Refined Flour: अगर आप भी करते हैं मैदे का अधिक सेवन तो जान लें इससे होने वाले ये पांच नुकसान!

Refined Flour Bad For Health: मैदा हर किसी के किचन में पाई जाने वाली चीजों में से एक है. मैदा से बनी चीजों के हम इस कदर आदि हो गए हैं कि सुबह से लेकर शाम तक, स्नैक में मैदा से बनी चीजों का खूब इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि मैदा सेहत के लिए नुकसानदायक है.

Refined Flour: अगर आप भी करते हैं मैदे का अधिक सेवन तो जान लें इससे होने वाले ये पांच नुकसान!

Refined Flour: मैदा में कैलोरी होती हैं. इसमें से अच्छे बैक्टिरिया को निकाल दिया जाता है.

खास बातें

  • मैदा हड्डियों को कमजोर करने का काम करता है.
  • मैदा में ज्‍यादा हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है
  • मैदा पेट के लिए नुकसानदायक है

Refined Flour Bad For Health:  मैदा हर किसी के किचन में पाई जाने वाली चीजों में से एक है. मैदा से बनी चीजों के हम इस कदर आदि हो गए हैं कि सुबह से लेकर शाम तक, स्नैक में मैदा से बनी चीजों का खूब इस्तेमाल करते हैं. हम पहले भी मैदा खाते थे और आज भी खाते हैं. माना की मैदे से बना अधिकतर खाना बहुत स्वादिष्ट होता है जैसे- रूमाली रोटी, नान, केक, पेस्ट्री, बेक्ड फ़ूड जैसे बिस्कुट, नमकीन, पास्ता, नूडल्स, समोसे आदि. लेकिन मैदा स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक माना जाता है. मैदा से बनी चीजें हमारे पेट को लंबे समय तक भरा होने का अहसास करवाती हैं. मैदा में कैलोरी होती हैं. इसमें से अच्छे बैक्टिरिया को निकाल दिया जाता है. मैदा पचने के लिए शरीर में मौजूद न्यूट्रीएंट्स का इस्तेमाल करता है. बेंज़ोयल पेरोक्साइड, एक ब्लीचिंग एजेंट है, जिसका उपयोग करके, मैदे को सफेद रंग दिया जाता है. बेंज़ोयल पेरोक्साइड एक हानिकारक रसायन है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है. मैदे का अधिक सेवन बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा हानिकारक हो सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं मैदा से होने वाले नुकसान के बारे में.

मैदा से होने वाले नुकसानः (Maida Khane Ke Nuksan)

1. हड्डियोंः

मैदा हड्डियों को कमजोर करने का काम करता है. क्योंकि जब मैदा को बनाया जाता है तो उसमें से प्रोटीन निकाल दिया जाता है. जिससे यह एसिडिक बन जाता है जो हड्डियों से कैल्‍शियम को खींचने और हड्डियों को कमजोर बनाने का काम कर सकता है. 

5b51vh38

मैदा हड्डियों को कमजोर करने का काम करता है. क्योंकि जब मैदा को बनाया जाता है तो उसमें से प्रोटीन निकाल दिया जाता है Photo Credit: iStock

2. डायबिटीजः

मैदा में ज्‍यादा हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है जो शुगर लेवल को बढ़ा सकता हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए मैदे का सेवन नुकसानदायक हैं. इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.

3. कब्जः

मैदा पेट के लिए नुकसानदायक है क्योंकि इसमें बिल्कुल भी फाइबर नहीं पाया जाता जिससे पाचन, पेट दर्द और कब्ज की समस्या हो सकती है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. वजनः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो बिल्कुल भी मैदे का सेवन न करें, मैदे का ज्यादा सेवन वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. ये सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल और खून में ट्राइग्‍लीसराइड भी बढ़ा सकता है. 

5. गठियाः

मैदा ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम कर सकता है. जब ब्‍लड शुगर बढ़ता है तो खून में ग्‍लूकोज़ जमने लगता है, फिर इससे शरीर में केमिकल रिएक्‍शन होता है, जिससे गठिया और हार्ट की समस्या हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Banana Flower Benefits: डिप्रेशन, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है केले के फूल का सेवन जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!

Bitter Food For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार कड़वी चीजें!

Side Effects OF Lemon Water: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है नींबू पानी का अधिक सेवन, जानें ये 6 नुकसान

Veg Momos Recipe: घर पर झटपट बनाएं लो-कार्ब कीटो वेज मोमोज, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Nutritionist Pooja Makhija: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने बताएं शुगर क्रेविंग को कंट्रोल में रखने के आसान तरीके, यहां देखें वीडियो