Side Effects Of Cardamom: सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है इलायची, जानें ये 5 कारण!

Side Effects Of Cardamom: इलायची स्वाद और सुगंध के लिए जानी जाती है. इलायची अपने फ्लेवर और खूशबु की मदद से खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. लेकिन इलायची के कई सारे मेडिकल फायदे होने के बावजूद भी इसके कई नुकसान भी हैं.

Side Effects Of Cardamom: सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है इलायची, जानें ये 5 कारण!

Cardamom: इलायची को किसी भी रूप में रोजाना खाया जा सकता है, जैसे कि साबुत इलायची, पाउडर, पेस्ट या फिर तेल आदि.

खास बातें

  • अधिक मात्रा में इलायची खाने से गर्भपात भी हो सकता है
  • स्टोन की समस्या होने पर इलायची का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.
  • स्किन के लिए इलायची को काफी लाभदायक माना जाता है.

Side Effects Of Cardamom: हर भारतीय घर की रसोई में मिलने वाली इलायची स्वाद और सुगंध के लिए जानी जाती है. इलायची (Cardamom) अपने फ्लेवर और खूशबु की मदद से खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. भारतीय मसाले में दो प्रकार की इलायची पाई जाती है. एक बड़ी इलायची और दूसरी छोटी इलायची. छोटी इलायची हरे रंग की होती है. छोटी इलायची को पुलाव, बिरयानी, तरी वाली डिश, स्वीट आदि में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है, कि इलायची स्वास्थ्य  (Health) के लिए फायदेमंद होती है. (Benefits Of Eating Cardamom) इलायची में कई सारे औषधीय गुण (Medicinal Properties) होते हैं. इलायची को कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इलायची को किसी भी रूप में रोजाना खाया जा सकता है, जैसे कि साबुत इलायची, पाउडर, पेस्ट या फिर तेल आदि. इलायची को गैस, पाचन और मुंह की बदबू को दूर करने में बहुत असरदार माना जाता है. इलायची के कई सारे मेडिकल फायदे होने के बावजूद भी इसके (Side Effects Of Cardamom) कई नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको इलायची के नुकसान के बारे में बताते हैं. 

स्वास्थ्य के लिए नुसानदायक भी है इलायची का सेवनः

1. प्रेग्रेंसीः

गर्भवति महिलाओं को अपनी डाइट को लेकर सर्तक होना बहुत जरुरी है. अधिक मात्रा में इलायची खाने से गर्भपात भी हो सकता है. प्रेग्रेंसी के दौरान इलायची का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, उसके बाद ही इसका सेवन करें. 

Study: कोरोनावायरस से लड़ने और इसे फैलने से बचाने में कारगर हैं ये 8 फूड्स, जानें एक्सपर्ट्स की राय!

hjn4fpk8

प्रेग्रेंसी के दौरान इलायची का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें 

2. स्टोनः

स्टोन की समस्या होने पर इलायची का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. इलायची के बीज स्टोन को बढ़ा सकते हैं, जो आपके लिए परेशान पैदा करने वाला हो सकता है. इसलिए इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टर को जरूरी बताएं. 

3. स्किनः

स्किन के लिए इलायची को काफी लाभदायक माना जाता है. लेकिन इसका गलत तरीके से सेवन करने से ये स्किन एलर्जी, दाग, धब्बे जैसी समस्या पैदा कर सकती है. 

ड्राई फ्रूट के साथ बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

4. एलर्जीः

अगर किसी को इलायची से एलर्जी है, तो उसे इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से आपको सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या भी हो सकती है. इसलिए इलायची का सेवन थोड़ा सावधानी से करें. 

5. खांसी और मितलीः

अधिक मात्रा में इलायची का सेवन करने से किसी-किसी को खांसी और मतली की समस्या हो सकती है. इलायची की तासिर ठंडी होती है, इस कारण से खांसी की समस्या हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Health Benefits Of Giloy: स्वास्थ्य समस्याओं का रामबाण इलाज है गिलोय, जानें 5 हैरान करने वाले लाभ!

Guava Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें अमरूद खाने के 7 अद्भुत लाभ

Skin Care: सर्दियों के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Preity Zinta: प्रीति जिंटा कैलीफॉर्निया के अपने घर में की खेती, जानें Video शेयर कर क्या बोलीं एक्ट्रेस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खुद को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने सर्दी के आहार में शामिल करें ये सात जूस