Bathua Side Effects: जरूरत से ज्यादा बथुआ खाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects Of Bathua: साग को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ठंड के मौसम में मिलने वाला बथुआ स्वाद और सेहत से भरपूर है. लेकिन बथुआ का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Bathua Side Effects: जरूरत से ज्यादा बथुआ खाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Bathua Side Effects: बथुआ का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

खास बातें

  • साग को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • ठंड के मौसम में बथुआ को खूब पसंद किया जाता है.
  • बथुआ को पोषक तत्वों का भंडरा कहा जाता है.

Side Effects Of Bathua: सर्दियों के मौसम में हम सभी को साग खाना पसंद होता है. ठंड के मौसम को साग का मौसम कहा जाता है. क्योंकि इस मौसम में कई ऐसी मौसमी हरी सब्जियां आती हैं, जिनका हम साल भर इंतजार करते हैं. साग को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ठंड के मौसम में बथुआ (Bathua Saag) को खूब पसंद किया जाता है. बथुआ (Bathua Health Benefits) जिसे चेनोपोडियम एल्बम के रूप में भी जाना जाता है. बथुआ में विटामिन और खनिज तत्वों की मात्रा आंवले से ज्यादा होती है. इसमें आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन ए और डी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. लेकिन बथुआ (Bathua Side Effects) का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. तो अगर आप भी बथुआ का ज्यादा सेवन करते हैं तो जान लें इससे होने वाले नुकसान. 

बथुआ खाने के नुकसानः (Bathua Khane Ke Nuksan)

1. एलर्जीः

बथुए का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी की समस्‍या हो सकती है. खासकर उन लोगों को जिनकी स्किन संवेदनशील है. इसलिए अगर आपको बथुआ खाने से एलर्जी हो रही हैं तो आप इसके सेवन से बचें.

2aclrn7o

बथुए का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी की समस्‍या हो सकती है. Photo Credit: iStock

2. कैल्शियमः

बथुआ को पोषक तत्वों का भंडरा कहा जाता है लेकिन, इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कैल्शियम की कमी हो सकती है. जिससे शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. 

3. डायरियाः

बथुआ में ऑक्‍जेलिक एसिड पाया जाता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया, पेट में दर्द, कब्ज जैसी शिकायत हो सकती है. ऐसे मे बथुआ का अधिक मात्रा में सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. 

4. प्रेगनेंसीः

प्रेगनेंट औरतों के लिए बथुए का ज्यादा सेवन हानिकारक है. अगर आप प्रेगनेंट हैं तो भूलकर भी बथुए का सेवन न करें, इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भपात का कारण बन सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Cooking Trick: पनीर पकौड़ा बनाते समय बेसन हो जाता है अलग तो आपनाएं ये ट्रिक
Keema Pav Recipe: ऐसे बनाएं झटपट मुंबई स्टाइल कीमा पाव डिश
Viral Fever Recovery Diet: वायरल संक्रमण से झटपट राहत दिलाएंगे ये फूड्स
Grapefruit Health Benefits: डाइट में शामिल करें ग्रेपफ्रूट, मिलेंगे बेजोड़ फायदे