Sawan Somvar 2020 Date, Puja Vidhi, Muhurat: सावन सोमवार का महत्व, व्रत कथा, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत के लिए 5 सात्विक रेसिपी

6 जुलाई, 2020 को पहला सावन का पहला सोमवार रहा. इसके बाद सावन के सोमवार इस तरह से होंगे. सावन 2020 का दूसरा सोमवार 13 जुलाई, सावन 2020 का तीसरा सोमवार 20 जुलाई, सावन 2020 का चौथा सोमवार 3 अगस्त को होगा. 

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: July 06, 2020 21:41 IST

Reddit
Sawan Somwar Date, Time, Significance: 5 Sawan Somvar Vrat Recipes | Sattvik Recipes | sawan kab hai | Sawan Somwar ki vrat katha, puja vidhi, shub muhurt, vrat mein kya khaye

Sawan Special Recipes: 6 जुलाई, 2020 को सावन का पहला सोमवार है. सावन का दूसरा सोमवार 13 जुलाई को होगा.

Highlights
  • 6 जुलाई, 2020 को पहला सावन का पहला सोमवार रहा.
  • सावन 2020 का दूसरा सोमवार 13 जुलाई को होगा.
  • माना जाता है कि इस दौरान महादेव की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है.

आज से सावन शुरू हो गए हैं. सावन हिंदू धर्म का पवित्र महीना है. यह आज, 6 जुलाई 2020 से शुरू हो रहा है. यह पूरा महीना विशेष रूप से, भगवान शिव और देवी पार्वती के भक्तों के महत्वपूर्ण है. आम दिनों में भी भगवान शिव की प्रार्थना और प्रसाद के साथ करोड़ों भक्त अक्सर मंदिरों में आते हैं, लेकिन सोमवार (खासकर सावन के सोमवार) को बड़े पैमाने पर भीड़ देखी जाती है. लेकिन कोरोना वायरस के दौर में देश भर के कई मंदिर सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन कर रहे हैं, ऐसे में यह एक भक्त की जिम्मेदारी है कि वह नियमों का पालन करे, और इस शुभ दिन को सभी के लिए एक यादगार दिन बना दे. 6 जुलाई, 2020 को पहला सावन का पहला सोमवार रहा. इसके बाद सावन के सोमवार इस तरह से होंगे. सावन 2020 का दूसरा सोमवार 13 जुलाई, सावन 2020 का तीसरा सोमवार 20 जुलाई, सावन 2020 का चौथा सोमवार 3 अगस्त को होगा.

सावन के सोमवार के व्रत का महत्व 

हिन्दुओं के लिए सावन के महीने का विशेष महत्व हैं और इन दिनों मंदिरों में भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है. सावन महीने के हर सोमवार को व्रत रखने का प्रावधान है. माना जाता है कि इस दौरान महादेव की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. 

क्या है सावन के सोमवार की कहानी, कुंवारी लड़कियां क्यों रखती हैं सोमवार के व्रत 

धार्मिक कथाओं और प्रचलित था के अनुसार माना जाता है कि देवी पार्वती भगवान शिव से विवाह करना चाहती थीं और इसके लिए उन्होंने सावन के पूरे महीने उपवास किया. कहते हैं कि पार्वती की इतनी भक्तिभावना देखकर भोले भंडारी प्रसन्न हो गए थे और उनकी शिव ने उनकी इच्छा पूरी की. इसी प्रचलित कथा को मानते हुए सावन में कुंवारी कन्याओं के सोमवार का व्रत रखने का प्रावधान चला. मान्यता है कि सावन के सोमवार या सोलह सोमवार करने से कुवांरी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है. 

कैसे करें सावन के चार सोमवार के व्रत, क्या हैं नियम

भक्त पूरे विधि-विधान से शि‍व को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का साथ व्रत रखते हैं. इस व्रत में सुबह स्नान वगैरह के बाद भक्त भोलेनाथ की फल-फूल, दूध और जलाभिषेक से पूजा अर्चना करते हैं. इस दिन पूरा दिन उपवास करने के बाद ही शाम को आहार ग्रहण करते हैं.

सावन सोमवार के व्रत में क्या खाएं 

व्रत रखने के सबके अपने नियम और परंपरा है, कुछ लोग मीठा खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग नमकीन. इसी बात को ध्यान में रखकर हमने व्रत में खाए जाने वाले व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की हैं. व्रत में लोग अक्सर सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं और ये सभी व्यंजन भी इसी से तैयार किए गए है जिन्हें आप आराम से बनाकर खा सकते हैं.

सात्व‍िक रेसिपी: सावन सोमवार व्रत के लिए 5 रेसिपी (Here Are 5 Sawan Somvar Vrat Recipes | Sattvik Recipes)

इस विशेष दिन में, बहुत से लोग एक सोमवार को अनुष्ठानिक उपवास करते हैं या 16 सोमवार या सोलह सोमवार को व्रत करते हैं. कई केवल हल्के सात्विक और शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं. यहां कुछ सात्विक व्यंजन हैं जिन्हें आप आजमाना पसंद कर सकते हैं:

1. व्रत वाले दही आलू रेसिपी (Vratwale dahi aloo Recipe)

उबले हुए आलूओं को दही की मसालेदार ग्रेवी बनाया जाता है। दही वाले खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है. व्रत के दौरान इन्हें बनाते वक्त इसमें सेंधा नमक डाला जाता है और कुट्टू के आटे का सेवन किया जाता है.

dahi wale aloo

2. सौंठ की चटनी (व्रत) रेसिपी (Sonth ki chutney (vrat) Recipe)

खट्टी सौंठ की चटनी को आप किसी भी चीज़ के साथ सर्व कर सकते हैं. इमली इसके स्वाद को और भी बढ़ा देती है. सौंठ की चटनी को आप पापड़ी चाट या दही भल्ले में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाना बेहद ही आसान है.

3. कुट्टू का डोसा रेसिपी (Kuttu ka dosa Recipe)

कुट्टू के आटे में अरबी को मिलाया जाता है और इसके बीच में आलू की फीलिंग भरी जाती है डोसा तैयार करके फलिंग उसमें आलू की फीलिंग लगाकर डोसा बना जाया है.

dosa

4. व्रतवाला चावल ढोकला रेसिपी (Vratwala chawal dhokla Recipe)

व्रतवाला चावल ढोकला को आप साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता का तड़का दे सकते हैं. पहले ढोकला तैयार किया जाता है बाद में उसे तड़का दिया जाता है, इससे उसका स्वाद बढ़ जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. साबूदाना खिचड़ी रेसिपी (Sabudana khichdi Recipe)

साबूदाना सबसे ज़्यादा लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं. इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है. हल्के मसालों में तैयार किया गया सागो या साबूदाना सावन में खाया जाता है. सावन के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खूब चाव से खाई जाती है.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement