रमज़ान मुबारक: क्या है सहरी का महत्व, इसमें क्या खाएं और क्या नहीं...

ऐसा खाना न खाएं जो बहुत ज्यादा मीठा हो, क्योंकि यह बहुत ही जल्दी पच जाता है और आपको भूख का अहसास बहुत जल्दी होने लगता है. 

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: May 17, 2018 16:23 IST

Reddit
Ramadan 2018: Significance Of Sehri And What To Eat And Avoid During Sehri
Highlights
  • ज्यादा चाय या कॉफी पीने से भी खुद को दूर ही रखें.
  • ऐसे फल खाएं जो शरीर में पानी की आपूर्ति करे.
  • प्रोटीन लेना भी बहुत जरूरी है.
रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है. इस बार आज से यानी 17 मई, 2018 को पहला रोजा है. इस्लामिक कैलेंडर का नौंवा महीना रमज़ान होता है. मान्यता के अनुसार यह वही माह है जब सबसे पहले क़ुरान को लोगों के सामने लाया गया था. यह माना जाता है कि इस रमज़ान के महीने में जन्नत के दरवाजे खुल जाते हैं, जहन्नुम के दरवाजे बंद हो जाते हैं. जिसके पीछे बुरी ताकतों को कैद कर दिया जाता है.

कहते हैं कि जिस रात में सबसे पहले पैगम्बर मोहम्मद ने कुरान को देखा था उस रात को ललित उल क़दर के नाम से जाना जाता है. यह माना जाता है जो इस समय सच्चे दिल से अल्लाह को याद करते उनके सारी इच्छा पूरी होती हैं.

Ramadan 2018: सहरी का महत्व
माना जाता है कि सहरी खाना एक इनायत है. सहरी या सुहूर, वह खाना है जो फर्ज अता यानी करने से पहले खाया जाता है. इस दौरान नल्ली निहारी, शिरमाल, पाया सूप, खजूर, मिठाई वगैरह खाए जाते हैं. इसमें आम तौर पर चाय या दूध भी लिया जाता है. सहरी को नमाज के बाद नहीं लिया जा सकता. Ramzan 2018, रमज़ान फूड : इफ्तार के समय ध्यान रखें ये बातें और सेहत को रखें दुरुस्त...

Ramadan 2018: क्या खाएं और क्या नहीं- 

सहरी (सेहरी) रोजा करने वाले को पूरे दिन भूखा रहने की ताकत देता है. इस दौरान ऐसा आहार लिया जाना चाहिए जो पूरे दिन आपके शरीर को पोषण दे सके न कि केवल कुछ देर का स्वाद. एक नजर कि सेहरी में क्या खाएं और क्या नहीं... 

क्या खाएं- 
  1. कार्ब से भरपूर खाना जैसे ब्रेड, चावल और आलू जो की कॉम्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होते हैं. ये काफी समय तक आपको भूख से दूर रख सकते हैं. क्योंकि ये काफी हेवी हो जाते हैं और देर तक पेट के भरे होने का एहसास कराते हैं. 
  2. रोजा में आपको पूरा दिन पानी के बिना गुजारना है. इसिलए यह जरूरी है कि आप सेहरी के दौरान ही दो से तीन गिलास पानी पी लें. ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. 
  3. फाइबर वाला आहार खाएं. होल ग्रेन चीजों को अपने आहार में शामिल करें. इसमें आप केले, सेब और एप्रिकोट्स को शामिल कर सकते हैं. 
  4. प्रोटीन लेना भी बहुत जरूरी है. क्योंकि आप पूरा दिन कुछ नहीं खाने वाले हैं इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने आहार में पूरे दिन की जरूरत के अनुसार और संतुलन में प्रोटीन का सेवन करें. इसके लिए आप अंडे, चिकन, योगर्ट वगैरह ले सकते हैं. प्रोटीन आपको पूरा दिन एक्टिव रखने और एनर्जी देने का काम करेगा. 
  5. ऐसे फल खाएं जो शरीर में पानी की आपूर्ति करे. नारियल का तेल, खीरा, अनानास, टमाटर, संतरे और खूब सारा पानी लें. 

क्या न खाएं:
  1. ऐसे खाने से बचें जो मसालेदार हो. ऐसा खाना आपको गैस, अपच और पेट में जलन की शिकायत पैदा कर सकते हैं. 
  2. ज्यादा चाय या कॉफी पीने से भी खुद को दूर ही रखें. इनमें मौजूद कैफीन वॉटर लॉस को बढ़ा देती है, जिससे आपको बार-बार प्यास लग सकती है. 
  3. नमकीन खाने से दूर रहें यह आपके शरीर में पानी की कमी ला सकता है या डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है.
  4. ऐसा खाना न खाएं जो बहुत ज्यादा मीठा हो, क्योंकि यह बहुत ही जल्दी पच जाता है और आपको भूख का अहसास बहुत जल्दी होने लगता है. 

रमज़ान मुबारक!

Commentsफूड की और खबरों के लिए क्लिक करें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement