याददाश्त बढ़ाने के लिए रोज़ करें व्यायाम

NDTV फूड की रिपोर्ट, शिल्पा जैन द्वारा संपादित  |  Updated: June 27, 2016 12:03 IST

Reddit
Running will improve memory power
सुबह के समय दौड़ लगाने और व्यायाम के फायदों से कौन अंजान है। शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने के साथ-साथ व्यायाम से कई तरह की बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है। यही नहीं, इससे मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं दौड़ने और याददाश्त का भी एक कनेक्शन है? जी हां, हाल ही में हुए एक शोध से पता लगा है कि दौड़ने से याददाश्त तेज होती है।

इस बात का पता लगाने के लिए यह शोध चूहों पर किया गया। इस दौरान पाया गया कि दौड़ लगाते वक्त एक प्रोटीन स्रावित होता है, जो मांसपेशियों से मस्तिष्क तक सीधे पहुंचता है। यह याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

शोध के दौरान देखा गया है कि दौड़ लगाने के बाद चूहों, बंदरों और मानवों के रक्त में कैथेपसिन बी नामक प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग के न्यूरोसाइंटिस्ट वान प्राग ने कहा, "हमारा अध्ययन कुल मिलाकर एक निरंतर स्वस्थ जीवन शैली का संदेश देता है। लोग अक्सर हमसे पूछते हैं, कितनी देर तक और कितने घंटे तक व्यायाम करना चाहिए। यह अध्ययन इस बात का समर्थन करता है कि अधिक महत्वपूर्ण परिवर्तन एक लंबी अवधि तक व्यायाम और संतुलित आहार से जुड़े होते हैं।" 

यह शोध इस सप्ताह 'सेल मेटाबॉलिज्म' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

Comments(इनपुट्स आईएएनएस से)
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement