Raksha Bandhan 2019: जानिए कब है रक्षा बंधन और राखी बांधने का शुभ समय

रक्षाबंधन का त्योहार जल्द ही आने वाला है और भारत में इसे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन का पर्व (Raksha bandhan 2019) 15 अगस्त को मनाया जाएगा

NDTV Food Hindi  |  Updated: August 05, 2019 11:43 IST

Reddit
Raksha bandhan 2019: Date, Significance And Special Foods For Rakhi
Highlights
  • इस साल रक्षाबंधन 15 अगस्त को मनाया जाएगा .
  • यह त्योहार भाई और बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है.
  • रक्षा बंधन का शाब्दिक अर्थ है 'सुरक्षा का बंधन'.

Rakshabandhan 2019: रक्षा बंधन का त्योहार जल्द ही आने वाला है और भारत में इसे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल रक्षा बंधन का पर्व (Rakshabandhan 2019) 15 अगस्त को मनाया जाएगा और इस बार स्वतंत्रता दिवस 2019 भी इसी दिन मनाया जाएगा (स्वतंत्रता दिवस हर साल इस दिन मनाया जाता है). रक्षा बंधन को राखी भी कहा जाता है. यह त्योहार भाई और बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. रक्षा बंधन का शाब्दिक अर्थ है 'सुरक्षा का बंधन'. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई अपनी बहन को जीवन में आने वाली हर परेशानी से बचाने का वादा करता है. इस मौके पर भाई बहनों को उपहार देते हैं और रिवाज के अनुसार बहनें भाईयों को मिठाईयां देती हैं.

रक्षा बंधन 2019: राखी का महत्व

रक्षा बंधन की उत्पति कैसे हुई इस बारे में बहुत ही कहानियां हैं जिनमें से एक प्राचीन कहानी है चित्तौड़ की रानी कर्णावत्ती की और मुगल सम्राट हुमायूं के बीच प्यार और रक्षा के महान बंधन की. एक बार सुल्तान बहादुर शाह रानी कर्णावती के महल पर हमला करने की फिराक में था, तब कर्णावत्ती ने मुगल बादशाह को राखी भेजी और उनसे चित्तौड़ में अपने किले की सुरक्षा के लिए भी कहा. जिसके बाद ऐसे खतरनाक समय के दौरान हुमायूं ने अपनी प्यारी बहन की रक्षा के लिए अपने सैनिकों के साथ प्रस्थान किया.

Sawan 2019: सावन व्रत में इस तरह नमकीन और मीठे व्यंजन

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

हर त्योहार की तरह रक्षा बंधन पर शुभ मुहूर्त के दौरान ही बहनें अपने भाई को राखी बांधती है. इस बार राखी 15 अगस्त 2019 को मनाई जाएगी. इस दिन गुरुवार होगा. इस दिन आप बहनें अपने भाई को सुबह 05:49 से शाम के 6:01 बजे तक राखी बांध सकती हैं. राखी बांधने से पहले आप एक थाली सजाएं जिसमें कुमकुम, रोली, राखी और दीपक रखी गई हों. इसके बाद अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर उसके हाथ में राखी बांधे और उसे मिठाई खिलाएं.

रक्षा बंधन 2019: राखी मनाने के लिए बनाए जाने वाले पारंपरिक व्यंजन

अक्सर बहनें रक्षा बंधन का पर्व मनाने के लिए खासी तैयारियां करती हैं. कुछ घरों में लोग लड्डू, पेडू, घेवर, बालूशाही और बर्फी जैसी स्वादिष्ट मिठाइयां बनाते हैं जिन्हें बहनें अपनी थाली में सजाती हैं. आजकल, रक्षा बंधन के त्योहार में चॉकलेट को भी अनोखा स्थान दिया जाने लगा है. बाजार में विभिन्न तरह के चॉकलेट्स के पैकेट मिलने लगने हैं, जिन्हें भाई और बहन उपहार के रूप में एक-दूसरे को देते हैं. वहीं एक बार राखी बांधने का रिवाज पूरा हो जाता है तो पूरा परिवार एक साथ मिलकर स्वादिष्ट भोज का आनंद लेता है. इस मौके पर दाल मक्खनी, नान, कढ़ाही पनीर, रसमलाई और रायता जैसे पारंपरिक व्यंजन बनाते हैं.

Sawan 2019: अगर सावन में आप भी बनाते हैं बिना लहसुन-प्याज का खाना तो ये रेसिपीज़ आएंगी काम

Comments


Happy Raksha Bandhan 2019



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement