Soups For Weight Loss: वेट लॉस प्रोग्राम में इन रेसिपी को जरूर एड करना चाहेंगे आप

सूप न केवल स्‍वाद में मजेदार होते हैं बल्कि वजन कम करने में भी अहम रोल निभाते हैं.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: July 29, 2018 10:19 IST

Reddit
Recipes You Will Love To Include In Weight Loss Diet

कभी-कभी मन करता है हैवी डाइट लेने का, पिज्‍जा, बर्गर, बटर चिकन जैसे खाने के बारे में सोचकर आपके मूंह से पानी आने लगता है. वहीं कुछ दिन ऐसे भी होते हैं जब मन करता है एकदम लाइट डाइट लेने का जैसे सूप. ये न केवल स्‍वाद में मजेदार होते हैं बल्कि वजन कम करने में भी अहम रोल निभाते हैं. वहीं गला खराब, जुकाम, बुखार होने पर इन्‍हें पीने से आराम मिलता है. अगर आप तमाम कोशिशों के बावजूद भी वेट लॉस नहीं कर पा रहे है तों आप सूप ट्राई कर सकते हैं.
 

वेट लॉस में कैसे है सूप फायदेमंद:

  • सूप न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि बहुत अधिक कैलोरी यूज किए बिना लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है.

  • सूप के साथ आप कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं. आप अपनी पसंदीदा सब्जियां, मीट, मसालों के मिश्रण से टेस्‍टी सूप को वेट लॉस प्रोग्राम में इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ध्‍यान रहे आपको ऐसी सब्जियों का चयन करना है जिनमें फाइबर अधिक होता है.

  • सूप सुनिश्चित करता है कि आप हेल्‍दी फाइबर से वंचित न रह जाएं. 

  • सूप में मसालों का तड़का लगाना न भूलें. काली मिर्च का पावडर, दालचीनी, और पेपरिका इसके स्‍वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हेल्‍थ को भी फायदा देते हैं. 

1. खीरे का सूप
यह सूप खीरे, मसाले और जड़ी बूटियों जैसे तुलसी, धनिया, लहसुन और नींबू को मिलाकर बनाया जाता है. ये वेट लॉस में मदद करने के अलावा पाचन शक्ति को भी ठीक रखता है.

cucumber shots

2. कॉटेज चीज़ और क्रॉउटन के साथ पालक का सूप
पालक की पत्तियां, मेथी की पत्तियां, धनिया और सरसों के बीज का सूप फाइबर का एक पावरहाउस है. इसमें चाट मसाले वाले कॉटेज चीज़ क्रॉउटन मिलाकर आप इसके स्‍वाद को दोगुना कर सकते हैं.

spinach soup 625

3. बीन और चिकन सूप
स्वास्थ्य और पोषण के मामले में चिकन का अहम रोल है. चिकन लीन प्रोटीन से भरा हुआ होता है, जो लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रखने में मदद करता है. सेम और टमाटर का संयोजन खाने की पौष्टिकता को बढ़ा देता है.

chicken soup

4. गाजर और टमाटर का सूप

गाजर और टमाटर के वजन घटाने के लाभों के बारे में बहुत कुछ कहा गया है. फाइबर से भरपूर ये दोनों ही आपके वजन घटाने में अहम रोल अदा कर सकते हैं. इस सूप को हेल्‍दी बनाने के लिए आप इसमें क्रीम मिला सकते हैं.

carrot soup

5. मूंग दाल शोरबा
टेस्‍टी होने के अलावा, मूंग दाल में वजन घटाने के अनुकूल प्रोटीन और फाइबर होता है. मसूर की दाल और मसाले से बने भारतीय सूप स्वाद से समझौता किए बिना आपके वेट लॉस प्रोग्राम में फायदेमंद होते हैं.

shorba

सुनिश्चित करें कि सूप को पकाने के दौरान आप उसमें केवल हेल्‍दी सामग्री ही डालें. हेल्‍दी सूप क्रीम बेस्‍ड सूप की तुलना में वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्‍प हैं. इसके अलावा, सूप में क्रॉउटन डालने से बचें, दरसअल ये तले हुए होने के कारण वजन घटाने में परेशानी पैदा कर सकते हैं.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement