Review: भारत के बेस्ट एंटी-पलूशन फेस मास्क, चुनें खुद के लिए एक बेहतर विकल्प

Review: भारत के बेस्ट एंटी-पलूशन फेस मास्क, चुनें खुद के लिए एक बेहतर विकल्प

नई दिल्ली:

हम सभी को इस बारे में जानकारी है कि दिवाली के बाद किस तरह दिल्ली और उत्तर भारत में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। लोग दुआ कर रहे हैं कि सरकार जल्द ही कोई एक्शन ले, जिससे लोगों को राहत मिले, लेकिन कुछ भी ठीक होता नज़र नहीं आ रहा है। समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी स्कूलों को तीन दिन के लिए बंद करने का एलान किया है। इसमें कुछ भी अनोखा और बेचैनी पैदा करने वाली कोई बात नहीं है। ऐसी सलाह दी जा रही है कि व्यक्ति घर या ऑफिस के अंदर रहते हुए एयर प्युरिफायर का इस्तेमाल करे। लेकिन, आने वाले दिनों में क्या ऐसा कर पाना मुमकिन होगा? काम आने पर व्यक्ति को बाहर भी निकलना पड़ सकता है। लेकिन ध्यान दें, क्या बाहर निकलने से पहले आपने खुद के लिए फेस मास्क खरीदा है?

फेस मास्क किसी भी तरह का फैशन स्टेटमेंट नहीं है। आज की समस्या को देखते हुए यह व्यक्ति की ज़रूरत बन चुका है। हर बार जब भी आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य कहीं बाहर निकालता है, तो उसे वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य है। इसके चलते आप ऐसे में कोई भी साधारण मास्क नहीं पहन सकते हैं, बल्कि एक अच्छा और वायु प्रदूषण से बचाने वाला मास्क पहनना है। आइए जानते हैं कि मार्केट में कौन-से ऐसे मास्क हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं। अपनी आवश्यकता के हिसाब से इन्हें चुनें:

3M N95: मार्केट में आसानी से मिलने वाला यह एक ऐसा मास्क है, जिसे 3M ने बनाया है। आप N95 8210 लेना चुन सकते हैं। यह 0.3 माइक्रोन्स (PM2.5 का मतलब होता है छोटे कण, जो 2.5 माइक्रोन्स के बराबर है) से बड़े अणुओं को 95 प्रतिशत तक साफ करने में सक्षम है। यह आसानी से फोल्ड हो जाने वाला मास्क है, जिसे आप अपने बैग या पर्स में भी रख सकते हैं। हालांकि, इसका इलास्टिक स्ट्रैप थोड़ा टाइट है, लेकिन यह मास्क को अपनी जगह बनाए रखने में मददगार है। मास्क में ऊपर की तरफ एक छोटा स्पंज (कुशन नोज़ फोम) दिया गया है और एक ठीक करने योग्य नोज़ क्लिप दिया है, जिसे आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से सेट कर सकते हैं। ऑनलाइन आपको यह मास्क 130 रुपये और स्टोर्स (बड़े दवाखाना) में यह 300 रुपये का मिल रहा है। इसके अलावा मार्केट में N99 मास्क भी उपलब्ध है। यह मास्क उन लोगों के लिए है, जिन्हें सांस लेने से संबंधित समस्याएं हैं। यह मास्क 99 प्रतिशत अणुओं को फिल्टर करने में मददगार साबित है।
 

फोटोः ऐमजॉन

3M 9004IN: 3M द्वारा तैयार किया गया एक और मास्क, जो N95 8210 से हल्का है। यह आपका वायु प्रदूषण से थोड़ा कम बचाव करेगा। मात्र 80 रुपये में मिलने वाला यह मास्क 90 प्रतिशत यानी 0.3 माइक्रोन्स अणुओं को फिल्टर करता है। यह आसानी से फोल्ड हो जाने वाला मास्क है, साथ ही आपको इसमें भी नोज़ क्लिप मिल रही है, जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। 3M N95 को आप इस्तेमाल करके फेक सकते हैं। इसे आप पानी से भी साफ नहीं कर सकते हैं। हालांकि, N95 8210 मास्क में मौजूद इलास्टिक स्ट्रैप आपको ज़्यादा अच्छा और टाइट फिट देगा। यह 3M लाइन पर आपको आसानी से मिल जाएगा, लेकिन एक बात का ख़ास ध्यान रखें, ये एक विशिष्ट N95 मास्क नहीं है।
 
फोटोः 3M India

वोगमास्क (Vogmask): आपने यह मास्क मार्केट में देखे होंगे, जो आंखों को लुभाने वाले और गहरे रंग के हैं। यह कई तरह की वैरायटी में उपलब्ध हैं। विशेष विवरण में अगर देखा जाए, तो N99 द्वारा प्रमाणित ये मास्क 99 प्रतिशत अणुओं को फिल्टर करता है, जो 0.3 माइक्रोन्स से छोटे होते है। इसमें मौजूद कपड़े के स्ट्रैप कानों के चारो ओर कवर होते हैं, जो काफी आरामदायक भी है। इन मास्क को आप लंबे समय तक पहन सकते हैं। ये सल्फर डाइऑक्साइड और बद्बू को आने से रोकता है, जो ऊपर बताए गए दोनों मास्क नहीं करते हैं। आप बिना सांस छोड़ने वाले छिद्र या द्वार वाले मास्क भी ले सकते हैं। इसमें आपके लिए सिंगल या डबल छिद्र वाले मास्क भी उपलब्ध हैं। सिंगल छिद्र या द्वार वाले मास्क को आप रोज़ में इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, डबल छिद्र या द्वार वाले मास्क को साइकलिंग या रनिंग आदि करते समय इस्तेमाल में ला सकते हैं। ये कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ हैं, जो आपके दिल की धड़कन और सांस को तेज़ करती हैं। मनीष मल्होत्रा ने भी इनके लिए कई मास्क डिजाइन किए हैं। ये मास्क आपकी जेब पर भारी पड़ सकते हैं। 2000 रुपये से ऊपर की कीमत के मिलने वाले इन मास्क को आप खान मार्केट के इनके स्टोर या इनकी वेबसाइट से ऑर्डर कर सकते हैं। ये मास्क ख़ासकर बच्चों के लिए बनाए गए हैं, जिन्हें आप पानी से साफ भी कर सकते हैं।
 
फोटोः Vogmask

एटलांटा कैम्ब्रिज (Atlanta Cambridge): यह दिल्ली बेस्ड एटलांटा हेल्थकेयर और कैम्ब्रिज मास्क कंपनी की साझेदारी से तैयार किया गया मास्क है। यूके में मौजूद इस फर्म को वोगमास्क के फॉर्मर चाइना डायरेक्टर ने निश्चित किया था। यह भी N99 द्वारा प्रमाणित हैं, जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ये काफी आकर्षक डिजाइन में उपलब्ध हैं। ये नो वाल्व (छिद्र या द्वार), वन वाल्व या टू वाल्व में आपको 2000 रुपये में मार्केट में मिलेंगे। इसके अलावा आप इन्हें हर तरह के साइज़ में खरीद सकते हैं, जो स्मॉल से लेकर एक्सट्रा लार्ज में मौजूद हैं।
 
फोटोः ऐमजॉन

डेटॉल एयर मास्क (Dettol Air Mask): एक मशहूर ब्रांड, जो मार्केट में अपनी विश्वसनीयता की वज़ह से बना हुआ है। इसके मास्क 699 रुपये में मार्केट में उपलब्ध है। अगर औषधी विक्रेता के ऊपर भरोसा किया जाए, तो यह काफी बिक रहा है। हालांकि, हमें इसकी वेबसाइट या पैकेजिंग पर किसी भी तरह का प्रमाणन नहीं मिला है, इसलिए हम इसे किसी भी तरह से प्रभावशाली साबित नहीं कर सकते हैं। यह मास्क आपको काले रंग में मिलेगा, जो एक पाउच में दो फिल्टर के साथ उपलब्ध है।
 

टोटोबोबो (Totobobo): यह रबर के मास्क लिस्ट में सबसे आखिर में हैं, क्योंकि यह पहनने में बिलकुल भी आरामदायक नहीं है। उत्तर भारत के वायु प्रदूषण को देखते हुए F-94 मास्क इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग बेस्ड कंपनी दो तरह के मास्क तैयार कर रहे हैं। एक पुरुषों के लिए और दूसरे बच्चों और महिलाओं के लिए। ये मास्क आप दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं और इनमें मौजूद फिल्टर को भी अपनी इच्छानुसार बदल सकते हैं। ये मार्केट में थोड़ी मुश्किल से मिल रहे हैं।
 

एंटी-पलूशन मास्क को चुनने से पहले इन बातों का रखें ख़ास ध्यानः

मास्क का फिट नाजुक हो सकता है। अगर मास्क ठीक तरह से फिट नहीं होता है, तो आपको इसके परिमाणिता से भी समझौता करना पड़ सकता है।

मास्क इतना प्रमाणित होना चाहिए कि वह PM 2.5 में 95 प्रतिशत हवा को शुद्ध कर सके। यह प्रमाणन अमेरिकन NOISH, जिसने N95, N99 और N100 को अपना स्टैंप दिया है या यूरोपियन EN149 FFP2 या चाइनीज़ YY-0469 होना चाहिए।

मास्क उपलब्ध में आने तक ही इस्तेमाल करें। जब तक आप सही ढंग से मास्क में सांस ले पा रहे हैं, तभी तक उसे प्रयोग में लाए। वरना फैंक दें। यह मास्क दो से तीन दिन तक ही ठीक से काम में लाए जा सकते हैं।

हालांकि सर्जिकल मास्क हर मेडिकल स्टोर में उपलब्ध हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह किसी भी तरह से वायु प्रदूषण को रोकने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे मास्क को लेना चुनें, जो आपके लिए बेहतर विकल्प हो। राजधानी दिल्ली की वायु प्रदूषण के चलते परिस्थिति ऐसी है कि उस पर तुरंत स्टेप्स लेने चाहिए। इसलिए खुद को साफ रखें, अच्छा जीवन जीएं और साफ श्वास लें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com