Roasted Aloo Benefits: पाचन से लेकर मोटापा तक रोस्टेड आलू खाने के अद्भुत फायदे

Roasted Aloo Health Benefits: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन किया जाता है. आलूओं को वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन दोनों ही खाना पसंद करते हैं.

Roasted Aloo Benefits: पाचन से लेकर मोटापा तक रोस्टेड आलू खाने के अद्भुत फायदे

Roasted Aloo Benefits: रोस्टेड आलू सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • रोस्टेड आलू खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.
  • रोस्टेड आलू खाने से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • रोस्टेड आलू में फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

Roasted Aloo Health Benefits:  आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन किया जाता है. आलूओं को वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन दोनों ही खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रोस्टेड आलू सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. असल में आलू में फाइबर, जिंक, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होते हैं. आपको बता दें कि रोस्टेड आलू खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं रोस्टेड आलू खाने से मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में रोस्टेड आलूओं को शामिल कर सकते हैं.

रोस्टेड आलू खाने के फायदेः (Roasted Aloo Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

रोस्टेड आलू में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. रोस्टेड आलू के सेवन से दस्त और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

lf41kslo

रोस्टेड आलू के सेवन से दस्त और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है.Photo Credit: iStock

2. सूजनः

जिन लोगों को सूजन की समस्या है उनके लिए रोस्टेड आलू का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. रोस्टेड आलू में कोलीन पाया जाता है जो एक आवश्यक पोषक तत्व है, इससे शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है.

3. दिलः

आलू पोटेशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. आलू के सेवन से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. रोस्टेड आलू के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है.

4. वजन:

रोस्टेड आलू में मौजूद फाइबर और विटामिन बी 6 मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं. रोस्टेड आलू को डाइट में शामिल कर बढ़े हुए वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Makhana: मखाना खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Weight Loss Drink: वजन घटाने में मददगार है गुड़ और नींबू पानी का सेवन
Railway Mutton Curry: मटन लवर्स के बीच हिट साबित होगी ये इंडियन रेलवे मटन करी रेसिपी
Chicken Kofta: चिकन करी से हटकर चिकन कोफ्ता की स्वादिष्ट रेसिपी को करें ट्राई
Bread Gulab Jamun: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं ब्रेड गुलाब जामुन