Raw Vegetables Benefits: चुकंदर, लहसुन, लाल मिर्च और ब्रोकली को कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद

Raw Vegetables Health Benefits: सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बहुत सी ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें हम कच्चा खाना पसंद करते हैं और बहुत सी ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें हम उबलाकर, पकाकर खाना पसंद करते हैं.

Raw Vegetables Benefits: चुकंदर, लहसुन, लाल मिर्च और ब्रोकली को कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद

Raw Vegetables Benefits: असल में बहुत सी सब्जियों को पकाकर खाने से उनके पोषक तत्व कई गुना बढ़ जाते हैं.

खास बातें

  • चुकंदर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं.
  • ब्रोकली के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.
  • कच्चे लहसुन का सेवन कर शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं.

Raw Vegetables Health Benefits:  सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बहुत सी ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें हम कच्चा खाना पसंद करते हैं और बहुत सी ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें हम उबलाकर, पकाकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को ये नहीं पता कि किन सब्जियों को कच्चा खाना चाहिए, और किन सब्जियों को उबालकर खाना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में पानी और पोषण की कमी नहीं होने देती हैं. असल में बहुत सी सब्जियों को पकाकर खाने से उनके पोषक तत्व कई गुना बढ़ जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. लेकिन कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें पकाने से उनके पोषक तत्व कम हो जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताते हैं जिन्हें कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

बिना पकाएं इन चार सब्जियों का करें सेवनः

1. चुकंदरः

चुकंदर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. इसमें फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि चुकंदर को कच्चा खाना सबसे अच्छा माना जाता है. इससे इम्यूनिटी, कब्ज, आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. पकने के बाद चुकंदर के पोषक तत्व कम हो सकते हैं.

ushst9a

चुकंदर को कच्चा खाना सबसे अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसे कच्चा और पकाकर दोनों तरह से खाया जाता है. ब्रोकली में विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसको कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

3. लहसुनः

लहसुन लगभग हर घर में खाना के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन लहसुन को सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें कैल्शियम, मैंगनीज, एल्यूमीनियम, जर्मेनियम और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. कच्चे लहसुन का सेवन कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं.

4. लाल मिर्चः

लाल मिर्च में विटामिन सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन बी6, विटामिन ई के गुण भी पाए जाते हैं. लाल मिर्च का कच्चा सेवन ज्यादा लाभकारी माना जाता है. पकने के बाद इसमें विटामिन सी की मात्रा कम हो जाती है. लाल मिर्च के सेवन से इम्यूनिटी, स्किन और आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diabetes Dessert: डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है ये शुगर फ्री फिरनी
Benefits Of Eating Grapes: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, अंगूर खाने के जबरदस्त लाभ
Cashews For Health: काजू खाने के 8 कमाल के फायदे
Pesto Chicken: डिनर में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें पेस्तो चिकन रेसिपी