Rich Sources Of Vitamin B7: विटामिन बी7 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Rich Sources Of Vitamin B7 In Hindi: बाकी जरूरी पोषक तत्वों की तरह शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी7 की जरूरत भी होती है. विटामिन बी7 को बायोटिन भी कहा जाता है. डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर आप विटामिन बी7 की कमी को दूर कर सकते हैं.

Rich Sources Of Vitamin B7: विटामिन बी7 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Vitamin B7: विटामिन बी7 की कमी से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

खास बातें

  • पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं.
  • ब्रोकली सेहत के लिए काफी अच्छा मानी जाती है.
  • बादाम हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है.

Rich Sources Of Vitamin B7 In Hindi:  बाकी जरूरी पोषक तत्वों की तरह शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी7 की जरूरत भी होती है. विटामिन बी7 को बायोटिन भी कहा जाता है. ये पानी में घुलनशील विटामिन है जो कई तरह के फूड्स सामग्री में नेचुरल फॉर्म में मिलता है. आपको बता दें कि विटामिन बी7 की कमी से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. शरीर में विटामिन बी7 की कमी होने की कई वजह हो सकती हैं. इनमें लंबे समय तक एंटीबायोटिक और एंटी-सीजर जैसी दवाइयों का सेवन करना. आंतों में किसी तरह की दिक्कत होना. शराब और धूम्रपान बहुत ज्यादा करना आदि. लेकिन डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर आप विटामिन बी7 की कमी को दूर कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो विटामिन बी7 की कमी को दूर करने में मददगार हैं.

विटामिन बी7 की कमी के लिए रोज खाएं ये फूड्सः

1. पालकः

पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. पालक में विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, ई, के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस के गुण पाए जाते हैं. पालक के सेवन से हार्ट और आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. इतना ही नहीं ये विटामिन बी7 की कमी को भी दूर करने में मदद कर सकती है.

2. ब्रोकलीः

विटामिन बी7 की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं. ब्रोकली देखने में काफी हद तक गोभी के जैसी ही लगती है. आप चाहें तो इसे सलाद के रूप में, सूप में या फिर सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

vitamin b

विटामिन बी7 की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. दूधः

दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध प्रोटीन, कैल्शियम और पोषण के गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. दूध का नियमित सेवन कर शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.

4. बादामः

बादाम हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में होता है. बादाम के सेवन से विटामिन बी7 की कमी को दूर किया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Salad For Weight Loss: वजन घटाने के लिए ऐसे बनाएं अनानास, गाजर और खसखस ​​का सलाद
Benefits Of Eating Anjeer: गर्मियों में अंजीर खाने के 7 गजब के फायदे
Benefits Of Velvet Beans: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कौंच के बीज का करें सेवन, ये हैं इसके अन्य फायदे
Basil Water Benefits: सेहतमंद रहने के लिए रोज पिएं तुलसी का पानी