Sattu For Health: गर्मियों में रिफ्रेश रहने के लिए रोज पिएं सत्तू का शरबत!

Sattu Health Benefits: गर्मियों का मौसम जोरों पर है चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाने के लिए हम तरह-तरह के ड्रिंक का सेवन करते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक देसी प्रोटीन ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है. सत्‍तू शरबत गर्मियों का काफी फेमस ड्रिंक है.

Sattu For Health: गर्मियों में रिफ्रेश रहने के लिए रोज पिएं सत्तू का शरबत!

Sattu For Health: सत्तू शरबत को आप नमकीन या मीठा अपनी पसंद के हिसाब से बना सकते हैं.

खास बातें

  • सत्‍तू शरबत गर्मियों का काफी फेमस ड्रिंक है.
  • सत्‍तू को पाचन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • सत्‍तू एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला शरबत है

Sattu Health Benefits: गर्मियों का मौसम जोरों पर है चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाने के लिए हम तरह-तरह के ड्रिंक का सेवन करते हैं. लेकिन ये ड्रिंक हमें कुछ ही समय के लिए राहत पहुंचाने का काम करते हैं. उसके बाद हमें फिर वही उमस वाली गर्मी का एहसास होता है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ ऐसे भी ड्रिंक हैं जो आपको दिनभर तरोताजा रखने में मदद कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक देसी प्रोटीन ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है. सत्‍तू शरबत गर्मियों का काफी फेमस ड्रिंक है. ये न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. सत्तू के शरबत का सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. इसके अलावा ये आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद कर सकता है. दरअसल सत्‍तू दो प्रकार के होते हैं एक है चने का सत्‍तू और दूसरा है जौ मिला सत्‍तू. दोनों को भून और पीस कर सत्तू बनाया जाता है. सत्तू शरबत को आप नमकीन या मीठा अपनी पसंद के हिसाब से बना सकते हैं. सत्‍तू में फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको सत्तू के फायदों के बारे में बताते हैं.  

सत्तू का शरबत पीने के फायदेः (Sattu Ka Sharbat Peene Ke Fayde)

1. पाचन को बेहतर बनानेः

सत्‍तू को पाचन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट और आंतों को साफ रखने में मदद कर सकता है. सत्तू के सेवन से कब्ज की समस्‍या को भी दूर किया जा सकता है. 

2. डायबिटीज कंट्रोल करनेः

डायबिटीज के हैं मरीज तो सत्तू के शर्बत का करें सेवन. सत्‍तू एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला शरबत है जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल  को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Summer Food For Hypertension: हाइपरटेंशन के हैं मरीज तो गर्मियों में खाएं ये पांच चीजें!

c8au5mko

सत्‍तू एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला शरबत है जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. Photo Credit: iStock

3. मोटापा कम करनेः

सत्‍तू में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने का काम करता है. सत्तू को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Vaccination Appointment On CoWin Portal | कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? Step By Step गाइड

4. एनर्जी को बूस्ट करनेः

एनर्जी की कमी को दूर करने में मददगार है सत्तू का शरबत. सत्तू में बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम कर सकते हैं. 

5. शरीर को ठंडा रखनेः

सत्तू की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. सत्तू का शरबत पीने से पेट और शरीर को ठंडा रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

World Health Day 2021: विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जानें 5 स्वस्थ सलाद रेसिपी

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chana Dal Benefits: जानें चने की दाल खाने के पांच जबरदस्त लाभ!