Samosa Chutney Recipe: खट्टी मीठी और चटपटी चटनी खाना है पसंद तो घर पर आसानी से बनाएं स्ट्रीट-स्टाइल समोसा चटनी, यहां देखें वीडियो

Samosa Chutney Recipe: अधिकांश लोग घर पर विभिन्न प्रकार के भोजन बनाना पसंद करते हैं, यहां तक कि समोसा और गोल गप्पे जैसे फेमस इंडियन स्ट्रीट फ़ूड भी. लेकिन ये फूड्स चटनी और मीठी चटनी के बिना अधूरे हैं.

Samosa Chutney Recipe: खट्टी मीठी और चटपटी चटनी खाना है पसंद तो घर पर आसानी से बनाएं स्ट्रीट-स्टाइल समोसा चटनी, यहां देखें वीडियो

Chutney Recipe: घर में बनने वाली चटनी का स्वाद भी बाजार में या सड़क किनारे मिलने वाली चटनी जैसा मिल सकता है.

खास बातें

  • समोसा चटनी खट्टी और मीठी दो प्रकार की होती है.
  • समोसा चटनी बहुत ही स्वादिष्ट होती है.
  • समोसा चटनी को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

Samosa Chutney Recipe: हम में से अधिकांश लोग घर पर विभिन्न प्रकार के भोजन बनाना पसंद करते हैं, यहां तक कि समोसा और गोल गप्पे जैसे फेमस इंडियन स्ट्रीट फ़ूड भी. लेकिन ये फूड्स मीठी चटनी के बिना अधूरे हैं जिन्हें हम सोंठ ' भी कहते हैं. अब, आप में से कई लोग गर्व से यह जानने का दावा करेंगे कि इस चटनी को घर पर भी कैसे बनाया जा सकता है. लेकिन क्या वास्तव में इसका स्वाद हमें बाजार में या सड़क किनारे मिलने वाली चटनी जैसा मिलेगा. ज़रुरी नहीं! तो, हम आपके लिए यह रेसिपी लेकर आए हैं जो आपको बिल्कुल स्ट्रीट स्टाइल समोसा चटनी जैसा स्वाद देगा. 

आपको यह देखकर आश्चर्य होगा कि यह चटनी बिल्कुल वैसी ही होगी, जैसी आप बाहर से लाते हैं. उनमें से एक है, पाउडर के बजाय फ्रेस क्रस्ड लाल मिर्च और धनिया के बीज का उपयोग किया जाता है. यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर पोस्ट की गई इस रेसिपी वीडियो में समोसे के साथ पेयर की गई 'मीठी' चटनी बनाने के लिए ऐसे और भी टिप्स बताए, जिन्हें हम बड़े होकर भी खाना पसंद कर रहे हैं.

यहां देखें स्ट्रीट स्टाइल समोसा चटनी रेसिपी वीडियो:

 

एक पैन में पानी उबालें, चीनी घुलने तक मिलाएं, फिर इमली का पेस्ट डालें. आप इसकी जगह इमली का भिगोया हुआ पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इमली को कुछ देर पकने दें. सभी मसाला सामग्री जैसे हिंग, नमक, क्रस्ड साबुत लाल मिर्च और क्रस्ड साबुत धनिया के बीज डालें. नींबू लाल खाने वाला रंग चटनी को बाजार में खरीदी चटनी की तरह दिखाई देने के लिए. लेकिन यह पूरी तरह से वैकल्पिक है. वास्तव में, आप इसे चमकदार लाल रंग के लिए कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर से भी बदल सकते हैं. सब कुछ उबलने दें. अब कॉर्नफ्लोर का घोल बना लें और उबलती हुई चटनी के पानी में गाढ़ा होने तक मिलाएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Things To Avoid After Eating: खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम सेहत के लिए हो सकते हैं खतरनाक

अब अपने साधारण ऑमलेट को बनाएं इन 6 अनोखे अंदाज में, खाने के बाद हर कोई होगा इम्प्रेस

पेट की चर्बी को कम करने के लिए डाइटिंग नहीं घर में मौजूद इन पांच चीजों का करें सेवन!

'नागिन' एक्टर मोहित सहगल ने आधी रात में पत्नी सनाया ईरानी को चॉकलेट फोन्डू के साथ दिया सरप्राइज

Neem Benefits: डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान तो नीम का करें इस्तेमाल, जानें ये पांच अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Gram: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चना, जानें चार बेहतरीन लाभ!