Rakhi 2020: इस बार रक्षाबंधन के मौके पर आसानी से घर पर बनाएं हलवाई जैसा जालीदार घेवर, देखें रेसिपी

Jalidar Ghevar Recipe: यह जालीदार गोल मिठाई एक शुगर स्पंज में भिगोए हुए स्पंजी केक की तरह दिखती है. इसे सिल्वर वरक, पिस्ता, बादाम के स्लाइस और केसर से सजाया जाता है. घेवर की आसान रेसिपी (Easy Ghevar Recipe) के लिए मिक्सी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे बनाने के लिए पहले रबड़ी और चाशनी बनाई जाती है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: August 01, 2020 19:02 IST

Reddit
Rakhi 2020: This Time On The Occasion Of Rakshabandhan, Easily Make A Confectionery Jalidar Ghevar, Watch Recipe

Rakshabandhan 2020: इस आसान घेवर रेसिपी को घर पर बनाएं और रक्षाबंधन को बनाएं और भी खास

Highlights
  • इस साल रक्षाबंधन 3 अगस्त को बनाया जाएगा.
  • इस मौके पर घर पर आसानी से बनाएं घेवर.
  • घेवर राजस्थान की मशहूर मिठाई है.

Easy Ghevar Recipe: घेवर एक ऐसी मिठाई जो सिर्फ सावन महीने में ही बनती है. यह बहुत पसंद की जाने वाली स्वीट है. एक पारंपरिक राजस्थानी घेवर (Ghevar) स्वादिष्ट भारतीय मिठाइयों में से एक है. इसे शुद्ध देसी घी, दूध और मैदा (सभी प्रकार के आटे) के साथ तैयार किया जा सकता है. यह जालीदार गोल मिठाई एक शुगर स्पंज में भिगोए हुए स्पंजी केक की तरह दिखती है. इसे सिल्वर वरक, पिस्ता, बादाम के स्लाइस और केसर से सजाया जाता है. इसमें एक आकर्षक हल्का पीला-नारंगी रंग होता है जो केसर से आता है. यह तीज और रक्षा बंधन (Rakshabandhan) के त्योहार को मनाने के लिए लोकप्रिय रूप से तैयार की जाने वाली मिठाई है. इस साल यानि रक्षाबंधन 2020 (Rakshabandhan 2020) आने वाला है. सोमवार 3 तारीख को रंक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. ऐसे में आप घेवर का स्वाद न लें ऐसे कैसे हो सकता.

इस समय ज्यादातर लोग घर की बनी मिठाइयां खाना ही पसंद कर रहे हैं. आमतौर पर मानसून के मौसम के दौरान घेवर आनंद लिया जाता है क्योंकि इसकी तैयारी के लिए जितनी नमी की जरूरत होती है वह इस समय एकदम सही है. आमतौर पर घेवर में ज्यादा मेहनत लगती है लेकिन कम मेहनत में एक स्वादिष्ट और स्पंजी जालीदार घेवर (Jalidar Ghevar) बनाने के लिए हमें एक सिम्पल हैक मिला है. यूट्यूब चैनल 'मेरी रेसिपी' की यह रेसिपी वीडियो घर में आसानी से घेवर बनाने के लिए गाइड करेगी.

यह घेवर मिक्सी का इस्तेमाल करके बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए पहले रबड़ी और चाशनी बनाई जाती है. खासबात यह है कि इसको मिक्सी की मदद से बनाया जा सकता है. अगर आप राजस्थान की मशहूर जालीदार घेवर के लिए तरस रहे हैं, तो यहां घेवर की एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप घर पर आजमा सकते हैं.

यहां देखें राजस्थानी की मशहूर घेवर रेसिपी





रक्षाबंधन के मौके पर इस रेसिपी को बनाकर आप मुंह मीठा कर सकते हैं. घर पर इस रेसिपी को बनाकर हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement