Ripe Jackfruit In Summer: इम्यूनिटी से लेकर मोटापा तक, जानें पका कटहल खाने के अद्भुत फायदे

Ripe Jackfruit Benefits: कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे वेजिटेरियन का मीट भी कहा जाता है. कटहल को कच्चा और पका दोनों तरह से ही इस्तेमाल में लाया जाता है. कटहल से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं.

Ripe Jackfruit In Summer: इम्यूनिटी से लेकर मोटापा तक, जानें पका कटहल खाने के अद्भुत फायदे

Ripe Jackfruit Benefits: कटहल में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • कटहल को कच्चा और पका दोनों तरह से ही इस्तेमाल में लाया जाता है.
  • पके कटहल को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • पके कटहल से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

Ripe Jackfruit Benefits In Hindi: कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे वेजिटेरियन का मीट भी कहा जाता है. कटहल को कच्चा और पका दोनों तरह से ही इस्तेमाल में लाया जाता है. कटहल (Jackfruit) से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं. कटहल में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि पके कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम, जिंक और नियासिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं. पके कटहल के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity) शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. जिससे हम जल्दी-जल्दी बीमार होने से भी बच सकते हैं. तो चलिए देर किस बात कि जानते हैं पके कटहल से होने वाले फायदे.

पका कहटहल खाने के फायदे- Paka Kathal Khane Ke Fayde:

1. पाचनतंत्र-

अगर आपका पाचनतंत्र कमजोर है तो आपके लिए पके कटहल का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि कटहल दो तरह के फाइबर से भरपूर होता है घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

foa4d6o8

अगर आपका पाचनतंत्र कमजोर है तो आपके लिए पके कटहल का सेवन फायदेमंद हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी-

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है जिस वजह से आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, तो अपनी डाइट में पके कटहल को शामिल करें. कटहल में हाई विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. दुबले-

दुबले पतले लोगों के लिए पके कटहल का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो पके कटहल का सेवन करें. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी पाई जाती है जो वजन को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

4. हाई बीपी-

पके कटहल को दिल और बीपी के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
How To Beat The Heat: गर्मी से बचने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Pimples से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये हर्बल ड्रिंक
देखें: कैसे बिना तेल के सिर्फ 5 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट अप्पम
Summer Foods For Skin: गर्मी में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए खाएं ये चीजें