श्रद्धा कपूर को पसंद है ड्रैगन फ्रूट, जानिए इस फल के बारे में

श्रद्धा अपने लंच बॉक्‍स में से खाने के कुछ पिक्‍चर्स साझा कर रही हैं, जिसे हम अनुमान लगा रहे हैं कि यह घर पर बना हुआ खाना होगा.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: June 27, 2018 14:56 IST

Reddit
Reasons To Eat Dragon Fruit Like actress Shraddha Kapoor
Highlights
  • घर में बने खाने की शौकिन हैं श्रद्धा कपूर
  • ड्रेगन फ्रूट में होती है बेहद कम कैलरी
  • एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है ड्रैगन फ्रूट
ज्‍यादातर एक्‍ट्रेस अधिक तला-भुना या मसालेदार खाने से परहेज करती हैं. ऐसे में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस श्रद्धा कपूर भी इससे अछूती नहीं हैं. श्रद्धा पौष्टिक भोजन पसंद करती हैं. हाल ही में श्रद्धा के फैन्‍स उनके इंस्‍टाग्राम पर घर में बने हुए खाने को देख रहे हैं. श्रद्धा अपने लंच बॉक्‍स में से खाने के कुछ पिक्‍चर्स साझा कर रही हैं, जिसे हम अनुमान लगा रहे हैं कि यह घर पर बना हुआ खाना होगा. एक्‍ट्रेस श्रद्धा कपूर जल्‍द ही फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ में शाहिद कपूर और यामी गौतम के साथ दिखाई देंगी. श्रद्धा खाने की काफी शौकिन हैं और अक्सर अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपने खाने की तस्वीरें साझा करती रहती हैं.एलोवेरा खाने से होते हैं ये 7 नुकसान, ब्लड शुगर करे लो

श्रद्धा कपूर के न केवल फीचर्स बल्कि स्किन भी काफी अच्‍छी है. फिर भी श्रद्धा अधिक शूगर और तला-भुना खाने से परहेज करती हैं. श्रद्धा का खाना हमेशा फाइबर से भरपूर होता है. इसमें हाई क्‍वालिटी के कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी होते हैं. दिन में अधिक से अधिक पानी पीने के अलावा श्रद्धा कभी खाना स्किप नहीं करतीं. इतना ही नहीं श्रद्धा अपने खाने में ताजे फल और सब्जियां शामिल करना भी कभी नहीं भूलतीं. अभी हाल ही में श्रद्धा ने ड्रैगन फ्रूट खाते हुए अपनी एक फोटो शेयर की है, जिसका कैप्‍शन उन्‍होंने दिया है ‘हां, यह फ्रूट मुझे बहुत खुशी देता है.’
 
shradhha kapoor dragon fruit

ड्रैगन फ्रूट के बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं. यह बाहर से डार्क पिंक कलर का होता है, जिसमें व्‍हाइट और रेड प्‍लप भी होता है, जो काले बीज से घिरा हुआ होता है. यह फ्रूट वास्तव में कैक्टस प्रजाति से संबंधित है. ड्रैगन फल काफी मीठा होता है और इसे खाने के बाद खास फ्रेशनेस का अहसास होता है. यह फ्रूट भारत में कई सब्जी मार्केट में भी उपलब्ध है और इसे हिंदी में पिटाया के नाम से जाना जाता है. इतना ही नहीं यह पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और यह काफी हेल्‍दी भी होता है.

किचन किंग, सेब का सिरका: बेदाग और अट्रेक्टिव स्किन के लिए करें इस्तेमाल

dragon fruit



ड्रैगन फ्रूट के बारे में ये 4 बातें आपको जरूर जाननी चाहिए: 

1. नहीं है अधिक कैलरी: पटाया या ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल अविश्वसनीय रूप से कम होता है. इसलिए, ड्रैगन फल उन लोगों की मदद कर सकता है जो वजन कम करना चाहते हैं.

2. फाइबर से है भरपूर: अन्‍य फलों की तरह ड्रैगन फ्रूट भी फाइबर से भरपूर होता है. यह ब्‍लड शुगर और ब्‍लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

3. स्किन के लिए है उत्तम: सनबर्न और मुंहासे जैसी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स के लिए कई दक्षिण पूर्व एशियाई घरेलू उपचारों में ड्रैगन फल का उपयोग किया जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, जो स्वाभाविक रूप से स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Comments4. दिल के लिए है बढ़िया: एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर की उच्च मात्रा भी ड्रैगन फ्रूट को आपकी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद बनाती है.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement