Sawan 2021 Vrat Recipes: सावन सोमवार के उपवास में इस बार बनाएं ये पांच क्लासिक व्रत रेसिपीज

हिंदू आज (26 जुलाई, 2021) पहला सावन का सोमवार मना रहे हैं. भगवान शिव की कृपा पाने के लिए इसे साल का सबसे शुभ महीना माना जाता है-

Sawan 2021 Vrat Recipes: सावन सोमवार के उपवास में इस बार बनाएं ये पांच क्लासिक व्रत रेसिपीज

खास बातें

  • इसे साल का सबसे शुभ महीना माना जाता है.
  • सावन का पूरा महीना भगवान शिव और पार्वती के भक्तों के लिए महत्वपूर्ण है.
  • कुछ लोग निर्जला व्रत रखते हैं-

हिंदू आज (26 जुलाई, 2021) पहला सावन का सोमवार मना रहे हैं. भगवान शिव की कृपा पाने के लिए इसे साल का सबसे शुभ महीना माना जाता है, सावन 25 जुलाई, 2021 को शुरू हो गया है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सावन आषाढ़ के बाद आता है, जो 24 जुलाई, 2021 को समाप्त हुआ. सावन का पूरा महीना भगवान शिव और देवी पार्वती के भक्तों के लिए महत्वपूर्ण है. वे मंदिरों में विशेष रूप से सोमवार को - सावन सोमवार को प्रसाद के साथ पूजा करते हैं. कई भक्त सावन के पहले सोमवार या एक के बाद एक 16 सोमवार के (सोलह सोमवार का व्रत) पूरे विधि विधान के साथ व्रत रखते हैं. कुछ लोग जहां निर्जला व्रत रखते हैं, वहीं कुछ लोग पूरे दिन हल्का सात्त्विक भोजन करते हैं.

Indian Cooking Tips: बटर चिकन से लेकर कढ़ाही पनीर तक किसी भी डिश को बनाएंगी ये पांच नान रेसिपीज

इसे ध्यान में रखते हुए, पहले सावन सोमवार पर हम आपके लिए 5 सदाबहार व्रत रेसिपी लेकर आए हैं:

साबूदाना खिचड़ी:

साबूदाना व्रत के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है. यह स्टार्च का एक भंडार है जो पूरे दिन चलने के लिए ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है. जबकि साबूदाना बेस्ड व्रत व्यंजनों की सूची लंबी है, उन सब में हमारा पसंदीदा भोजन खिचड़ी है. यह स्वस्थ, स्वादिष्ट होने के साथ फीलिंग भी है. यहां क्लिक करें.

आलू की खीर:

आमतौर पर हम व्रत के दौरान चावल खाने से बचते हैं. यही कारण है कि कई चावल बेस्ड रेसिपीज को उपवास करने वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाने के लिए उन्हें अन्य चीजों के साथ बदल दिया जाता है. ऐसा ही एक उदाहरण है खीर. व्रत फ्रेंडली खीर बनाने के लिए, हम अक्सर चावल को साबूदाना, मखाना या आलू से बदल देते हैं. व्रत स्पेशल भोजन के लिए यहां एक आलू की खीर रेसिपी है जिसे आपको ट्राई करना चाहिए. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

l71k9ic8

मखाना चिवड़ा:

हमने व्रत के दौरान खाने के लिए एक परफेक्ट स्नैक है. हम अक्सर कुछ अच्छा और फीलिंग विकल्प तलाश करते हैं. ऐसे में मखाना चिवड़ा एक अच्छा विकल्प साबित होता है. यह लाइट, स्वादिष्ट और स्नैकिंग के लिए आदर्श है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

सिंघाड़े की कढ़ी:

शायद ही कोई हो जिसे कढ़ी पसंद न हो. इसलिए, हम आपके लिए क्लासिक रेसिपी का एक अनोखा वर्जन लेकर आए हैं जो इसे आपके व्रत आहार में शामिल करने के लिए आदर्श विकल्प है. यह सिंघाड़े की कढ़ी है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

9rdg7dp8

कुट्टू पूरी और आलू की सब्जी:

आलू की सब्जी के साथ एक क्लासिक व्रत का खाना, कुट्टू पूरी व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाया जाता है. इसलिए, हमने आपके लिए इस व्यंजन की बेहतरीन रेसिपी को ढूंढ निकाला है. कुट्टू पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. आलू की सब्जी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

हैप्पी सावन सोमवार, सभी को!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com