Ramadan 2019: ईद बनेगी और भी खास इन 7 सेवई रेसिपीज़ के साथ

Eid Special Sewai Recipes: भारत में हर त्योहार का एक अलग ही रंग देखने को मिलता है. साल की शुरुआत से लेकर अंत तक ढेरों त्योहार मनाए जाते हैं. जल्द ही रमजान 2019 के पर्व की शुरुआत होने वाली है.

Payal  |  Updated: May 03, 2019 13:45 IST

Reddit
Ramadan 2019: these sewai recipes make your eid special
Highlights
  • रमजान का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है.
  • इस साल रमजान के पाक महीने की शुरुआत 6 मई से होने वाली है.
  • ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है

(Ramadan 2019, Sewai Recipes, Eid): भारत में हर त्योहार का एक अलग ही रंग देखने को मिलता है. साल की शुरुआत से लेकर अंत तक ढेरों त्योहार मनाए जाते हैं. जल्द ही रमजान 2019 के पर्व की शुरुआत होने वाली है. रमजान का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता होता है और मुस्लिम वर्ग को इस समय का ब्रेसबी से इंतजार रहता है. इस साल रमजान के पाक महीने की शुरुआत 6 मई से होने वाली है और मुस्लिम वर्ग पूरा एक महीना रोजे का अनुसरण करेगा. रोजा रखने के दौरान रोजेदार सूरज निकलने से पहले सेहरी का सेवन करते हैं और शाम को इफ्तार के बाद ही कुछ खाते हैं. इस बीच वे पानी भी नहीं पीते. 

वहीं, जब रोजे एक महीना पूरा हो जाता है तो ईद का चांद देखने के बाद ईद-उल-फितर का त्योहार बड़े स्तर पर मनाया जाता है. ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है और इस बार ईद-उल-फितर 5 जून को मनाई जाएगी. मीठी ईद के मौके पर सेवइयां बनाई जाती हैं, जिसे इस दिन खूब चाव से खाया जाता है. ईद पर बनने वाली सेवई में काफी मेहनत लगती है. सेवई दो तरह से बनाई जाती है- पहला शीर और दूसरा किमामी सेवई. शीर खाने में बहुत ही लजीज़ होती है, जिसे दूध और मेवा के साथ पकाया जाता है. वहीं, किमामी सेवई सूखी होती है और इसे चाशनी में पकाया जाता है. इस खुशी के मौके पर अच्छा स्वाद पाने के लिए लोग पूरी रात सेवई बनाते हैं.

​ईद मुबारक: मीठी ईद कब की है, ईद-उल-फितर को क्यों कहा जाता हैं मीठी ईद? जानिए

sewai

ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है और इस बार ईद-उल-फितर 5 जून को मनाई जाएगी.

बदलते दौर के साथ लोगों ने सेवई को अलग-अलग तरीके से बनाना भी शुरू कर दिया है. आप चाहें तो सेवई की इन 7 खास रेसिपीज़ को ट्राई कर सकते हैं. तो क्यों न आप भी इस बार रमजान और ईद के मौके पर इन लाजवाब रेसिपीज़ को बनाकर सब को इम्प्रेस कर सकते हैं. 

7 लजीज़ सेवई रेसिपीज़ (Sewai Recipes for Eid):

शीर कुर्मा 

ईद के अवसर पर सेवइयां जरूर बनाई जाती हैं, शीर कुर्मा सेवई, खूजर, दूध, नारियल, इलाइची, खस और बादाम से तैयार की जाती है. शीर का अर्थ फारसी और कुर्मा का मतलब खजूर है. यह रेसिपी आपकी ईद और रमजान को और भी स्पेशल बना देगी.

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

किमानी सेवई

इसमें सेवई को घी में भुना जाता है, शहद और चीनी के साथ इसमें स्वाद के लिए जायफल भी डाला जाता है तो इस बार ईद पर किमामी सेवई बनाकर घर आने वाले मेहमानों को इम्प्रेस करें.

गुलकंद सेवई

त्योहार को और मीठा बनाने के लिए सेवई में आप चीनी के साथ गुलकंद डालकर इसे ट्विस्ट दें सकते हैं. आपको सेवई का यह स्वाद बेहद ही पसंद आएगा. साथ ही इसमें गुलाब जल डालना न भूलें.

qdvtotn8

त्योहार को और मीठा बनाने के लिए सेवई में आप चीनी के साथ गुलकंद डालकर इसे ट्विस्ट दें सकते हैं.

पारसी सेव

यह एक बेहतरीन डिजर्ट रेसिपी है, सेवइयां की इस रेसिपी में वनिला एसेंस, चीनी, इचाइची, किशमिश और बादाम डालें जाते हैं. पारसी सेव की यह रेसिपी इस बार घर आए गेस्ट्स को जरूर सर्व करें. ध्यान रहे इसे आप गर्म सर्व करें.

सेवई विद पीच मुरब्बा

यह सेवई का एक और नया वर्जन है, जिसमें सेवई को मक्खन, मसाले, चीनी और आड़ू के मुरब्बे में पकाया जाता है. यह सुनने में एक विदेशी डिज़र्ट की तरह लगता है? खैर, इसका स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा. इस सेवई में डबल क्रीम, पाइन नट्स, लौंग और गुड़ भी डाला जाता है.

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

ऑरेंज किनोआ सेवई

सेवई एक लोकप्रिय इंडियन डिज़र्ट है, जिसे ऑरेंज और किनोआ का ट्विस्ट देकर तैयार किया गया है. गुड़ और नट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं.

nsgmca08

सेवई एक लोकप्रिय इंडियन डिज़र्ट है, जिसे ऑरेंज और किनोआ का ट्विस्ट देकर तैयार किया गया है.

सेवई की बर्फी

यह एक बहुत ही बढ़िया फेस्टिवल डिज़र्ट है, सेवई की बर्फी रोस्टड सेवई, चीनी, दूध और खोए से तैयार की जाती है. ड्राई फ्रूट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं.

jp6u02l

यह एक बहुत ही बढ़िया फेस्टिवल डिज़र्ट है

Eid Mubarak 2019

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Kitchen Tips Video: झटपट होंगे काम, ये किचन टिप्स एंड ट्रिक्स करेंगे मदद

Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

Rice recipes: भूख लगने पर बस कुछ मिनटों में चावल से बनाएं यह लाजवाब रेसिपीज़, देखें वीडियो

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement