बर्थडे पर फूड पॉइजनिंग के चलते अस्पताल रहीं Sara Khan, जानें बचने के नुस्खे...

अभिनेत्री का कहना है कि वह अब बिल्कुल ठीक है. सारा छह अगस्त को 29 साल की हो गईं. उन्होंने एंबुलेंस में ली गई अपनी एक तस्वीर साझा की. 

एनडीटीवी  |  Updated: August 09, 2018 12:14 IST

Reddit
Sara Khan Ended Up In A Dubai Hospital With Food Poisoning On Her Birthday

टीवी अभिनेत्री सारा खान को अपने जन्मदिन पर फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. अभिनेत्री का कहना है कि वह अब बिल्कुल ठीक है. सारा छह अगस्त को 29 साल की हो गईं. उन्होंने एंबुलेंस में ली गई अपनी एक तस्वीर साझा की. Sara Khan ने तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा, "मेरे जन्मदिन के जश्न का अंत कुछ इस तरह से हुआ. हां, यह तस्वीर सीधे दुबई से इमरजेंसी एंबुलेंस से है. ज्यादा खाना बीमार कर देता है. मैंने पहली बार जीवन में एंबुलेंस का अनुभव किया और वह भी अपने जन्मदिन पर. अब मैं बिल्कुल ठीक हूं." 

Healthy Breakfast: बनेगा आमलेट हेल्‍दी, बढ़ेगा टेस्‍ट अगर बनाएंगे इस अंदाज से

अभिनेत्री ने टीवी शो 'सपना बाबुल का..बिदाई' से छोटे पर्दे पर आगाज किया था. 2010 में वह रियलिटी शो 'बिग बॉस-4' में भी नजर आई थीं. 
 

आलू के साथ समोसा हुआ पुराना, अब ट्राई करें ये 6 लजीज समोसे

फूड पॉइजनिंग किसी को भी हो सकती है. अक्सर यह खराब खाने या हमारी खुद की गलतियों के चलते भी हमें अपना शिकार बना लेती है. हम आपको बताते हैं फूड पॉइजनिंग से बचने के उपाय- 

सैंडविच को बनाना है हेल्‍दी, तो पेश हैं यम्‍मी टिप्‍स..

हाथ हों साफ
यह तो आपका पहला नियम होना चाहिए. खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपको खुद को स्वच्छ रखना होगा. 
अपने हाथों को साफ करना न भूलें. आप हाथों को जितना साफ रख सकेंगे, फूड प्‍वाइजनिंग का खतरा उतना ही कम होता जाएगा. इस बात का भी खास ध्यान रखें कि खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद जरूर हाथों करें. इतना ही नहीं टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद, अपने पालतू के साथ खेलने या उसे छूने के बाद भी हाथों को अच्छे से धोना चाहिए.

खाने को पकाएं
खाने को पूरी तरह से पकने दें. अगर खाना पूरी तरह से नहीं पका है तो उसमें विषैले तत्‍व रह जाते हैं जो शरीर को नुकसान देते हैं. ऐसे में खाने को तब तक पकाएं जब तक उसके विषैले तत्‍व बाहर न निकल जाएं.



खाना ताजा ही खाएं
मौसम चाहे कोई भी हो. इस बात का खास ध्यान रखें की खाना आप हमेशा ताजा ही खाएं. बासी खाना खाने से बचें. यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

सब्‍जियों को धोएं
माना कि हमें यह बहुत पहले से सिखाया जाता है कि फल और सब्जियों को हमेशा धो कर खाना चाहिए, लेकिन फिर भी हमें यह बात कम ही याद रहती है. तो अगर आप इस बात का बार बार भूल रहें हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा. ऐसा करने से आहार से बैक्‍टीरिया दूर किए जा सकते हैं.

और नुस्खों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement