Cold-Cough: बदलते मौसम में खांसी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे!

Remedies For Cold-Cough: मौसम में बदलाव होते ही इसका असर हमारी सेहत पर दिखने लगता है. बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या आम बात है. लेकिन कभी-कभी ये समस्या ज्यादा बढ़ जाने के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है.

Cold-Cough: बदलते मौसम में खांसी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे!

Cold-Cough: आप बिना दवाओं और डॉक्टर के पास जाए भी सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत पा सकते हैं

खास बातें

  • काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो स्वाद और सेहत से भरपूर है.
  • लहसुन को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं

Remedies For Cold-Cough: मौसम में बदलाव होते ही इसका असर हमारी सेहत पर दिखने लगता है. बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या आम बात है. लेकिन कभी-कभी ये समस्या ज्यादा बढ़ जाने के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. और हम इन तकलीफों से बचने के लिए दवाओं का सेवन करना शुरू कर देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप बिना दवाओं और डॉक्टर के पास जाए भी सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत पा सकते हैं वो भी कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना कर. दरअसल खांसी बैक्टीरिया या वायरल इंफेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इंफेक्शन के कारण भी हो सकती है. बदलते मौसम में सबसे ज्यादा इम्यूनिटी पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि इम्यूनिटी मजबूत है तो हम कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं लेकिन अगर हमारी इम्यूनिटी कमजोर है तो हम वारयल और मौसमी बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम खांसी की समस्या से बच सकते हैं.

जुकाम-खांसी में मददगार हैं ये उपायः

1. काली मिर्चः

काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो स्वाद और सेहत से भरपूर है. सर्दी और पॉल्यूशन के कारण बंद होनेवाली नाक और गले की समस्या से राहत पाने के लिए, रात में सोने से पहले एक चुटकी पीसी हुई काली मिर्च में, एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

2. लहसुनः

लहसुन को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दी से बचने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको लहसुन खाना पसंद नहीं है तो आप इसकी चटनी बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

inauosh8

सर्दी से बचने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. अदरकः

अदरक को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं अदरक को खांसी और जुकाम से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक की चाय, या अदरक दूध का सेवन कर सकते हैं.

4. हल्दीः

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है. जो इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है. हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी और जुकाम से राहत मिल सकती है लेकिन ध्यान रहे गर्मियों में हल्दी का ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Side Effects of Onion: प्याज खाने के 5 बड़े नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप!

Healthiest Summer Foods: गर्मियों में लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड!

Namak Pare: सिर्फ 15 मिनट में झटपट बनाएं आलू नमक पारे, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Malaika Secret Food: क्या है मलाइका अरोड़ा का फिटनेस सीक्रेट फूड? यहां जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Holi 2021 Recipe: इस होली घर पर आसानी से बनाएं पनीर पेठा लड्डू, यहां देखें रेसिपी वीडियो