शिल्पा शेट्टी ने कन्या भोज करवाकर मनाई दुर्गा अष्टमी, लड़कियों को परोसी पूड़ी, चने और मिठाई

Durga Ashtami: अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने दुर्गा अष्टमी घर पर ही परंपरागत तरीके से दुर्गा अष्टमी (Durga Ashtami) मनाई. आज नवमी है कई भक्त इस दिन भी कन्या भोज करवाते हैं.

   |  Updated: October 07, 2019 12:15 IST

Reddit
Shilpa Shetty celebrated Durga Ashtami by having a banquet of girls, girls served poori, gram and sweets

Shilpa setty kundra: शिल्पा शेट्टी ने घर पर मनाई अष्टमी

Durga Ashtami: अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने दुर्गा अष्टमी घर पर ही परंपरागत तरीके से दुर्गा अष्टमी (Durga Ashtami) मनाई. आज नवमी है कई भक्त इस दिन भी कन्या भोज करवाते हैं. ज्यादातर लोग दुर्गा अष्टमी के दिन अपने घर पर कन्याओं को बुलाते हैं और उनको भोजन कराते हैं. इसमें फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्र (Shilpa Shetty Kundra) भी पीछे नहीं रहीं. परंपरागत तरीके से शिल्पा शेट्टी ने कुछ लड़कियों को अपने घर पर बुलाकर कन्या भोज का आयोजन किया. शिल्पा शेट्टी ने कन्या भोज और हवन करते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर की. इंस्टाग्राम हैंडल शेयर की गई एक तस्वीर में शिल्पा कन्याओं को भोजन परोसती हुईं दिख रही हैं, भोजन में हलवा, पूड़ी, केला और मिठाई के साथ कई और चीजें दिख रही हैं. शिल्पा शेट्टी का बेटा वियान अपनी मां को लड़कियों को लड़कियों को भोजन परोसते हुए देख रहा है. शिल्पा शेट्टी हर फेस्टिवल को बड़े ही उत्साह के साथ मनाती हैं. तस्वीर में शिल्पा की बहन शमिता शेट्टी भी नजर आईं. फोटो शेयर करने के साथ कैप्शन लिखते हुए शिल्पा शेट्टी ने सभी को दुर्गाष्टमी की बधाई दी. क्या आप भी शिल्पा शेट्टी की तरह कन्या भोज में हलवा, पूड़ी या चने बनाने की सोच रहे हैं, तो हम यहां बता रहे हैं आपको हलवा, पूड़ी और चने बनाने की रेसिपी.. इस रेसिपी से आप भी शिल्पा शेट्टी की तरह इन व्यंजनों को बना सकते हैं.

Newsbeep



हलवा बनाने की रेसिपी:

सूजी का हलवा (Sooji halwa recipe) बेहद आसान और जल्दी बन जाता है. सूजी का हलवा (Sooji halwa recipe) आमतौर पर भारतीय घरों में खास अवसर और पूजा के मौके पर बनाया जाता है. दिवाली और गणेश चतुर्थी जैसे मौके पर घरों में सूजी का हलवा (Halwa recipe) बेबनाया जाता है. यह काफी जल्दी बन जाता है इसलिए जब कभी आपका कुछ मीठा खाने का मन करें तो भी आप इसे बना सकते हैं. नवरात्रि में अष्टमी और नवमीं पर पूजा के दौरान भी काले चने और पूरियों के साथ सूजी का हलवा (Suji halva) बेखासतौर पर बनाया जाता है.



सूजी हलवा की सामग्री - Sooji Halwa Recipe Ingredients

1/2 कप घी
1 कप सूजी
1 कप चीनी
1 टी स्पून इलाइची
1 कप दूध
3 टेबल स्पून ड्राई फ्रूट्स
1 टेबल स्पून घी

पूड़ियां बनाने की रेसपी:

पूड़ी बनाने के लिए आटे को प्याले में निकाल लीजिए इसमें नमक और 1 छोटी चम्मच तेल डालकर मिक्स कीजिए. आटे को ढककर 20 मिनट तक सेट होने के लिए रख दीजिए. 20 मिनट बाद, हाथ पर थोड़ा सा घी लेकर आटे को मसल लीजिए. आटे के छोटे गोले बनाकर थोड़ा सा घी बेलन और चकले पर लगाइए और गोले को चकले पर रखकर हाथ से चपटा कर लीजिए. अब इसे बेल लीजिए और कढ़ाई में तेल गर्म कर इसे तलें.

पूड़ी सामग्री- Puree Recipe Ingredients

गेहूं का आटा - 2 कप (300 ग्राम)
नमक - 1/2 छोटी चम्मच



काले चने बानाने की रेसिपी:

काले चने रात भर के लिये पानी में भिगो कर रख दीजिए. अगले दिन भीगे चने कुकर में डालिए. इसमें आधा कप पानी और 1 छोटी चम्मच नमक डालकर मिक्स कर दीजिए. कुकर में एक सीटी आने के बाद आंच कर दीजिए और चनों को धीमी आंच पर 2-3 मिनट पकने दीजिए. कढ़ाई में तेल डालिये, गर्म कीजिए. तेल में जीरा डालिए. जीरा भुनने पर बारीक कटी हरी मिर्च डालिए. अदरक भी इसमें डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए. अब इसमें धनिया पाउडर हल्दी पाउडर डालकर हल्का सा भूनें. मसाला भून जाने के बाद इसमें पानी समेत चने डाल दीजिए, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और अमचूर पाउडर डालकर मिलाएं. अब इसको धीमी-धीमी आंच पर पकाते रहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें


 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement