शिवरात्रि 2019: सावन शिवरात्रि के व्रत के मौके पर बनाएं ये खास व्यंजन

Sawan Shivratri 2019:  भारत में हर त्योहार बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है, इसी तरह आज भारत के कई राज्यों में सावन शिवरात्रि के पर्व को बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जा रहा है

एनडीटीवी फूड  |  Updated: August 01, 2019 15:20 IST

Reddit
Sawan Shivratri 2019 in July: How To Worship Lord Shiva On Shivratri
Highlights
  • सावन शिवरात्रि महाशिवरात्रि से अलग है.
  • इस दौरान भगवान शिव की पूजा करने से उनकी हर मनोकामना पूरी होती है.
  • कई लोग इस दिन उपवास भी करते हैं और पूर्ण रूप से सात्विक भोजन करते हैं.

Shivratri 2019 in July:  भारत में हर त्योहार बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है, इसी तरह आज भारत के कई राज्यों में सावन शिवरात्रि के पर्व को बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. सुबह से ही आज मंदिरों भगवान शिव भक्तों की भारी भीड़ है और सावन शिवरात्रि के लिए विशेष आयोजन किए गए हैं. सावन शिवरात्रि महाशिवरात्रि से अलग है. महाशिवरात्रि फाल्गुन महीने (फरवरी-मार्च )में मनाई जाती है जबकि सावन शिवरात्रि सावन या श्रावण मास (अगस्त या सितंबर) में मनाई जाती है. सावन शिवरात्रि के दौरान ढेरों कांवड़िये कांवड लेकर जाते हैं और हरिद्वार से गंगाजल लाकर शिवलिंग का अभिषेक करते हैं. कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था. भक्तों का मानना है कि इस दौरान भगवान शिव की पूजा करने से उनकी हर मनोकामना पूरी होती है. कई लोग इस दिन उपवास भी करते हैं और पूर्ण रूप से सात्विक भोजन करते हैं. कुछ लोग ऐसे भी है जो इस दिन निर्जला उवपास भी करते हैं. बुजुर्ग, बीमार और गर्भवती महिलाओं को इस तरह का कठोर व्रत न रखने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा जिन लोगों ने व्रत रखा होता है वह शाम को हल्का खाना खाकर अपना व्रत पूरा करते हैं. कुछ लोग मीठा खाना खाते हैं तो कुछ लोग नमकीन खाना खाते हैं, जिसे, बिना लहसुन-प्याज के सेंधा नमक डालकर बनाया जाता है. यहां व्रत में बनाएं जाने वाले व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की गई है जिन्हें देखने के बाद आप भी आसानी से अपने लिए बना सकते हैं.

शिवरात्रि 2019: मंगलवार को है शिवरात्रि, हल्दी, तुलसी के अलावा ये चीजें न चढ़ाएं शिव को

सावन शिवरात्रि के लिए बनाएं यह खास व्यंजन:

चावल की खीर

खीर एक बहुत ही लोकप्रिय डिज़र्ट है और इसे ठंडा करके खाने का स्वाद ही अलग है. सावन शिवरात्रि के मौके पर आप इस खीर को बनाकर खा सकते हैं. मंदिरों में भी इसे प्रसाद के रूप में बांटा जाता है. चावल की खीर को ड्राई फ्रूटस, दूध, किशमिश, चीनी और इलाइची पाउडर डालकर बनाया जाता है.

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना व्रत में खाई जाने वाली एक लोकप्रिय सामग्री है, इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है. साबूदाने का इस्तेमाल कर लोग टिक्की, खीर और खिचड़ी बनाकर खाना पसंद करते हैं. यहां हम साबूदाना खिचड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं. इसे बनाने के लिए साबूदाना, मूंगफली, कढ़ीपत्ता, सेंधा नमक, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च की जरूरत होती है. यह खाने में काफी लाइट होती है.

कुट्टू और सिंघाटे के आटे की पूरी

व्रत के दौरान लोग सात्विक भोजन खाते हैं इसलिए लोग व्रत के दौरान कुट्टू और सिंघाटे के आटे की पूरी बनाकर खाना पसंद करते हैं. दोनों आटे मिलाने के बाद इसमें आलू, सेंधा नमक डालकर इस आटे को गूंथकर पूरी बनाई जाती है. इस पूरी को आप आलू की सब्जी या फिर दही के साथ खा सकते हैं.

व्रत वाले दही आलू

व्रत वाले दही आलू खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं जिसमें उबले हुए आलूओं को दही की मसालेदार ग्रेवी के साथ बनाया जाता है. व्रत के लिए यह बहुत ही अच्छा विकल्प है. इस सब्जी को आप कट्टू की पूरी के साथ खा सकते हैं.

व्रत वाले पनीर रोल्स

पनीर एक ऐसा लाजवाब व्यंजन है जिसका इस्तेमाल करके न आप सिर्फ सब्जी बनाई जा सकती है बल्कि बेहतरीन स्नैक भी तैयार किए जा सकते हैं. कद्दूकस किए गए पनीर में आलू, सेंधा नमक और कुछ मसाले डालकर व्रत के लिए एक बढ़िया स्नैक्स तैयार कर सकते हैं.

Teej 2019: क्यों मनाई जाती है तीज और जानिए हरियाली तीज पर बनाए जाने वाले व्यंजन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement