Benefits Of Shatavari: शतावरी के सेवन से मिलने वाले चार अद्भुत फायदे

Shatavari Health Benefits: शतावरी के गुणों से हम सब वाकिफ हैं. शतावरी एक जड़ी-बूटी है जिसके आयुर्वेद में बहुत लाभ बताए गए हैं. शतावरी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

Benefits Of Shatavari: शतावरी के सेवन से मिलने वाले चार अद्भुत फायदे

Benefits Of Shatavari: शतावरी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • शतावरी एक जड़ी-बूटी है.
  • आयुर्वेद में शतावरी के बहुत लाभ बताए गए हैं.
  • शतावरी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Shatavari Health Benefits:   शतावरी के गुणों से हम सब वाकिफ हैं. शतावरी एक जड़ी-बूटी है जिसके आयुर्वेद में बहुत लाभ बताए गए हैं. शतावरी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि शतावरी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, थियामिन, फोलेट, नियासिन, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मददगार हो सकते हैं. शतावरी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. बहुत से लोगों का मानना है कि ये सिर्फ महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है तो ऐसा नहीं है ये सभी के लिए गुणकारी मानी जाती है. शतावरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन को बेहतर रखने में मददगार हो सकते हैं. 

शतावरी के इस्तेमाल से मिलने वाले लाभः

1. पाचनः

अगर आप भी पाचन की समस्या से परेशान हैं तो शतावरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. यह शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट से पाचन को आसान बनाने में मदद कर सकती है.

s91usq5g

अगर आप भी पाचन की समस्या से परेशान हैं तो शतावरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए शतावरी का सेवन करें. शतावरी में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. तनावः

शतावरी को तनाव के लिए अच्छा माना जाता है. शतावरी का नियमित सेवन शरीर में एंडोर्फिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन को रिलीज करता है, जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. ब्लड सर्कुलेशनः

शतावरी में पोषक तत्व, विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन और नर्वस सिस्टम में सुधार कर सकती है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya Poha Recipe: सोया पोहा के साथ रेगुलर पोहा को दें पोषण का ट्विस्ट
Sindhi Phakki: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सूखे मेवे, नट्स और सीड्स से बनाएं गए इस पाउडर का करें सेवन
Diet For Heart Health: दिल को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल
Flaxseed For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है अलसी, ये हैं अन्य फायदे
Breakfast special: सुबह नाश्ते में बनाएं गरमा-गरम स्वादिष्ट आलू के पराठे, यहां है रेसिपी