Raksha Bandhan 2019: इन खास वेजिटेरियन रेसिपीज के साथ राखी के लिए तैयार करें खास दावत

इस साल रक्षाबंधन स्वंत्रता दिवस के अवसर पर मनाया जाएगा. स्वंत्रता दिवस हमेशा 15 अगस्त को मनाया जाता है और इस बार राखी भी इसी दिन मनाई जाएगी.

Edited by: Payal  |  Updated: August 14, 2019 15:27 IST

Reddit
Raksha Bandhan 2019: A Fully-Prepared Vegetarian Rakhi Menu With Recipes For A Memorable Day
Highlights
  • रक्षाबंधन एक बहुत ही लोकप्रिय पर्व है.
  • इस बार राखी15 अगस्त को मनाई जाएगी.
  • भारत में कोई भी त्योहर स्वादिष्ट खाने के बिना पूरा नहीं होता.

भारत त्योहारों का देश है जिनमें से रक्षाबंधन एक बहुत ही लोकप्रिय पर्व है. इस साल रक्षाबंधन स्वंत्रता दिवस के अवसर पर मनाया जाएगा. स्वंत्रता दिवस हमेशा 15 अगस्त को मनाया जाता है और इस बार राखी भी इसी दिन मनाई जाएगी. इस बार दोहरे उत्सव का क्षण है और भारत में कोई भी त्योहर स्वादिष्ट खाने के बिना पूरा नहीं होता. राखी बांधने के बाद अक्सर हर घर में एक बढ़िया दावत का आयोजन किया जाता है, जिसमें नमकीन से लेकर मीठे व्यंजनों की एक लंबी लिस्ट आपको देखने को मिलती है. अगर इस बार आप भी रक्षाबंधन के मौके पर दोपहर के लंच का आयोजन करने का विचार कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. इस आर्टिकल में रक्षाबंधन को ध्यान में रखकर एक विशेष शाकाहारी मेनू तैयार किया है जो इस बार आपकी दावत तैयार करने के लिए मदद कर सकता है, तो चलिए बिना किसी देरी के एक नजर डालते हैं इन बेहतरीन रेसिपीज़ पर.

Raksha Bandhan 2019: इस रक्षा बंधन ये 5 तरह के गिफ्ट्स देकर अपनी फूडी बहन को करें खुश

ये स्वादिष्ट व्यंजन रक्षाबंधन को और भी बनाएंगे यादगार :

स्टार्टर्स:


तंदूरी भूने आलू: यह बात हर कोई जानता है कि आलू एक बहुमुखी सब्जी है जिसका इस्तेमाल आप स्टार्टर, मेन कोर्स या फिर डिजर्ट बनाने के लिए भी कर सकते हैं. इस झटपट तैयार होने वाली रेसिपी में फ्राइड आलू को मसाले और हर्ब डालकर टॉस किया जाता है. इसे आप अपनी पसंद की डिप के साथ सर्व कर सकते हैं.

चिली पनीर ड्राई: चिली पनीर बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत पसंद आएगी. क्रिस्पी पनीर के टुकड़ों को कॉर्न फ्लोर और मसालों में मैरीनेट किया जाता है. इस इंडो-चाइनीज स्नैक को आप स्टार्टर के रूप में सर्व कर सकते हैं.

स्टफड मशरूम कैप्स: मैरीनेटिड मशरूम में लहसुन, पैपर, टोफू और पासर्ले की स्टफिंग की जाती है. इस क्लासिक फिंगर फूड के साथ फ्राइड चीजों की जगह एक हेल्दी तरीका है.

4vlh0p5o

मेन:

अल्लाहबादी तेहरी: अल्लाहबादी तेहरी एक विशेष प्रकार की सुगंधित पुलाव है जो चावल खाने के शौकीन उन लोगों को यह बहुत पसंद आएगी. मसाले और सब्जियां इस डिश को काफी स्वादिष्ट बनाती है.

दाल मक्खनी: यह एक रिच और क्रीमी पंजाबी दाल किसी का भी दिल जीतने के लिए काफी है. मेन कोर्स के लिए दाल मक्खनी एक स्टार डिश है.

हांडी पनीर : हांडी पनीर एक बहुत ही बढ़िया डिश है जिसे आप किसी भी त्योहार या खास मौके पर बना सकते हैं. हांडी पनीर की इस रेसिपी में साबुत मसालों के साथ टमाटर और प्याज का इस्तेमाल किया गया है. राखी के दोपहर के लंच के लिए यह एकदम परफेक्ट डिश है, इसे आप पूरी और लच्छा परांठा के साथ सर्व कर सकते हैं.

od844pto

डिजर्ट

गुलाब जामुन: यह एक क्लासिक इंडियन डिजर्ट है जिसे आमतौर पर फेस्टिवल के मौके पर बनाया जाता है. फ्राइड बॉल्स को चाशनी में डाला जाता है. इन्हें बनाना भी काफी आसान है.

63pil98g

शाही टुकड़ा: यह एक लाजवाब रेसिपी है जिसे ब्रेड और रबड़ी से तैयार किया जाता है, इस डिजर्ट को इस बार अपने घर आने वाले मेहमानों को खिला सकते हैं जिसे खाकर हर कोई आपसे इम्प्रेस हो जाएगा. दूध और ड्राई फ्रूटस को मिलाकर रबड़ी तैयार की जाती है जिसे फ्राइड ब्रेड के स्लाइस पर रखा जाता है.

आप सभी को रक्षा बंधन 2019 की बहुत-बहुत शुभकामनाएं!
 

Raksha Bandhan 2019: जानिए कब है रक्षा बंधन और राखी बांधने का शुभ समय

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement