Eid 2018: इस बार ईद पर ट्राई करें यह रेसिपीज़, पारंपरिक सेवइयों को दें ऐसे नया ट्विस्ट

Eid 2018: इस साल ईद का त्योहार 14 या 15 जून को मनाया जाएगा. ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: June 14, 2018 23:49 IST

Reddit
Ramzan 2018: Delicious Sevaiyan Recipes You Can Prepare At Home This Eid

Ramzan 2018: ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है.

Highlights
  • ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है.
  • ईद-उल-फितर को बड़े स्तर पर मनाया जाता है.
  • ईद के मौके पर सेवइयां बनाई जाती है .

इन दिनों दुनिया भर में मुसलमान पूरे एक महीने तक रोजे का अनुसरण कर रहे हैं, इस पाक महीने को रमज़ान के नाम से भी जाना जाता है जिसकी शुरूआत 17 मई, 2018 से हो चुकी है. इसके बाद ईद-उल-फितर को बड़े स्तर पर मनाया जाता है. इस साल ईद का त्योहार 14 या 15 जून को मनाया जाएगा. ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है. लोग सकारात्मकता के साथ नई शुरूआत करते हैं. मीठी ईद के मौके पर सेवइयां बनाई जाती है जिसे इस दिन खूब चाव से खाया जाता है. नोएडा के शेफ ओसामा जलाली के अनुसार, सेवई को बनाने में बहुत मेहनत लगती है. आमतौर पर इस खुशी के मौके पर अच्छा स्वाद पाने के लिए लोग पूरी रात सेवई बनाते हैं. सेवई दो तरह से बनाई जाती है-पहला शीर और दूसरा किमामी सेवई. शीर खाने में बहुत ही लजीज़ होती है जिसे दूध और मेवा के साथ पकाया जाता है, वहीं किमामी सेवई सूखी होती है और इसे चाशनी में पकाया जाता है. हालांकि लोगों ने इसे कई अन्य तरीको से बनाने शुरू कर दिया है.
 

तो चलिए आज हम भी आपको सेवई की कुछ ऐसी बेहतरीन रेसिपीज़ बताते हैं जिन्हें इस साल आप रमजान और ईद के मौके पर बना सकते हैं.


शीर कुर्मा शेफ: नीरू गुप्ता

ईद के अवसर पर सेवइयां जरूर बनाई जाती है, शीर कुर्मा सेवई, खूजर, दूध, नारियल, इलाइची, खस और बादाम से तैयार की जाती है. शीर का अर्थ फारसी और कुर्मा का मतलब खजूर है. यह रेसिपी आपकी ईद और रमजान को और भी स्पेशल बना देगी.
 
sheer
ईद के अवसर पर सेवइयां जरूर बनाई जाती है.
 


किमानी सेवई

शेफ: नीरू गुप्ता

इसमें सेवई को घी में भुना जाता है, शहद और चीनी के साथ इसमें स्वाद के लिए जायफल भी डाला जाता है तो इस बार ईद पर किमामी सेवई बनाकर घर आने वाले मेहमानों को इम्प्रेस करें.


गुलकंद सेवई

शेफ: अंकित मंगला

ईद के इस त्योहार को और मीठा बनाने के लिए सेवई में आप चीनी के साथ गुलकंद डालकर इसे ट्विस्ट दें सकते हैं. आपको सेवई का यह स्वाद बेहद ही पसंद आएगा. साथ ही गुलकंद सेवई में गुलाब जल डालना न भूलें.
 
sewai
इसमें गुलाब जल डालना न भूलें.


पारसी सेव

शेफ: नीरू गुप्ता

यह एक बेहतरीन डिजर्ट रेसिपी है, सेवइयां की इस रेसिपी में वनिला एसेंस, चीनी, इचाइची, किशमिश और बादाम डाले जाते हैं. पारसी सेव की यह रेसिपी इस बार घर आए गेस्ट्स को जरूर सर्व करें. ध्यान रहे इसे आप गर्म सर्व करें.
 


सेवई विद पीच मुरब्बा

शेफ: पॉपी अघा

यह सेवई का एक और नया वर्जन है जिसमें सेवई को मक्खन, मसाले, चीनी और आड़ू के मुरब्बे में पकाया जाता है. यह सुनने में एक विदेशी डिज़र्ट की तरह लगता है? खैर, इसका स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा. इस सेवई में डबल क्रीम, पाइन नट्स, लौंग और गुड़ भी डाला जाता है.


आॅरेंज किनोआ सेवई

शेफ: अक्षय नायर

सेवई एक लोकप्रिय इंडियन डिज़र्ट है जिसे आॅरेंज किनोआ का ट्विस्ट देकर तैयार किया गया है.  गुड़ और नट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. 
 
sewai
गुड़ और नट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. 

 


सेवई की बर्फी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शेफ: गौतम चौधरी

यह एक बहुत ही बढ़िया फेस्टिवल डिज़र्ट है, सेवई की बर्फी रोस्टड सेवई, चीनी, दूध और खोए से तैयार की जाती है. ड्राई फ्रूट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं.
 
sewai
यह एक बहुत ही बढ़िया फेस्टिवल डिज़र्ट है.

Comments 

ईद मुबारक !



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement