कंधे का दर्द देता है दिल की बीमारी का संकेत, जानें कैसे

इंडो-एशियन न्यूज़ सर्विस की रिपोर्ट  |  Updated: December 29, 2016 12:11 IST

Reddit
shoulder pain can be a sign of heart disease
यदि आपको कंधे में दर्द की शिकायत है तो इसे रोजमर्रा की व्यस्तता के चलते होने वाली आम समस्या समझने की भूल न करें। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि कंधे का दर्द दिल की बीमारी होने के खतरे का संकेत भी हो सकता है।

अमेरिका के यूटा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसीन के प्रोफेसर कुर्ट हेगमैनन के अनुसार, "यदि किसी को कंधा घुमाने में समस्या है तो यह कुछ दूसरी ही दिक्कत का संकेत है। उन्हें दिल की बीमारी होने के जोखिम कारकों पर नजर रखने की जरूरत है।"

इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 1,226 कुशल श्रमिकों के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

इसमें प्रतिभागियों में ज्यादातर दिल के रोगों के जोखिम कारक देखे गए, जिनमें उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह के लक्षणों वाले लोगों में कंधों से जुड़ी दिक्कतें पाई गईं।ऐसे प्रतिभागी जिनमें दिल की बीमारी होने का संकेत देने वाले लक्षण नहीं पाए गए, उनकी तुलना में लक्षणों से युक्त प्रतिभागियों में कंधे का दर्द 4.6 गुना ज्यादा रहा।

हेगमैनन ने कहा, "दिल के रोगों से जुड़े कारक नौकरियों के कारण पैदा होने वाली इस तरह की समस्याओं से ज्यादा महत्वपूर्ण थे।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेगमैनन ने कहा कि यह संभव है कि रक्तचाप और दूसरे दिल के जोखिम कारकों को नियंत्रित कर कंधे की परेशानी को कम किया जा सकता है।



Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement