श्वेता बच्चन नंदा की किचन से, मां के हाथ के बने 'मम्मा टोस्ट' की रेसिपी

मैं फूड की ज़्यादा परवाह नहीं करती! बल्कि मुझे उसकी तैयारी करने और उसे अच्छे ढंग से प्रस्तुत करने में ज़्यादा रूचि है.

श्वेता बच्चन नंदा की किचन से, मां के हाथ के बने 'मम्मा टोस्ट' की रेसिपी

श्वेता बच्चन नंदा

नई दिल्ली:

मैं खाने की ज़्यादा परवाह नहीं करती! बल्कि मुझे उसकी तैयारी करने और उसे अच्छे ढंग से प्रस्तुत करने में ज़्यादा रूचि है। मुझे खाने के बारे में ज़्यादा पता करने का भी कोई शौक नहीं है, यहां तक की मैं फूडी भी नहीं हूं। अगर सीधे शब्दों में कहूं, तो मुझे इस शब्द से ही एलर्जी है। अपने आप को फूडी बताने वाले लोग भी मुझे पसंद नहीं है इसलिए मैं उनके साथ बाहर जाना या उनसे खाने की सलाह लेना भी पसंद नहीं करती। मैं जब भी बाहर जाती हूं, तो मेन्यू में उस  डिश को ही सर्च करती हूं, जो मेरे टेस्ट को सूट करती है।

इसी वजह से फूड कॉलम लिखने वाला मुझे आखिरी इंसान होना चाहिए, लेकिन संपादकीय टीम मेरी इस बात को नहीं मानती। शायद उन्हें लगता है कि मेरे कॉलम उन लोगों को अपील करेंगे, जो बनावटी और सिंपल के बीच फर्क जानना चाहते हैं। मेरे आगे के फूड कॉलम में आपको पढ़ने को मिलेगा : फूड ग्रुप की प्रारंभिक जानकारी, मेरी राय और विचार, कुछ सुरक्षित रेसिपी और बहुत सारी फैंसी भाषा, लेकिन मैं उम्मीद करती हूं कि मुझे आगे खाने के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, जो कि अच्छी बात है और हो भी क्यों न?

 

 

Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान
 

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...
 

कैसे रोकें उल्टियां, ताकी ट्रैवल के दौरान न हो परेशानी, 7 घरेलू नुस्खे
 

Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...
 

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे
 

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...
 

Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे
 

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...
 

कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां
 

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...

 

 

जब मैं बड़ी हो रही थी और शाकाहारी लाइफ स्टाइल को न मानने का मेरा फैसला भी कायम था। अपनी डाइट में आलू, कई तरह की हरी सब्जियां और सोये के टुकड़ों को प्लेट से अलग करना मेरी आदत बन गई थी। इनकी जगह मैं खाने में इंसटेंट नूडल्स खाना चाहती थी। सही में बचपन एक तरह का संघर्ष होता है, आपके माता-पिता और आपकी सोच के बीच। माता-पिता आपके लिए जिस चीज़ को बेस्ट समझते हैं, आपकी नॉलेज के अनुसार कोई और चीज़ बेहतर होता है। इस नियम से बचने के लिए सिर्फ एक बचकानी हरकत ही काम करती थी और वह है बीमार पड़ना। बुखार सिर पर हो, चिकन पॉक्स का मामला हो या फिर किस्मत साथ होती थी, तभी बड़ों के ऊपर चढ़ा कठोरता का मेकअप उतरता था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडियन पैरेंट्स बच्चों की बीमारी नहीं देख पाते, और ऐसे समय में धरती पर उनसे ज़्यादा दयालु व्यक्ति शायद ही कोई और होता हो। मैं बीमार पड़ने का इंतजार करती थी, क्योंकि उस समय मम्मा मुझे सूप की कुछ सिप और थोड़े-से ब्रेड-बटर के बाद छोड़ देती थीं। हालांकि, जब पहले ही तरह ही भूख लगने लगती थी, तो फिर सादी ओल्ड ब्रेड खाने को नहीं मिलती थी। ऐसे में मां ने एक नई तरह की डिश का अविष्कार किया, जिसे हमारे घर में ‘मम्मा टोस्ट' के नाम से जाना जाता है।

 

 

Karwa Chauth 2018: तिथि, पूजा विधि, चांद निकलने का समय, शुभ मुहूर्त और स्पेशल फूड
 

Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर
 

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...
 

Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड

 

 

एक सिंपल टोस्ट, जिसके ऊपर टमाटर, आलू और चीज़ डाला जाता था और इसके बाद उन्हें ओवन में ग्रिल करके, ऊपर से ऑरिगेनो डालकर सर्व किया जाता था- यह एक ख़ास फूड था, एक पूरा खाना। ब्रेड के एक छोटे से टुकड़े पर सब कुछ बहुत नाजुक तरीके से रखा होता था। टोस्ट पर लगने वाली सामग्री साधारण और आसानी से मिलने वाली थी, मतलब इसे कहीं भी और कभी भी आसानी से बनाया जा सकता है। यहां तक की, देखने में ज़्यादा फैंसी न दिखने वाली इस डिश की सादगी ही उसका असली स्वाद है। इसे आसानी से बनाया जा सकता है। हालांकि, मम्मा टोस्ट को खाने के रूप में बनाना भी ठीक है। ऐसे में मैं आपको सलाह दूंगी कि जब आप घर लौट रहे हों या बीमारी से ठीक हो रहे हो, तो इन्हें एक बार जरूर ट्राई करें। आपके पास उपलब्ध समाग्री के हिसाब से स्वाद अलग-अलग हो सकता है, लेकिन यह हमेशा एक वार्म हग का एहसास कराता है।

 

रेसिपीः मम्मा टोस्ट


सामग्रीः
ब्रेडः एक पीस (हल्का टोस्ट किया)
टमाटरः एक (गोलाई में कटा, बिना जूस वाला)
आलूः एक (उबले, छिले और कटा हुआ)
मक्खन
चीज़ः (हम अक्सर छेद्दार और ग्रुयर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप बने हुए प्रोसेस्ड चीज़ इस्तेमाल कर सकते हैं)
नमक और काली मिर्चः स्वादानुसार
ऑरिगेनोः ऊपर से छिड़कने के लिए

 

Remedies for hair fall: झड़ते बालों को तुरंत रोक देंगे ये घरेलू नुस्खे...

Halwa Recipe: झटपट बनाएं हलवा, पढ़ें सूजी का हलवा बनाने की रेसिपी

दिल्ली वासियों के अस्थि पंजर हो रहे ढीले

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

 

 

विधिः
1.       ओवन रैक पर रखकर ब्रेड के पीस पर मक्खन लगा लें।
2.       अब इस पर कटे हुए टमाटर लगाएं और इनके ऊपर आलू रख दें। इनके ऊपर नमक और काली मिर्च छिड़क दें। (ध्यान दें कि चीज़ में भी नमक होता है, तो उसी हिसाब से ब्रेड पर नमक डालें।
3.       सब्जियों को चीज़ के टुकड़े से ढक दें और चीज़ पिघलने तक ओवन में रख दें। हल्का-सा रंग आने पर निकाल लें। (15 मिनट से ज़्यादा देर न रखें)
4.       आखिर में ऊपर से हल्का ऑरिगेनो छिड़कें। इसे एक कप गर्म चॉकलेट पर मार्शमैलो (एक तरह की कैंडी) की टॉपिंग, एक आरामदायक कंबल और अच्छी से मूवी के साथ एंजॉय कर सकते हैं।

 

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.