पेट की चर्बी को कम करने के लिए डाइटिंग नहीं घर में मौजूद इन पांच चीजों का करें सेवन!

Reduce Belly Fat With Home Remedies: वजन बढ़ने का कारण हमारा खान-पान और लाइफस्टाइल है. इसके अलावा पेट की चर्बी बढ़ने का कारण घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करना भी है. समय की कमी के कारण हम अक्सर खाने-पीने में लापरवाह हो जाते हैं. और फास्ट फूड्स को खाना शुरू कर देते हैं. जिसका सबसे अधिक असर हमारे पेट पर दिखाई देता है.

   |  Updated: December 30, 2020 12:57 IST

Reddit
Reduce Belly Fat With Home Remedies: Do You Want To Burn Belly Fat, You Can Eat These 5 Food

Reduce Belly Fat: मोटापे की समस्या कई बार गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकती है.

Highlights
  • टमाटर पेट की चर्बी को कम करने में मददगार हो सकता है
  • बीन्स को प्रोटीन और पोषण के गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है.

Reduce Belly Fat With Home Remedies: मोटापा और पेट पर जमी चर्बी न केवल हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करते हैं. बल्कि मोटापे की समस्या कई बार गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकती है. वजन बढ़ने का कारण हमारा खान-पान और लाइफस्टाइल है. पेट की चर्बी बढ़ने का कारण घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करना भी है. समय की कमी के कारण हम अक्सर खाने-पीने में लापरवाह हो जाते हैं. और फास्ट फूड्स को खाना शुरू कर देते हैं. जिसका सबसे अधिक असर हमारे पेट पर दिखाई देता है. आप अक्सर अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखते होंगे, जिनके पेट ने बेडौल आकार ले लिया है. जिसके कारण उनकी सारी पर्नेलिटी ही चेंज हो गई है. शरीर बेडोल होने के कारण कई बार इंबैरेसमेंट की वजह भी बन जाता है. वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट का सेवन. बहुत से लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन इन सबके बावजूद भी कोई असर नहीं पड़ता. लेकिन आज हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं. जो आपके घर पर मौजूद हैं. जिनकी मदद से आप अपने वजन और पेट पर जमा चर्बी को कम कर सकते हैं. 

Newsbeep

पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपायः (Belly Fat Home Remedies)

1. अजवाइनः

अजवाइन हर घर में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. अगर आपको पेट की चर्बी कम करनी है तो अपनी डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल कर लीजिए. अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. 

Benefits Of Raw Coconut: इम्यूनिटी, एनर्जी और याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है कच्चा नारियल, जानें 6 असरदार लाभ!

kd5vi3vg
पेट की चर्बी कम करनी है तो अपनी डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल कर लीजिए. 

2. सेबः

सेब को हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. सेब में हाई डाइट्री फाइबर होते हैं. इसके अलावा सेब में फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, इसमें मौजूद पैक्ट‍िन नामक तत्व पेट की चर्बी को कम करने में मददगार हो सकता है.

3. टमाटरः

टमाटर एक ऐसी सब्जी है. जो लगभग हर किसी को पसंद है. टमाटर को अधिकांश सब्जियों में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. टामाटर सेहत के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि टमाटर पेट की चर्बी को कम करने में मददगार हो सकता है. टमाटर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-



4. बीन्सः

बीन्स को प्रोटीन और पोषण के गुणों से भरपूर माना जाता है. बीन्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. बीन्स का सेवन करने से चर्बी को कम किया जा सकता है. 

5. हरी मिर्चः

डाइट में हर रोज हरी मिर्च का सेवन करना, वजन को कम करने में मदद कर सकता है. मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन नामक तत्व मेटाबॉलिक प्रक्रिया को तेज़ करता है और शरीर में गर्मी पैदा करता है. जिसके कारण फैट बर्न होता है, और पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

'नागिन' एक्टर मोहित सहगल ने आधी रात में पत्नी सनाया ईरानी को चॉकलेट फोन्डू के साथ दिया सरप्राइज

Neem Benefits: डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान तो नीम का करें इस्तेमाल, जानें ये पांच अद्भुत लाभ!

Disadvantages Of Honey: ब्लड शुगर लेवल और तनाव को बढ़ा सकता है शहद, जानें ज्यादा शहद खाने के 7 नुकसान

न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए बेहतरीन हैं ये 9 रेसिपीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Salman Khan Birthday: 6 लेयर्ड केक के साथ सलमान खान ने भांजी आयत संग सेलिब्रेट किया 55वां बर्थडे

शाही पनीर से हटकर डिनर पार्टी के लिए बनाएं पनीर चेट्टीनाड, सबको करें इम्प्रेस-Recipe Video Inside

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement