Roti Or Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों

Roti or Rice, Which One is Better for Weight Loss: भारतीय खाने में बनने वाली सब्जियो को रोटी या चावल (Rice or Chapati?) के साथ ही खाया जाता है. लेकिन जब जब भी जिक्र होता है वजन घटाने (Which is better for weight loss) या फिट दिखने का तो सबसे पहला नाम डाइटिंग (Healthy Meal Plan For Weight Loss) का ही आता है.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: April 15, 2019 11:08 IST

Reddit
Roti Or Rice: Which One Is A Healthier Option | Weight Loss Tips: Chapati Or Chawal Mein Se Kya Achcha Hai

Weight Loss: रोटी और चावल दोनों में ही कार्बोहाइटड्रेड और कैलोरी वेल्यू (Rice and Roti calorific value) एकसी होती है.

Highlights
  • चावल में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.
  • चावल जल्दी पच जाते हैं
  • रोटी से पूरे दिन पेट भरा रहता है

Roti or Rice. Which One is Better: चावल ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं. भारत में तो चावल कई राज्‍यों में मुख्य भोजन माना जाता है. असल में दुनियाभर में चावल का व्यापक रूप से इस्‍तेमाल होता है. जब हम भारतीय खाने की बात करते हैं तो इसमें चावल का जिक्र न हो यह कैसे हो सकता है. भारतीय खाने में बनने वाली सब्जियो को रोटी या चावल (Rice or Chapati?) के साथ ही खाया जाता है. लेकिन जब जब भी जिक्र होता है वजन घटाने (Which is better for weight loss) या फिट दिखने का तो सबसे पहला नाम डाइटिंग (Healthy Meal Plan For Weight Loss) का ही आता है. ऐसे में लोग खाने को लेकर बहुत सचेत हो जाते हैं. बिना किसी पूरी जानकारी के ही डाइट लिस्ट बना लेते हैं. रोटी की संख्या तो कम कर ही देते हैं, साथ ही घी, मक्खन, चावल तो उनकी खाने की प्लेट से नदारद हो जाते हैं. अक्सर लोगों को कहते सुना है कि चावल खाने से वजन जल्दी बढ़ता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. वज़न कैलोरी से बढ़ता है और चावलों में कार्बोहाइटड्रेड पाया जाता है. चावल के बारे में कोई भी धारणा बनाने से पहले उसके बारे में कुछ बातें जानना जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि रोटी या चावल में से कौन सी चीज है बेहतर. 







Roti Or Rice: Which One Is A Healthier Option: रोटी गेहूं से तैयार आटे से बनाई जाती है और चावल के दानों को रिफाइन कर चावल तैयार किए जाते हैं. जोकि हल्के होते हैं. इस बात पर अक्सर बहस होती है कि सेहत के नजरिए से चावल और रोटी दोनों में से कौन सा बेहतर विकल्प है. तो चलिए जानते हैं.



ol54imp

Calories in Rice: एक कप सफेद चावल में लगभग 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है

रोटी या चावल क्‍या है सेहत के लिए बेहतर? | Which Is Healthier, Rice or Chapati?

हालांकि यह सच है कि चावल और रोटी दोनों ही का आपकी सेहत पर एकसा असर होता है जब बात बॉडी फैट कि की जाए. 

Calories in Rice: एक कप सफेद चावल में लगभग 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. चावल का एक कप लगभग 165 कैलोरी और 3-4 ग्राम प्रोटीन देता है. अधिकांश कार्ब्‍स की तरह, चावल भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में ग्लूकोज में बदल जाता है. ब्राउन चावल की तुलना में सफेद चावल में कम फाइबर होता है. ब्राउन चावल में भी अधिक विटामिन और खनिज होते हैं. ब्राउन चावल में मैंगनीज, सेलेनियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम होता है.





- रोटी और चावल दोनों में ही कार्बोहाइटड्रेड और कैलोरी वेल्यू (Rice and Roti calorific value) एकसी होती है.

- चावल और रोटी में ग्लाइसेमिन इंडेक्स (Glycaemic index in rice and roti) एक जैसा होता है. इसका मतलब है कि यह शरीर के ब्लड प्रेशर को नियमित रखने में मददगार हैं. 

- चावल और रोटी दोनों में ही आयरन भी समान मात्रा में होता है. 

- रोटी ज़्यादा पोषण से भरपूर होती है. लेकिन इसमें सोडियम भी पाया जाता है. हर 120 ग्राम गेंहू के आटे में 190 मिलीग्राम सोडियम होता है. वहीं, चावलों में सोडियम नहीं होता. 

- चावलों में रोटी से ज्यादा स्टार्च यानी मांढ होता है, जो पचाने में आसान होता है. 

- चावल में लोअर डाइटरी फाइबर होता है, जबकि रोटी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है.





ail6hop8

रोटी और चावल दोनों में ही कार्बोहाइटड्रेड और कैलोरी वेल्यू (Rice and Roti calorific value) एकसी होती है.

- रोटी में पोटेशियम, आइरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. वहीं, चावल में कैल्शियम तो नहीं होता और साथ ही पोटेशियम और फॉस्फोरस भी कम होता है. 

- क्योंकि चावल में स्टार्च होता है, तो यह पचाने में आसान होते हैं, लेकिन रोटी पचने में ज़्यादा समय लेती है. यही वजह है कि यह ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखने में मददगार है. 

- चावल में काफी मात्रा में फोलेट होते हैं, विटामिन बी भी चावलों में रोटी के मुकाबले अधिक होता है.



इन सभी बातों को जानने पर यह तो समझ आता है कि रोटी और चावल दोनों ही आपकी डाइट में होने जरूरी हैं. लेकिन फिर भी कुछ मायनों में अधिक पोषण रखने वाली रोटी इस मुकाबले में ज्यादा भारी दिखती है. लेकिन इसके साथ ही साथ चावलों से मिलने वाले फायदों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. इसलिए जरूरी है कि आप अपने आहार में दोनों को जगह दें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement