Sharad Navratri 2018: इस नवरात्रि ये 6 डिजर्ट रेसिपीज़ बनाएंगी आपके पर्व को खास

इस साल नवरात्रि का पर्व  10 अक्टूबर 2018 से शुरू होकर 18 अक्टूबर तक जारी रहेगा.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: October 08, 2018 09:43 IST

Reddit
Sharad Navratri 2018: 7 Navratri Vrat Desserts You Can Enjoy This Fasting Season

Sharad Navratri 2018: नवरात्रि का संस्कृत में मतलब होता है नौ रातें.

Highlights
  • भारतवासी नवरात्रि और दुर्गा पूजा की तैयारियों में जुट जाएंगे
  • नवरात्रि का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व है.
  • इस दौरान भक्त देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं.


एक बार फिर त्योहार का मौसम आने वाला है, जल्द ही भारतवासी नवरात्रि और दुर्गा पूजा की तैयारियों में जुट जाएंगे. इस साल नवरात्रि का पर्व  10 अक्टूबर 2018 से शुरू होकर 18 अक्टूबर तक जारी रहेगा. नवरात्रि एक ऐसा पर्व है जिसे भारत में बड़े स्तर पर मनाया जाता है. नवरात्रि का संस्कृत में मतलब होता है नौ रातें. नवरात्रि का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व है, इस दौरान भक्त देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान देवी दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं. नवरात्रि में देवी दुर्गा के भक्त पूरे रीति-रिवाज के साथ उपवास करते हैं. देवी दुर्गा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए हर तरह का प्रयास करते हैं. उपवास के दौरान भक्त गैर-शाकाहारी भोजन, अंडे, साधारण नमक और एल्कॉहोल आदि का सेवन नहीं करते. इसकी जगह लोग सात्विक भोजन यानि के व्रत का खाना खाते हैं. इसके अलावा प्याज, लहसुन और अधिक मसालेदार चीजों का सेवन भी नवरात्रि में नहीं किया जाता. हालांकि, चीनी, फल, दूध और ड्राई फ्रूट्स खाने की अनुमति होती है और यही कारण है कि नवरात्रि में इन्हीं कुछ सामग्रियों का इस्तेमाल कर स्वादिष्ट डिजर्ट मीठे पकवान या मिठाई बनाएं जाते हैं.  

यहां हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन डिजर्ट जिन्हें इस बार नवरात्रि में तैयार किया जा सकता है:

साबुदाना खीर


आपने इससे बने व्रत स्पेशल नमकीन, स्नैक और खिचड़ी जरूर देखी होगी. मगर साबुदाने से बहुत ही स्वादिष्ट खीर भी तैयार की जा सकती है. साबुदाने को भिगोकर इसमें दूध, चीनी, नट्स और ड्राई फ्रूट्स डालकर यह टेस्टी खीर बनाई जाती है. इस नवरात्रि एक बार साबुदाना खीर जरूर ट्राई करें.

8t3avdhg

इस नवरात्रि एक बार साबुदाना खीर जरूर ट्राई करें.

सूजी हलवा


सूजी के हलवे का नाम सुनते ही सभी के बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं जब नवरात्रि में देवी दुर्गा को पूरी, चने और सूजी के हलवे का भोग लगने के बाद हमें हलवा खाने को मिलता था. सूजी का हलवा पारंपरिक रूप से घी में सूजी भूनने के बाद उसमें चीनी और दूध डालकर बनाया जाता है. आप चाहें तो इसके ऊपर अपनी पसंद के ड्राई फ्रूटस डाल सकते हैं. 

shdio118

 

आलू हलवा 

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल बहुत सारे व्रत के दौरान किया जाता है. शायद ही ऐसी अन्य कोई सब्जी होगी जिससे इतने तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हो. स्नैक्स से लेकर आलू से टेस्टी ऐपेटाइज़र तक बनाया जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है आप इससे एक बढ़िया डिजर्ट भी बना सकते हैं. आलू का हलवा भी एक बेहतरीन रेसिपीज़ में से एक है जिसे घी, ड्राई फ्रूट्स और चीनी डालकर बनाया जाता है, उत्तर प्रदेश में नवरात्रि के दौरान आलू का हलवा खूब चाव से खाया जाता है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mala (@me_a_muse) on

 

बासुंदी 

इसे महाराष्ट्र में खूब पसंद किया जाता है, यह दूध से बना डिजर्ट है और इसे रबड़ी की तरह ही बनाया है. केसर, बादाम और पिस्ते डालने से इसका स्वाद दोगुना हो जाता है. गुजराती और कन्नड़ घरों में भी बासुंदी काफी लोकप्रिय है.

नारियल की बर्फी


नारियल की बर्फी एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है. नारियल की बर्फी नारियल, खोया, घी और चीनी से तैयार की जाती है जिसका भोग आप देवी दुर्गा को भी लगा सकते हैं. देवी को भोग लगाने के बाद आप भी इसे खाकर इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं. सिर्फ पांच चीजों के साथ आप इस पारंपरिक मिठाई को 30 मिनट में घर पर बना सकते हैं.

पनीर मालपुआ


क्या आप जानते हैं कि मालपुआ भारत के सबसे पुराने डिजर्ट में से एक है जिसे हर त्योहार या किसी भी शुभ अवसर पर बनाया जाता था. इसे इंडियन पैनकेक कहा जा सकता है पनीर और खोए से मालपुआ तैयार करके इसे चाश्नी में डिप किया जाता है. पनीर और खोए से तैयार यह डिजर्ट बेहद ही लाजवाब है.

Comments

b40vojqo


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement