राजस्थानी रोटियां बनाने की कला सीख रही हैं सारा अली खान, Recipes Inside

अभिनेत्री सारा अली खान को भी इन दिनों खूब ट्रैवल करते देख है. लद्दाख की प्राचीन चोटियों के बाद, उन्होंने मालदीव में समय बिताया.

राजस्थानी रोटियां बनाने की कला सीख रही हैं सारा अली खान, Recipes Inside

खास बातें

  • सारा अली खान को भी इन दिनों खूब ट्रैवल करते देख है.
  • लद्दाख की प्राचीन चोटियों के बाद, उन्होंने मालदीव में समय बिताया.
  • लेक सिटी में रहते हुए, उन्होंने कई मंदिरों और दर्शनीय स्थलों का दौरा किया

कोविड के बाद, देखा जा रहा है यात्री अपने फेवरेट और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की ओर घूमने निकल रहे हैं. अभिनेत्री सारा अली खान को भी इन दिनों खूब ट्रैवल करते देख है. लद्दाख की प्राचीन चोटियों के बाद, उन्होंने मालदीव में समय बिताया और अब, सारा अली खान ने उदयपुर में देखा गया है. लेक सिटी में रहते हुए, उन्होंने कई मंदिरों और दर्शनीय स्थलों का दौरा किया है. इसके अलावा सारा अपनी फूड साइड को दिखाते हुए एक स्वादिष्ट राजस्थानी रोटी बनाने की कला सीख हैं. एक नजर उनकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर:

नवरा​त्रि के दौरान कुट्टू के पकौड़े नहीं इस बार बनाएं ये यूनिक स्नैक रेसिपीज

kigv1cug

सारा अली खान ने राजस्थान में एक स्वादिष्ट रोटी को पलटते हुए खुद का एक बूमरैंग वीडियो शेयर किया. गरम तवे पर स्वादिष्ट रोटी को सेकते समय वह मुस्कुराती हुई दिखीं. रोटी बाजरे के आटे से बनाई जाती है, जो इस क्षेत्र में लोकप्रिय रूप से खाया जाने वाला अनाज है. बाजरा शरीर को ठंडा रखने और पाचन और वजन प्रबंधन में मदद करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. दिलचस्प बात यह है कि बाजरे की रोटियों को लकड़ी की आग और मिट्टी के चूल्हे पर पकाया जा रहा था, न कि आम गैस के चूल्हे पर. यह रोटी को एक ऑथेंटिक और स्मोकी फलेवर और इसके पोषण संबंधी प्रोफाइल को भी बरकरार रखता है.

अगर सारा की इंस्टाग्राम स्टोरी देखने के बाद आप भी अगर एक ऑथेंटिक राजस्थानी फ्लैटब्रेड की क्रेविंग हो रही है, तो चिंता न करें, हमने आपको कवर किया है. पारंपरिक बाजरे की रोटी घर पर आसानी से तैयार की जा सकती है, भले ही आपके पास घर में लकड़ी का चूल्हा न हो. बाजरे की रोटी या भाकरी के लिए यह रेसिपी थोड़ी कठिन है क्योंकि रोटी का सही आकार बनाने के लिए बहुत धैर्य की जरूरत होती है, क्योंकि बाजरे का आटा बेहद सूखा और भंगुर होता है. बाजरे की रोटी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

42iv5k1g

राजस्थानी व्यंजनों में बाजरे की रोटी ही एकमात्र स्वादिष्ट रोटी नहीं है. जोधपुर शहर की यह लाजवाब खोबा रोटी भी गेहूं के आटे से बनाई जाने वाली एक दिलचस्प रेसिपी है. यह एक मोटी रोटी है जिसके ऊपर एक दिलचस्प बनावट बनाने के लिए छोटे चीरे हैं. यहां खोबा रोटी की पूरी रेसिपी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप में से कुछ लोगों ने राजस्थान की जड़ी रोटी के बारे में भी सुना होगा. कुछ लोगों का तर्क है कि जडी रोटी खोबा रोटी का एक और रूप है. इसे बनाने में आटे और बेसन के कॉम्बिनेशन का उपयोग किया जाता है और आमतौर पर इसे घी के साथ परोसा जाता है. पूरी रेसिपी यहां देखें.