Ramadan 2021: इन तीन तरीके से बनाएं घर पर शीर खुरमा - Recipes Inside

रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार नौंवा महीना रमज़ान होता है. इसे बहुत ही पवित्र महीना माना जाता है.

Ramadan 2021: इन तीन तरीके से बनाएं घर पर शीर खुरमा - Recipes Inside

खास बातें

  • यह एक पारंपरिक डिजर्ट है.
  • खजूर अत्यधिक पौष्टिक भरे होते हैं.
  • कोई भी घर पर इस स्वादिष्ट डिजर्ट को तैयार कर सकता है.

रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार नौंवा महीना रमज़ान होता है. इसे बहुत ही पवित्र महीना माना जाता है. पूरे महीने चलने वाले इस पर्व में मुसलमान पूरे महीना रोजा रखते हैं. लेकिन पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोवारयस के चलते रोजेदारों को घर में ही नमाज अदा करने को कहा गया है. रोजे के दौरान जो लोग सुबह जल्दी उठकर सहरी खाते हैं. सहरी में लंबे समय तक भरा रखने वाले फूड्स खाते हैं जिसमें खजूर, फल, मीठी सेंवईं और दूध का सेवन करते हैं. उसके बाद सूर्यास्त तक कुछ भी खाने से परहेज करते हैं. वे दिन भर में पानी की एक बूंद भी नहीं लेते हैं. जो लोग पूरे दिन उपवास करते हैं, वे शाम को मुट्ठी भर खजूर के साथ अपने उपवास को खोलने हैं.

रमजान को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए बेहतरीन डिजर्ट रेसिपी लेकर आए है जिसका नाम है शीर खुरमा, इसे शीर कोरमा भी कहा जाता है. शीर खुरमा का फारसी में अनुवाद है दूध के साथ खजूर. यह एक पारंपरिक डिजर्ट है जिसे रमजान और मीठी ईद के दौरान जरूर बनाया जाता है. खजूर अत्यधिक पौष्टिक भरे होते हैं और मन और शरीर को फिर से जीवंत रखने में मदद करते हैं. खुरमा सुबह होने वाली का एक हिस्सा है और शाम को इफ्तार का भी एक अभिन्न हिस्सा है. कोई भी घर पर इस स्वादिष्ट डिजर्ट को तैयार कर सकता है और हम आपके लिए इसे तैयार करने के 3 अलग तरीके लेकर आए हैं जिनके साथ इसे आराम से घर पर बना सकते हैं.

sewai

तीन बेस्ट शीर खुरमा रेसिपी जिन्हें आप घर बना करें ट्राई:

शीर खुरमा

यह क्लासिक शीर खुरमा रेसिपी है जिसमें नट्स और ड्राई फ्रूट्स जैसे खजूर, बादाम, किशमिश और पिस्ते की गुडनेस होती है, घी में सेवई को भुना जाता है, जिसके बाद इस भुनी हुई सेवई और दूध के साथ पकाया जाता है. इसे ठंडा करके नट्स के साथ गार्निश करके सर्व किया जाता है.

ब्लैक करंट शीर कोरमा

इस रेसिपी में शीर खुरमा को फ्रूटी टेस्ट दिया गया है. सेवई को  दूध, चीनी और मक्खन के साथ पकाया जाता है. ड्राई फ्रूट्स के साथ इसमें चिरौंजी और गुलाब जल की गुडनेस मिलती है. आखिर में इसमें ब्लैक करंट डाले जाते हैं. इस क्लासिक डिश को नया स्वाद देकर ट्राई करें.

शीर सेवई

इस पारंपरिक सेवई रेसिपी में केसर की गुडनेस के साथ प्रकार के ड्राई फ्रूटस का स्वाद मिलता है. इसे ऊपर एक चांदी का पत्ते और केसर की गार्निशिंग होती है. इफ्तार के मौके पर बनाने के लिए यह रेसिपी एकदम परफेक्ट है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com