नवरा​त्रि के दौरान कुट्टू के पकौड़े नहीं इस बार बनाएं ये यूनिक स्नैक रेसिपीज

जैसाकि हम सभी जानते है शरद नवरात्रि का त्योहार नजदीक है और लोगों ने इस पर्व को मनाने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.

नवरा​त्रि के दौरान कुट्टू के पकौड़े नहीं इस बार बनाएं ये यूनिक स्नैक रेसिपीज

खास बातें

  • शरद नवरात्रि का त्योहार नजदीक है.
  • 7 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू होने वाले हैं.
  • नवरात्रि का पर्व देवी दुर्गा को समर्पित है.

जैसाकि हम सभी जानते है शरद नवरात्रि का त्योहार नजदीक है और लोगों ने इस पर्व को मनाने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. शरद नवरात्रि के हिंदुओं के लोकप्रिय त्योहारों में से एक इसे पूरे भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व के दौरान देवी दुर्गा की पूरी आस्था के साथ पूजा करते हैं. इतना ही देवी मां के कृपा उन पर बनी रहे इसके लिए कुछ भक्त नवरात्रि के नौ दिन उपवास करते हैं. नवरा​त्रि के दौरान सात्विक भोजन का सेवन किया जाता है जिसमें कुट्टू का आटा, आलू, साबुदाना, समा के चावल और दुध से बनें उत्पाद शामिल होते हैं. इस दौरान लहसुन और प्याज का पूरी तरह से त्याग कर दिया जाता है. वहीं इस साल जो लोग व्रत रखने जा रहे हैं हम उनके लिए आलू, साबूदाना और समा के चावल से बनने वाले तीन यूनिक स्नैक रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें वह इस बार व्रत के दौरान आजमा सकते हैं.

Kulcha Sandwich: सिर्फ कुछ ही मिनटों में ब्रेकफास्ट के लिए बनाया स्वादिष्ट कुलचा सैंडविच-Recipe Inside

इस बार नवरात्रि में ट्राई ये तीन यूनिक स्नैक रेसिपी:

साबूदाना फिंगर्स

अब तक आपने साबूदाने सी बनी टिक्की या फिर खिचड़ी का स्वाद चखा होगा लेकिन, इस बार  इन फिंगर्स को ट्राई करें. इन्हें बनाने के लिए आपको बस साबूदाना को पीसकर पाउडर बना लें. एक बाउल में उबला मैश किया आलू, दरदरी पीस हुई मूंगफली, राजगीरा आटा, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, हरी मिर्च, हरा धनिया और सेंधा नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है. इस मिश्रण से फिंगर्स बनाएं और इन्हें तेल में फ्राई करके दही या धनिये की चटनी के साथ इनका मजा लें.

fish fingers

पोटैटो शॉट्स

पोटैटो शॉट्स बेहद ही लाजवाब रेसिपी है. उबले हुए आलू को मैश कर लें इसे थोड़ा सा कुट्टू का आटा मिलाकर डो तैयार कर लें. कददूकस किया हुआ पनीर लें इसमें अपने स्वादानुसार सभी मसाले डालकर मिला लें. अब आलू का मिश्रण लें और इसे टिक्की का आकार दें, अब चपटा करें और पनीर के मिश्रण की बॉल बनाकर इसके बीच में रखें, और चारों तरफ से रोल करके बॉल बना लें. अब इसे कुट्टू के आटे में इसे रोल करें. तेल में फ्राई करें और इन्हे पोटैटो शॉट्स का मजा लें.

समा के चावल की टिक्की

आलू टिक्की और साबूदाना टिक्की की तो कई बार खाई होगी लेकिन इस बार समा के चावल की टिक्की बनाकर देखें जो काफी क्रिस्पी और मजेदार लगती है. उबले हुए समा के चावल लें, इसमें क्रश मूंगफली और उबले हुए आलू मिक्स करें. लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर और सेंधा नमक मिलाएं. इसकी टिक्की बनाएं और फ्रिज में थोड़ी देर सेट होने के लिए रख दें. आप इन्हें फ्राई या बे​क भी कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sharad Navaratri 2021: कब है शरद नवरात्रि? यहां जानें इसका महत्व और व्रत रखने के पांच नियम