#WineFacial से चेहरे की चमक में आएगा नया खुमार...

   |  Updated: August 17, 2018 16:53 IST

Reddit
Red Wine is good For Skin: 5 Ways To Use It For Facial and Skincare

बाजार में मौजूद कई सैलून और स्पा wine facial देते हैं. वाइन फेशियल काफी अच्छे माने जाते हैं और इसके प्रभाव भी अच्छे देखने को मिलते हैं यही वजह है कि यह काफी महंगा होता है. तो चेहरे पर वाइन फेशियल जैसी चमक अगर आप घर पर ही पा सकें तो... जी हां, इसके लिए आपको चाहिए अच्छी गुणवत्ता वाली रेड वाइन की बोतल और कुछ बुनियादी चीजें जो आपके घर पर ही मिलेंगी. और चेहरे पर दिखेगी वही चमक जो आप पार्लर में जाकर खूब सारे पैसे खर्च कर पा सकते थे, लेकिन अब आपकी जेब के मुताबिक और साथ ही आपके घर के कम्फर्ट के साथ भी- 

red wine

 

कैसे बनाएं पैक और क्या करेंगे काम-

क्लिंजिंग के लिए (Cleansing): अपने चेहरे को साफ, नम कपड़े से साफ करें. इसके बाद चार चम्मच रेड वाइन और कुछ चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब इस मिश्रण को फाहे की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएं. हल्के हाथ से मसाज दें और कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें.

स्क्रबिंग के लिए (Scrubbing): आप एक exfoliating पेस्ट बनाने के लिए रेड वाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए ग्राउंड राइज, कॉफी, शुगर को लेकर एक मिश्रण बना लें. इसमें अपने एक्फॉलिटर के साथ रेड वाइन ड़ालें. यह एक गाढ़ा पेस्ट बनेगा. इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. यह त्वचा पर जमी धूल और डेड सेल्स को दूर करता है.

red wine 620

मालिश के लिए (Massaging): रेड वाइन के साथ ऐलोवेरा (aloe vera) कमाल कर सकता है. इसके लिए आपको ऐलोवेरा जैल के साथ कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल और रेड वाइन मिलानी होगी. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें. अब माथे, ठोड़ी और आंखों के नीचे अच्छी तरह मालिश करें. यह चेहरे पर ब्लड सरकुलेशन बेहतर करेगा. कम से कम 10 मिनट तक मालिश करें और फिर इसे धो लें.

रेड वाइन फेस पैक के लिए: रेड वाइन फेस पैक दो-दो चम्मच रेड वाइन, शहद और योगर्ट से बनाया जा सकता है. सभी अवयवों को मिलाएं, इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ कर दें. 

ब्यूटी सेक्शन से और पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
Advertisement