चीनी वैज्ञानिकों ने खोजा इबोला वायरस से लड़ने का तरीका, इलाज संभव!

   |  Updated: January 15, 2016 17:18 IST

Reddit
Scientists Have Discovered The Medicine For Ebola Virus In Hindi
पिछले दिनों आई इबोला वायरस की खबरों ने शहर में हलचल मचा रखी थी। लोग इस जानलेवा बीमारी से घबराए हुए थे। लेकिन आपको बता दें कि अब उन्हें किसी भी प्रकार की टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने इबोला वायरस के बारे में नई खोज की है।

अध्ययन से पता चला है कि ये वायरस मनुष्यों की कोशिकाओं में घुसकर संक्रमण फैलाते हैं। इसे घातक बीमारी से लड़ने की दिशा में एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है, जिसने मार्च 2014 में दक्षिण अफ्रीका में काफी तबाही मचाई थी। यह नई खोज विज्ञान पत्रिका ‘सेल’ में प्रकाशित हुई है, जिससे इबोला की रोकथाम व इसके इलाज से संबंधित दवाओं के विकास में मदद मिलेगी।चाइनीज़ एकेडमी ऑफ साइंस (सीएएस) और चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबायलॉजी के शोधकर्ता गाओ फू ने बताया “इबोला इंफ्लूएंजा और एचआईवी वायरस की तरह ही होता है, जो मनुष्य की कोशिकाओं में घुसकर अपना लाइफ सर्कल पूरा करता है।”

Commentsगाओ का कहना है इस शोध से कई नई जानकारियां सामने आई हैं, जिससे इबोला वायरस को शुरुआती दौर में ही मानव कोशिकाओं में घुसने से रोका जा सकेगा।

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement