Rice recipes: भूख लगने पर बस कुछ मिनटों में चावल से बनाएं यह लाजवाब रेसिपीज़, देखें वीडियो

Rice recipes: चावल भारत में इस्तेमाल की जाने वाली एक मुख्य सामग्री है. चावल एक ऐसी सामग्री है जिसका इस्तेमाल मुख्य सामग्री के अलावा मीठा बनाने के लिए भी किया जाता है. अलग-अलग संस्कृति और कल्चर के चलते भारत के हर हिस्से में चावल से हजारों तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं

Rice recipes: भूख लगने पर बस कुछ मिनटों में चावल से बनाएं यह लाजवाब रेसिपीज़, देखें वीडियो

खास बातें

  • चावल भारत में इस्तेमाल की जाने वाली एक मुख्य सामग्री है.
  • राजमा और चावल एक बेस्ट कॉम्बिनेशन है.
  • चावल को कम से कम समय में तैयार कर सकते हैं.

Rice recipes: चावल भारत में इस्तेमाल की जाने वाली एक मुख्य सामग्री है. चावल एक ऐसी सामग्री है जिसका इस्तेमाल मुख्य सामग्री के अलावा मीठा बनाने के लिए भी किया जाता है. अलग-अलग संस्कृति के चलते भारत के हर हिस्से में चावल से हजारों तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं, जो स्वाद के मामले में हर डिश दूसरी से भिन्न होगी. पूजा या शुभ काम की शुरुआत करते वक्त भी चावल का इस्तेमाल किया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि चावल भारत की सबसे महत्वपूर्ण खाद्य फसल है, जिसमें कुल फसल क्षेत्र का लगभग एक-चौथाई भाग शामिल है और भारत की लगभग आधी आबादी को भोजन मिलता है. चावल की कई तरह की किस्में आपको देखने के लिए मिलेंगी, जैसे-बासमती चावल, ब्राउन राइस और रेड राइस. इन सभी का इस्तेमाल लोग अपने हिसाब से करते हैं.

राजमा, छोले, कढ़ी और दाल ऐसी चीज़े हैं जिनके साथ चावल न मिलें तो खाना अधूरा सा लगता है. राजमा और चावल एक बेस्ट कॉम्बिनेशन तो है ही साथ ही लाखों लोगों की फेवरेट डिश भी है. चावल की खास बात यह है कि एक तो यह झटपट तैयार होने वाली रेसिपीज़ में से एक है और दूसरा इसके साथ कोई भी सब्जी, मसाले या चिकन डालकर बिरयानी और पुलाव जैसी डिश कम से कम समय में तैयार कर सकते हैं. अक्सर आपने देखा होगा हॉस्टल और घर से दूर रहने वाले लोग चावल ज्यादा खाना पसंद करते हैं इसका कारण यही है कि यह बनाने में काफी आसान होते हैं. मसाले वाले चावल बनाकर दही, रायते या चटनी के साथ खाने में काफी मजेदार भी लगते हैं.

हल्दी के फायदे: पेट के कैंसर में है फायदेमंद

आज हम आपके साथ चावल से बनने वाली ऐसी ही कुछ रेसिपीज़ शेयर करने जा रहे हैं जो खाने में लाजवाब तो है ही साथ ही फटाफट तैयार भी हो जाती है. मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ये रेसिपी उन महिलाओं के भी काफी काम आएगी जिन्हें सुबह ऑफिस जाने के साथ बच्चों और पति के लंच की भी चिंता रहती है. इतना ही नहीं इन रेसिपी को लंचबॉक्स या टिफिन में देखकर बच्चे हो या बड़े सभी खुश हो जाएंगे. 

चलिए देखते हैं चावल से बनी इन बेहतरीन रेसिपीज़ को:

कर्ड राइस

यह एक बहुत ही बढ़िया साउथ इंडियन डिश हैं जिसे दही और चावल के मेल से तैयार किया जाता है. इस डिश को खास इसमें लगाया जाने वाला तड़का बनाता है. गर्मी के मौसम के लिए यह बेस्ट डिश है.

Instant Rava Recipes Video: ब्रेकफास्ट में परांठा नहीं, खाएं सूजी से बनीं ये 4 हेल्दी डिश


वेज पुलाव

इस रेसिपी में बचे हुए चावल का बहुत ही सही ढंग से इस्तेमाल किया गया है. चावल कुछ सब्जियांं और मसाले डालकर इस डिश को बनाया जा सकता है.


फ्राइड राइस

यह एक झटपट तैयार होने वाली इंडो-चाइनीज़ रेसिपी है जो खाने में स्वादिष्ट तो है ही और काफी लोगों की फेवरेट भी है.

मटर पुलाव

अगर आप बहुत ही जल्दबाजी है और आपके घर में सिर्फ मटर के अलावा अन्य और कोई सब्जी नहीं है तो आप इस शानदार पुलाव को बना सकते हैं. सर्दी के मौसम में मटर पुलाव खूब खाया जाता है.

Weight Loss: वजन करना चाहते हैं कम तो इन पांच रेसिपीज़ को अपनी डाइट में करें शामिल


मसाला भात

एक बहुत ही लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन डिश है. इसकी खास बात यह है कि इसमें ढेर सारे मसाले डाले जाते हैं और इसी वजह यह खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Diabetes And Blood Sugar Levels: डायब‍िटीज से जुड़े 8 झूठ, जि‍न्हें सच मानते आए हैं आप

Tulsi Leaves For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कैसे काम आती है तुलसी...

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Management: शकरकंदी के हैं कई फायदे, सही रहता है ब्लड शुगर