रेड वाइन के फायदे जानते हैं आप? इस अंग के लिए है फायदेमंद

शोधकर्ताओं ने पाया कि रेड वाइन पीने वालों की आंत के माइक्रोबायोटा में जीवाणुओं के विभिन्न प्रजातियों की एक बड़ी संख्या थी.

आईएएनएस  |  Updated: August 29, 2019 13:04 IST

Reddit
Red wine: Benefits and risks in hindi

Benefits of Red Wine: शोध के अनुसार रेड वाइन से खराब कोलेस्ट्रॉल और मोटापे के स्तर में भी कमी आती है.

Benefits of Red wine: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो वाइन के नाम पर नाक-मुंह भींच लेते हैं, तो हम आपको बता दें कि यह इतनी बुरी भी नहीं. जी हां, पीना-पिलाना इतना भी बुरा नहीं! हाल ही में एक शोध में पाया गया कि रेड वाइन आपकी सेहत के लिए अच्छी हो सकती है. रेड वाइन के इस फायदे के बारे में जानकर आप इसके बारे में अपने नेगेटिव विचारों को शायद छोड दें. शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग रेड वाइन का सेवन करते हैं उनकी आंत में माइक्रोबायोटा की विविधता बढ़ जाती है और इसके साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल और मोटापे के स्तर में भी कमी आती है. लंदन के किंग्स कॉलेज के कैरोलिन ले रॉय ने कहा, "संतुलित मात्रा में रेड वाइन के सेवन का संबंध आंतों की माइक्रोबायोटा की विविधता और स्वास्थ्य से जुड़ी है जो आंशिक रूप से स्वास्थ्य पर इसके लंबे समय तक चलने वाले लाभदायक प्रभावों की व्याख्या करती है."

Remedies For Constipation: 6 फूड्स, जो दिला सकते हैं कब्ज की समस्‍या से तुरंत राहत

आंत में खराब जीवाणुओं की तुलना में अच्छे जीवाणुओं के असंतुलन से कई सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि रोध-प्रतिरोधक क्षमता में कमी, वजन का बढ़ना या हाई कोलेस्ट्रॉल.

एक व्यक्ति की आंत के माइक्रोबायोम में बैक्टीरिया के विभिन्न प्रजातियों की उच्च संख्या को स्वस्थ आंत का प्रतीक माना जाता है.

Cooking Tips: 4 चीजों से तैयार यह Protein-Rich Sandwich कम करेगा वजन!

Ganesh Chaturthi 2019: जानें गणेश चतुर्थी का महत्व और पूजा का शुभ समय, क्यों बनाए जाते हैं मोदक

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं की एक टीम ने आंत के माइक्रोबायोम पर बीयर, साइडर, रेड वाइन, व्हाइट वाइन और स्पिरिस्ट के प्रभावों का पता लगाया.

red wine garlic

Benefits of Red Wine: शोध के अनुसार रेड वाइन आंतों के लिए अच्छी है. 

उन्होंने पाया कि जो लोग रेड वाइन का सेवन नहीं करते हैं उनकी तुलना में रेड वाइन का सेवन करने वालों की आंत में माइक्रोबायोम अधिक विविध है. 

शोधकर्ताओं ने पाया कि रेड वाइन पीने वालों की आंत के माइक्रोबायोटा में जीवाणुओं के विभिन्न प्रजातियों की एक बड़ी संख्या थी.

उनके मुताबिक, ऐसा शायद रेड वाइन में अधिक मात्रा में मौजूद पॉलीफिनोल्स की वजह से हो सकता है.

Recipes for Diabetics: डायबिटिक्स के लिए 10 स्वादिष्ट व्यंजनों की विधि

पॉलीफिनोल्स एक ऐसा केमिकल है जो स्वाभाविक रूप से कई फलों और सब्जियों में पाई जाती है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स सहित कई सारे लाभदायक तत्व होते हैं और यह हमारी आंत में मौजूद माइक्रोब्स के लिए ईंधन के रूप में काम करती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement