Rich Nutrients Foods: खजूर खाने के 6 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे!

Rich Nutrients Foods: खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है

   |  Updated: September 11, 2020 19:04 IST

Reddit
Rich Nutrients Foods: Health Benefits Of Date's (Khajoor)

Rich Nutrients Foods: खजूर त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता हैं.

Highlights
  • खजूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं.
  • खजूर में कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर पूर्ण रूप से पाए जाते हैं.
  • खजूर नर्वस सिस्टम को संतुलित रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Rich Nutrients Foods: खजूर को (dates) डेट्स के नाम से जाना जाता है खजूर खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स  भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं खजूर खाने से स्वास्थ्य के अनगिनत लाभ हैं क्योंकि खजूर को एनीमिया के शिकार लोगों के लिए और शरीर में थकान महसूस  करने वालों के लिए एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है. खजूर को पोषण से भरपूर माना जाता है जिन लोगों को पोषण की कमी है उन्हे दूध के साथ खजूर को खाना चाहिए. खजूर आपके हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता हैं. ये त्वचा के लिए भी लाभदायक माना जाता हैं इसलिए अगर आपको कमजोरी लग रही है और आप जल्दी उस कमजोरी को दूर करना चाहते है तो खजूर को डाइट में शामिल करें तो आइए जानते है खजूर से होने वाले फायदों के बारे में

Newsbeep

खजूर खाने से मिलते हैं ये 6 फायदेः

1. इंस्टेंट एनर्जीः

खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है.

Indian Cooking Tips: लहसुन खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद इन 5 तरीको से लहसुन को अपनी डाइट में करें शामिल!

2. बोंसः 

खजूर में मौजूद तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है. इनसे हड्डियों को मजबूती मिल सकती है इसलिए आपको हंड्डियों की मजबूती के लिए खजूर का सेवन करना चाहिए.

3. एसिडिटीः

जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाना चाहिए इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जो पाचन क्रिया को सही बनाने में मदद कर सकता है.

Easy Aloo Recipe: आलू सब्जी को एक अलग टेस्ट देने के लिए दही के साथ करें ट्राई

tkassa1oखजूर खाना आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता हैं. 

4. विटामिनः

खजूर मे विटामिन b1, b2, b3, b5 के साथ-साथ विटामिन A और C भी पाए जाते है. अगर आप रोजाना डेट का सेवन करते हैं तो आपको विटामिन सप्लीमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं पड़ती यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता हैं.

Benefits Of Bajra: मिनरल और प्रोटीन से भरपूर बाजरा हेल्थ के लिए कितना है फायदेमंद? जाने के 5 कारण

5. एनीमियाः

आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है. जैसे सांस लेने में, एनीमिया में और थकान आदि में साथ ही ये आपके खून को साफ करने में भी मदद कर सकता है

6. नर्वस सिस्टमः

सोडियम की मात्रा कम होने के कारण ये आपके नर्वस सिस्टम को संतुलित रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता है खजूर खाना नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है इसलिए आपको अपनी डाइट में रोज खजूर का सेवन करना चाहिए.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें 

Foods For Hair Growth: लंबे घने और चमकदार बालों के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Indian Cooking Tips: स्वादिष्ट मसालेदार आलू कढ़ी रेसिपी बनाना बहुत ही आसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Diet Tips: राइस ब्रैन ऑयल के फायदे और नुकसान जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Health Tips: हेल्थ और स्कीन के लिए जरूरी है ये 4 विटामिन्स का सेवन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement