क्या आपको इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा, हल्दी दूध, नींबू पानी हर दिन पीना चाहिए? एक्सपर्ट ने बताए कुछ मिथ्स

Immunity Boosting Drink: अगर आप नहीं जानते हैं कि आपको इन इम्यूनिटी-बूस्टिंग ड्रिंक्स को कितना लेना है या कब लेना है, तो कुछ न्यूट्रिशनिस्ट ने हमें कुछ टिप्स बताएं हैं. आप भी जानें कि क्या इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स (Immunity Booster DrinK) को हर दिन लेना चाहिए?

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 15, 2020 18:35 IST

Reddit
Should You Drink Kadha, Turmeric Milk, Lemonade Every Day To Increase Immunity?, Expert Told Some Myths

Immunity Boosting Drinks: इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक्स को कितना पीना चाहिए?

Highlights
  • क्या आप इम्यूनिटी के लिए काढ़ा, हल्दी दूध या नींबू का पानी पी रहे हैं?
  • क्या आप जानते हैं कि आपको इन होममेड ड्रिंक्स का कितना सेवन करना चाहिए?
  • विशेषज्ञों ने इन ड्रिंक्स से जुड़े सभी सवालों के दिए जवाब.

Immunity Booster Drink: क्या आपको इम्यूनिटी बढ़ाने कि लिए शाम की चाय की बजाय गुनगुना काढ़ा (Kadha) पीना पड़ता है और क्या कोल्ड ड्रिंक जगह आपको नींबू का पानी (Lemon Water) पीने को मजबूर होना पड़ता है, या अपने दिन की शुरुआत हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) से करनी चाहिए? हमारा विश्वास कीजिए, यह इन दिनों हर घर की कहानी है. कोरोनावायरस महामारी ने हमें एक अच्छी इम्यूनिटी (Good Immunity) होने के महत्व का एहसास कराया और माता-पिता बच्चों और परिवार के सदस्यों में इम्यूनिटी (Immunity) निर्माण करने के लिए हर काम कर रहे हैं. कुछ इसे विवेक के साथ कर रहे हैं जबकि कुछ अतिरिक्त मील को जल्दबाजी में ले रहे हैं.

अगर आप नहीं जानते कि आपको इन इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्रिंक्स (Immunity Boosting Drinks) कितने कितना लेना चाहिए, तो चिंता न करें. हमने आपके लिए कोड क्रैक करने के लिए कुछ पोषण विशेषज्ञों से बात की है. उन्होंने हमें इन होममेड इम्यूनिटी बूस्टर (Homemade Immunity Booster) के भ्रम और रहस्य से छुटकारा पाने के लिए कुछ सुझाव और कुछ डॉस और डॉनट्स दिए हैं. आप भी जानें कि क्या इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स (Immunity Booster Drink) को हर दिन लेना चाहिए?

Newsbeep



ये हैं सबसे आम इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स | These Are The Most Common Immunity Boosting Drinks



1. कड़ा

हर दिन काढ़ा पीने के कई फायदे आप भी जान ही गए होंगे. इसे कुछ समय के लिए पानी में साबुत मसालों को उबालकर, छानकर चाय की तरह बनाया जाता है. दालचीनी, इलायची, पेपरकॉर्न, लौंग, जीरा आदि मसालों का उपयोग इस सभी मसाले वाली चाय बनाने के लिए किया जाता है. यह माना जाता है कि इन भारतीय मसालों में हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने की एक सहज क्षमता है. यह सच हो सकता है सिवाय इसके कि ये मसाले प्रकृति में बहुत गर्म हैं. नैदानिक पोषण विशेषज्ञ ईशी खोसला चेतावनी देती हैं, "ऐसे मसालों के अधिक सेवन से अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे पेट की समस्याएं, पाचन समस्याएं, मतली और त्वचा का सूखापन हो सकता है. वह हर दिन काढ़ा पीने या इसके बाद कुछ दिनों के लिए ब्रेक देने की सलाह देती है. 



43h5bl9gImmunity Boosting Drink: काढ़ा कई मसालों को पानी में उबालकर बनाया जाता है 



2. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध एक रत्न है. यह सच है कि यह किसी की इम्यूनिटी का निर्माण करने में बहुत मदद करता है लेकिन अति-उपभोग का एक ही तर्क हल्दी पर भी लागू होता है. ईशी खोसला कहती हैं, "अगर आप हर दिन हल्दी वाला दूध लेना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं, लेकिन अपनी ड्रिंक में बस एक चुटकी ही हल्दी मिलाएं.



sad6ag48Immunity Boosting Drink: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद है



3. नींबू पानी

नींबू विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है जो कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता कहती हैं, "अच्छी सेहत और मजबूत इम्यूनिटी के लिए आप दिन में 2 नींबू का जूस पी सकते हैं." हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि नींबू में उच्च मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है जो हमारे शरीर की क्षारीय सामग्री को प्रभावित कर सकता है. बैंगलोर स्थित न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. अंजू सूद चेतावनी देती हैं, "अगर आपको किसी गैस्ट्रिक तनाव या अत्यधिक एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित हैं तो आपको नींबू का जूस नहीं पीना चाहिए.



nl2vqnsoImmunity Boosting Drink: नींबू पानी विटामिन सी का एक बेहतर स्रोत है



अच्छी प्रतिरक्षा के साथ स्वस्थ और सुरक्षित रहें, लेकिन, किसी भी ऐसी गलती को करने से बचें जो गलतियों को न करें जो अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement