Raksha Bandhan Traditional Recipes: रक्षा बंधन के पर्व को और खास बनाएंगी ये पारंपरिक रेसिपीज

Raksha Bandhan Special Recipes: देशभर में रक्षा बंधन का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 22 अगस्त को पड़ रहा है. रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार के प्रतीक का त्योहार है.

Raksha Bandhan Traditional Recipes: रक्षा बंधन के पर्व को और खास बनाएंगी ये पारंपरिक रेसिपीज

Raksha Bandhan Recipes: रक्षा बंधन के दिन घर में कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.

खास बातें

  • पनीर एक ऐसी सामग्री हैं जिससे ढ़ेरों व्यंजन बनाएं जाते हैं.
  • रक्षा बंधन के लिए बिरयानी एक परफेक्ट डिश साबित हो सकती है.
  • मालपुआ नॉर्थ इंडिया की पारंपरिक स्वीट डिश है.

Raksha Bandhan 2021 Traditional Recipes:  देशभर में रक्षा बंधन का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 22 अगस्त को पड़ रहा है. असल में भारत को त्योहारों का देश माना जाता है. हर महीने भारत में कोई न कोई त्योहार होता है. लेकिन अगस्त के महीने में कई त्योहार हैं. जिनमें से एक भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन है. रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार के प्रतीक का त्योहार है. रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधती हैं और उनकी लंबी आयु और सुख समृद्धि की कामना करती हैं. रक्षा बंधन के दिन घर में कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे पकवानों के बारे में बता रहें हैं जिन्हें आप रक्षा बंधन मैनू में शामिल कर सकते हैं.

रक्षा बंधन पर बनने वाली पारंपरिक रेसिपीजः (Raksha Bandhan Special Traditional Recipes)

1. पनीर टिक्काः

पनीर एक ऐसी सामग्री हैं जिससे ढ़ेरो व्यंजन बनाएं जाते हैं और उन्हीं में से एक है स्पाइसी पनीर टिक्का. इसे आप रक्षा बंधन डिनर पार्टी में इसे स्नैक या स्टार्टर के रूप में भी सर्व कर सकते हैं. पनीर टिक्का बनाने के लिए पनीर के टुकड़े, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक, कशमीरी लाल मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, दही, अजवाइन, कसूरी मेथी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, काला नमक, आमचूर पाउडर, प्याज , शिमला मिर्च, नींबू का रस, सरसों का तेल आदि की आवश्यकता पड़ती है. पनीर के टुकड़ों को स्पाइसी मसाले डालकर मैरीनेट किया जाता है. इसके बाद इन्हें ग्रिल किया जाता है. इसे आप स्टार्टर के रूप में भी सर्व कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Raksha Bandhan 2021: कब है रक्षा बंधन? जानें शुभ मुहूर्त और रेसिपी

7uun2goc

देशभर में रक्षा बंधन का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. 

2. वेजिटेबल बिरयानीः

बिरयानी का नाम लेते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले नॉन वेज का ख्याल आता है लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप टेस्टी वेज बिरयानी बना सकते हैं. रक्षा बंधन के लिए बिरयानी एक परफेक्ट डिश साबित हो सकती है. यह एक बहुत ही सिम्पल रेसिपी है. इसको जीरा, प्याज, अदरक लहसुन, मिक्स वेजिटेबल, धनिया पाउडर, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, नमक , लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, नींबू का रस, उबले हुए चावल, हरा धनिया और सब्जियों के साथ बनाया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. छोले कुलचेः

स्पाइसी छोले बहुत सारे फ्लेवर के साथ तैयार किए जाते हैं. इस लोकप्रिय रेसिपी को आप रक्षा बंधन पर बना सकते हैं. इसको बनाने के लिए चने, बेकिंग सोडा, नमक, आमचुर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, कालीमिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, लौंग पाउडर, सौंठ, धनिया पाउडर, अजवाइन पाडउर, दालचीनी पाउडर आदि की आवश्यकता होती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. मालपुआः

मालपुआ नॉर्थ इंडिया की पारंपरिक स्वीट डिश है, जिसे देश भर में त्योहारों के समय बनाया जाता है. मालपुआ बनाने के लिए मैदा और खोए से दो अलग-अलग बैटर तैयार करके बनाए जाते है. बाद में दोनों बैटर बनाने के बाद घी लगाकर इसे हल्की आंच पर सेंकते हैं. इसको बनाने के लिए मैदा, खोया, पानी, पिस्ता, बादाम, केसर, घी, चाश्नी आदि की आवश्यकता पड़ती है रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sugarcane Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है गन्ने का जूस, ये हैं इसके अन्य फायदे
Soaked Walnut For Health: डायबिटीज, कब्ज और मोटापा समेत भीगे अखरोट खाने के पांच फायदे
Leftover Vegetables: रात की बची सब्जी न करें बर्बाद, इस तरह बनाएं स्वादिष्ट व्यंजन
Apple For Constipation: कब्ज की परेशानी दूर करेगा सेब, बशर्ते इस तरह से करें सेवन