Remedies For Acidity: एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू नुस्खे

Remedies For Acidity: एसिडिटी की वजह से सीने में दर्द और जलन की शिकायत रहती है. एसिडिटी होने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है, एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

   |  Updated: January 06, 2021 17:30 IST

Reddit
Remedies For Acidity: 5 Home Remedies For Getting Fast Relief From Acidity

Acidity: अधिक फास्ट फूड्स और लेट नाइट खाने की वजह से भी हमें एसिडिटी की शिकायत हो सकती है.

Highlights
  • जीरे का पानी पीने से एसिडिटी और गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.
  • एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए ठंडा दूध काफी फायदेमंद हो सकता है.
  • अदरक को एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है.

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या होने पर पेट में गैस, जी मिचलाना, पेट फूलना आदि की समस्या हो सकती है. एसिडिटी को चिकित्सकीय भाषा में गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज के नाम से जाना जाता है. एसिडिटी होने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. अधिक फास्ट फूड्स का सेवन और लेट नाइट खाने की वजह से भी हमें एसिडिटी की शिकायत हो सकती है. अधिक मिर्च, मसाला या खटाई खाने से पेट में पित्त उत्पन्न होता है. सीने और गले में लगातार जलन, सूखी खांसी, और एसिटिडी की समस्या हो सकती है. एसिडिटी की वजह से सीने में दर्द और जलन की शिकायत रहती है. एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए हमें अपनी डाइट का बहुत अधिक ध्यान रखना चाहिए. एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि घरेलू उपायों के द्वारा भी इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो इस समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

Newsbeep

एसिडिटी में असरदार है ये 5 घरेलू उपायः

1. सौंफः

सौंफ को खाने में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ खाने से पेट गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता है. खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है. सौंफ सीने की जलन को कम करने में मदद कर सकती है. 

Bone Health: स्वाद और सेहत में भरपूर रागी और बाजरा रोटी, हड्डियों को भी मजबूती देने हैं मददगार

qm7o0neo

सौंफ को खाने में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

2. अदरक:

अदरक को एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. सर्दी, खांसी, जुकाम हो या फिर पाचन संबंधी समस्याएं, अदरक का इस्तेमाल करने से इन सारी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

3. जीराः

जीरे का पानी पीने से एसिडिटी और गैस की समस्या से राहत मिल सकती है. अगर आप भी पेट की समस्याओं से पीडित हैं तो आप जीरे को पानी में उबालकर, इसका प्रयोग करें, इससे एसिडिटी से राहत मिल सकती है. 

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-



4. दूध: 

एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए ठंडा दूध काफी फायदेमंद हो सकता है. पेट या सीने में जलन होने पर दूध और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से सीने की जलन को कम किया जा सकता है. 

5. इलायची: 

इलायची को कई स्वादिष्ट डिश बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इलायची को खाने से मुंह की बदबू और एसिडिटी की समस्या से राहत पाई जा सकती है. जब भी आपको एसिडिटी या पेट में जलन की समस्या हो, तो एक से दो इलायची को मुंह में रखकर चूसते रहें इससे गैस और एसिडिटी से राहत पाई जा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Sugarcane: एक्टर परिणीति चोपड़ा ने अंबाला में अपने पिता से गन्ना खाने का तरीका सीखा, यहां देखें ये प्यारा सा वीडियो

इन 6 अनोखे अंदाज में बनाएं मीठे चावल खाने के बाद हर कोई होगा आपसे इम्प्रेस

Fava Beans For Health: पेट दर्द और पाचन के लिए फायदेमंद है सेम, जानें 5 जबरदस्त फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Onions: सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्याज का करें सेवन, जानें चार असरदार लाभ!

Jeera And Jaggery Water Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और सिरदर्द में लाभदायक है गुड़ और जीरे का पानी, जानें 5 शानदार लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement