कैसे बनाएं रेस्‍टोरेंट स्‍टाइल दाल मखनी: पेश हैं एक्सपर्ट के 9 खास टिप्‍स

पढ़ें | Read In

   |  Updated: July 09, 2018 12:44 IST

Google Plus Reddit
How To Make Restaurant-Style Dal Makhani: 9 Expert Tips And Tricks
नार्थ इंडिया में दाल मखनी का काफी क्रेज है. क्रीमी और टेस्‍टी दाल मखनी यहां पर लंच या डिनर में काफी पसंद की जाती है. आपको जानकार हैरानी होगी कि दाल मखनी आज नॉर्थ इंडिया के खाने के मेन्‍यू का मेन कोर्स बन चुकी है, जबकि 1950 और 60 के दशक में यह यहां के खाने का हिस्‍सा तक नहीं थी. वास्तव में, दाल मखनी का आविष्कार अचानक ही हुआ था. जी हां, मोती महल रेस्‍टोरेंट के संस्‍थापक कहते हैं काले उड़द की दाल को बनाने के तरीके में काफी बदलाव हुआ है. गुजराल विभाजन के बाद पाकिस्तान से भारत आए थे. वह अपने साथ पाकिस्‍तान की पाक शैली को भी लेकर और दिल्‍ली में अपना ढाबा खोला.
 
urad dal

दाल मखनी की उत्पत्ति पंजाबी डिश बटर चिकन से जुड़ी है. दरअसल गुजराल अपने चिकन को सूखने या बर्बाद होने से बचाना चाहते थे. इसके लिए उन्‍होंने टमाटर, मक्खन, क्रीम और कुछ मसालों की ग्रेवी में चिकन डालकर फ्राई किया. वह नहीं जानते थे कि उनका ये विचार बटर चिकन की उत्पति कर देगा. उन्होंने यही तरीका काले उड़द की दाल के लिए ट्राई किया, जो कामयाब रहा और दाल मखनी लोगों को पसंद आने लगी.



 

आमतौर पर दाल मखनी को रोटी और नान के साथ खाया जाता है. दरअसल दाल मखनी को घर पर बनाना बेहद आसान है. हमें यकीन है कि आपने भी इसे बनाने की कोशिश जरूर की होगी. पर क्‍या उसका टेस्‍ट आपको अपने फेवरेट नॉर्थ इंडियन रेस्‍टोरेंट जैसा लगा था? नहीं, ना. ऐसे में हम लाएं हैं अपने एक्सपर्ट से खास टिप्‍स, जिसकी मदद से आप रेस्‍टोरेंट स्‍टाइल दाल मखनी आसानी से बना सकते हैं. मास्टर शेफ इंडिया 2016 के कंटेस्‍टेंट प्रतिभागी शेफ सदाफ हुसैन के मुताबिक, दाल मखनी को जितना आप धीरे- धीरे पकने देंगे, इसका टेस्‍ट उतना ही बेहतर होगा. अगर आप इसे स्‍मोकी फ्लेवर देना चाहते हैं तो एक बाउल में कोयला जलाएं, इसमें घी, दालचीनी और इलायची डालें. इस कटोरे को उस बर्तन में रखें, जिसमें आप दाल तैयार कर रहे हैं.
 
dal makhani

हुसैन कहते हैं, क्रीम पर पूरी तरह से निर्भर न रहें, दाल में क्रीम और मक्खन दोनों का इस्‍तेमाल करें. दाल मखनी का स्‍वाद अगले दिन और बढ़ जाता है. आप इसमें कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं. इससे दाल का टेस्‍ट और बेहतर हो जाएगा.
घर में दाल मखनी बनाने के ये रहे टिप्‍स-



 


1.            शेफ सदाफ कहते हैं, दाल मखनी बनाने के लिए 3-4 कप पानी में काले उड़द और राजमा को भिगोकर रख दें. ध्‍यान रखें कि दाल कम से कम 6 घंटे तक भीगे.2.            अगले दिन दाल में से पानी निकाल दें. दाल में नमक, लाल मिर्च पावडर, अदरक का पेस्‍ट और 2 कप पानी मिलाएं. इससे दाल में मसालों का काफी अच्‍छा फ्लेवर आएगा. अब इसे गलने तक पकने दें.

3.            दूसरा पैन लें और उसमें तेल और मक्‍खन को एक-साथ गर्म करें.

4.            अब इसमें जीरा डालें. इसके बाद इसमें घर में बनी टमाटर की प्‍यूरी डालें.



 

5.            जब यह उबलने लगे, इसमें शूगर, नमक और लाल मिर्च पावडर डाल दें. अब इसे तेज आंच पर पकने दें. इस मिक्‍चर में उबली हुई दाल दालें और चम्‍मच से इसे हिलाते रहें. ध्‍यान रहे दाल बहुत अधिक गाढ़ी न हो. अब इसमें थोड़ा-सा पानी डालें. बीच-बीच में दाल को चम्‍मच की मदद से मैश करें. इससे दाल काफी अच्‍छे से मिक्‍स हो जाएगी और गाढ़ी हो जाएगी.

6.            अब दाल को धीमी आंच पर ढक्‍कन पकने दें.

7.            5-10 मिनट के बाद ढक्‍कन हटाकर इसमें गर्म मसाला और क्रीम डालें. ध्‍यान रहे क्रीम डालने के बाद दाल को पकने तक हिलाते रहना है.



 

8.            दाल को गाढ़ी होने तक पकने दें. गर्मागर्म सर्व करें.

तो देर किस बात की है? आज ही इस टेस्‍टी दाल मखनी से अपने घरवालों का दिल जीत लें.

Commentsऔर पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement