मिठाई का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए अपने मीठे में कुछ ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर आप उसे हेल्दी बना सकते हैं.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 07, 2020 13:08 IST

Reddit
Rajbhog Recipe: Would You Like To Eat Dessert You Must Try Bengali Sweet Recipe

राजभोग रसगुल्ले में अच्छे टेस्ट के लिए आप केसर इलायची बादाम और पिस्ता को एड कर सकते हैं.

Highlights
  • राजभोग रसगुल्ले का रसदार, स्पंजी होना स्वाद को और बढ़ा देता है.
  • केसर रसगुल्ला बनाना बहुत आसान है.
  • राजभोग केसर रसगुल्ला बंगाल में बहुत प्रसिद्ध है.

Rajbhog Recipe: हमारे खाने की लिस्ट में कई प्रकार की भारतीय मिठाइयाँ हैं जिससे हमारी पसंद खराब हो जाती हैं.क्योंकि हम इतने प्रकार के मीठे को अपनी पसंद में जोड़ नहीं सकते इसलिए उनमें से कुछ अपनी पसंद की लिस्ट में जोड़ लेते हैं. यदि एक क्षेत्रीय भारतीय व्यंजन है जो भारत के मिठाई परिदृश्य को बढ़ाता है, तो इसे बंगाली व्यंजन होना चाहिए. पारंपरिक मिठाइयों की अपनी आकर्षक रेंज के लिए प्रसिद्ध, बंगाल एक मीठा के साथ लोगों के लिए मीठी पनाहगाह है. जब आप बंगाली मिठाइयों का उल्लेख करते हैं, तो रसगुल्ला सबसे पहले दिमाग में आता है. रसदार, स्पंजी मार्वल हमारे पहले से पानी वाले मुंह को मीठे रस के अपने फ़ॉन्ट के साथ भर देता है, जिससे हमें और अधिक खाने की चाह होती है. रसगुल्ला का एक और रूप - राजभोग - राज्य में समान रूप से लोकप्रिय है और जब यह स्वाद में आता है तो कम नहीं होता है.

Newsbeep

राजभोग (या केसर रसगुल्ला ) प्राचीन भारतीय मसाले - केसर को नियमित रसगुल्ले में तब्दील कर देता है. केसर का हल्का पीला रंग और गर्म स्वाद रसगुल्ले के स्टॉक को अगले स्तर तक बढ़ा देता है. राजभोग ने एक और आश्चर्य दिखाया - वह है पनीर का कॉटेज पनीर (या पनीर ) अपनी बनावट और गहराई में रसगुल्ला के साथ जोड़ता है. आप सभी प्रोटीन को न भूलें जो आपको प्रत्येक खाने से मिलते हैं. ये बात भी सही है कि मिठाई स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं मानी जाती लेकिन हम शिकायत नहीं कर सकते हैं कि हम मिठाई से कुछ प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो क्या हम मिठाई से कुछ प्राप्त कर सकते हैं? तो, आइए बादाम और पिस्ता के सूखे फलों से आने वाले सभी पोषक तत्वों और ऊर्जा को इनसे सात मिलाएं.

Mix Veg Recipe: घर पर कैसे बनाएं मिक्स्ड वेजिटेबल? जो स्वाद के साथ पोषण से हो भरपूर

rt2n8olg

रस से भरा बंगाली रसगुल्ला टेस्ट में लाजवाज  होता है.

यहां पर देखे रसगुल्ला बनाने की पूरी रेसिपी

 बंगाल के इस अजूबे को अपने घर ले आइए. इस आसान रसगुल्ला रेसिपी के साथ.  गाय के दूध से बने होममेड पनीर का उपयोग करने की कोशिश करें क्योंकि यह नुस्खा बताता है कि आप नियमित पनीर का उपयोग भी कर सकते हैं जो आपके पास घर पर है. राजभोग बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप पहले केसर को इलायची पाउडर, बादाम और पिस्ता के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद  रसगुल्ला के लिए आटा, मसले फिर पनीर और मैदा उन्हे सूखे मेवे मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां में विभाजित करें.

रसगुल्ले को चाशनी में डूबो दे फिर रसगुल्ले को ठंडा होने या कुछ समय के लिए ठंडा होने के बाद ही सर्व करें. यदि संभव हो तो, बंगाली मीठे राजभोग के समान चमकीला हड़ताली रंग पाने के लिए शक्कर की चाशनी में गोल्डन फूड कलर मिलाएं अगर आपको कलर करना हो तो.

फूड़ की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Eggplants: बैंगन खाने के फायदे और नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं? टेस्टी ढाबा स्टाइल पनीर मसाला रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं? फटाफट बेसन कढ़ी जाने कुकिंग एक्सपर्ट की राय

Benefits Of Ginger: अदरक के 7 चमत्कारी फायदे जो स्वास्थ्य के लिए हैं लाभदायक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement